रोहतक, [पुनीत शर्मा]। कोरोना वायरस Covid-19 को काबू करने के लिए वैक्‍सीन का ट्रायल देश के अन्‍य संस्‍थानाें के साथ-साथ रोहतक पीजीआइ में हो रहा है। अब कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में रोहतक पीजीआइ के साथ-साथ देशभर में 12 वर्ष की आयु के किशोर भी हिस्सा ले सकेंगे। गाइड लाइन के मुताबिक 18 से 65 आयु वर्ग के लोगों पर पहले फेज के पहले पार्ट में ट्रायल के दौरान कोई दुष्प्रभाव नहीं दिखा। पहले फेज में शामिल 79 वालंटियर्स में से छह को शनिवार को दूसरी वैक्सीन की डोज दी गई है। जिसके चलते अभी तक कुल नौ वालंटियर्स को दूसरी डोज दी जा चुकी है।

रोहतक पीजीआइ मेंपहले फेज में छह और वालंटियर्स को दी गई दूसरी डोज

कोविड वैक्सीन के ट्रायल के लिए देशभर के 12 चिकित्सा संस्थानों को जिम्मेदारी दी गई थी। रोहतक पीजीआइएमएस में प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर डा. सविता वर्मा, को इंवेस्टिगेटर डा. रमेश वर्मा, डा. ध्रुव चौधरी को ट्रायल के लिए जिम्मेदारी दी गई थी। पहले फेज के पहले पार्ट में पीजीआइ में 20 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी गई थी, जबकि दूसरे पार्ट में 59 वालंटियर्स को वैक्सीन की डोज दी गई है।

पहले फेज में 18 से 65 आयु वर्ग के लोगों को ही किया गया था शामिल

पहले फेज के दोनों पार्ट सफलतापूर्वक संपन्न होने पर चिकित्सकों में खुशी का माहौल है। को इंवेस्टिगेटर डा. रमेश वर्मा ने बताया कि पहले फेज में जिन वालंटियर्स को डोज दी गई है, उनमें से छह को शनिवार को दूसरी डोज दी गई। जिसके चलते अब तक नौ वालंटियर्स को दोनों डोज दी जा चुकी है। पहले फेज के अगस्त माह के अंत तक समाप्त होने की संभावना है। 

अगस्त माह के अंत में शुरू किया जाएगा कोविड वैक्सीन ट्रायल का दूसरा फेज

दूसरे फेज में अब 12 से 65 आयु वर्ग के वालंटियर्स को शामिल किया जाएगा। पहले फेज में 18 से 65 आयु वर्ग के लोगों को शामिल किया गया था। 12 वर्ष से अधिक आयु के किशोरों को भी ट्रायल में शामिल करने से पहले उनका पंजीकरण कराते हुए विभिन्न प्रकार की जांच की जाएगी।

इसके बाद उन्हें ट्रायल में शामिल किया जाएगा। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया भी जल्द शुरू होने की बाद अधिकारी कर रहे हैं। को इन्वेस्टीगेटर डा. रमेश वर्मा ने बताया कि कोई भी वालंटियर्स ट्रायल में शामिल होने के लिए 9416447071 हेल्पलाइन पर कॉल कर अपना पंजीकरण करा सकता है।

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी

 

यह‍ भी पढ़ें: Haryana School, college Reopening Date: हरियाणा में 4 अगस्‍त से खुलेंगे कॉलेज, अभी टीचिंग व नॉन टिचिंग स्टाफ को आना होगा

 

यह‍ भी पढ़ें: Unlock 3.0: पंजाब में 5 अगस्त से खुलेंगे जिम व योग सेंटर, होटल-रेस्टोरेंट रात 10 बजे तक Open

यह‍ भी पढ़ें: Exclusive Interview: जस्टिस लिब्राहन बोले- मुझे पहले दिन से पता था अयोध्या में बनकर रहेगा

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस