Move to Jagran APP

नया ट्रैफिक प्लान फेल, चावला अस्पताल रोड होगा वन-वे, मोड़ पर लग सकती हैं ट्रैफिक लाइट

तोशाम रोड से डाबड़ा चौक पुल के नीचे से यूटर्न कर वाहनों को गुजारा जा रहा है। ज्यादा परेशानी भारी वाहनों को हो रही है। इन वाहनों को चावला अस्पताल रोड से गुजारा जाता है तो जाम लगता है

By Edited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 01:41 AM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 12:10 PM (IST)
नया ट्रैफिक प्लान फेल, चावला अस्पताल रोड होगा वन-वे, मोड़ पर लग सकती हैं ट्रैफिक लाइट
नया ट्रैफिक प्लान फेल, चावला अस्पताल रोड होगा वन-वे, मोड़ पर लग सकती हैं ट्रैफिक लाइट

हिसार, जेएनएन। नया डाबड़ा चौक पुल खुलने के बाद भी ट्रैफिक पुलिस का सिर दर्द कम नहीं हुआ है। मौजूदा ट्रैफिक प्लान फेल होकर रह गया है। तोशाम रोड से आने वाले हैवी व्हीकल को आरओबी के नीचे से यूटर्न में दिक्कत हो रही है। इसका कारण पुराने पुल की हाइट कम होना। इसके कारण हैवी व्हीकल यू-टर्न नहीं ले पा रहा है। इसके अलावा आरओबी के नीचे दुकानदारों को भी इससे काफी परेशानी हो रही है। वहीं दिल्ली रोड से चावला अस्पताल रोड से तोशाम की ओर जाने वाले वाहनों के कारण दिल्ली रोड पर जाम लग रहा है।

loksabha election banner

ट्रैफिक पुलिस ने इसका हल निकालने के लिए चावला अस्पताल रोड को वन वे कर मोड़ पर ही दिल्ली रोड पर ट्रैफिक लाइट लगाने का प्रपोजल नगर निगम को भेजा है। वहीं, मुख्यमंत्री 13 जनवरी को नए डाबड़ा चौक पुल और सूर्यनगर फाटक पर बनने वाले आरओबी व आरयूबी का उद्घाटन करेंगे। उनके कार्यक्रम के बाद ट्रैफिक पुलिस की नगर निगम और बीएंडआर के अधिकारियों के साथ बैठक होगी। इसमें ट्रैफिक लाइट लगाने पर विचार किया जाएगा। इसके अलावा ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर कैसे बनाया जाए इस पर भी मंथन किया जाएगा।

आरयूबी के नीचे से यूटर्न में परेशानी
नए ट्रैफिक प्लान के हिसाब से तोशाम रोड से डाबड़ा चौक पुल के नीचे से यूटर्न कर वाहनों को गुजारा जा रहा है। मगर इसमें सबसे ज्यादा परेशानी भारी वाहनों को हो रही है। इसके कारण दुकानदार काफी परेशान हैं। सबसे ज्यादा परेशानी आरओबी के नीचे दुकानदारों को हो रही है। ट्रैफिक पुलिस के लिए इन वाहनों को दूसरी ओर भेजना ही सिरदर्द बना हुआ है। अगर इन वाहनों को चावला अस्पताल रोड से गुजारा जाता है तो वहां भी जाम की स्थिति बन जाती है। आज दोबारा सर्वे करेगी ट्रैफिक पुलिस नया आरओबी बनने के बाद ट्रैफिक पुलिस अब तक पांच बार ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए सर्वे कर चुकी है। मगर अभी तक इसका कोई समाधान निकलकर सामने नहीं आया है। वहीं सेक्टर 14 के पार्षद अमित ग्रोवर ने भी अपनी तरफ से ट्रैफिक को सुचारू बनाने के लिए प्रपोजल बनाया है। उनका कहना है चावला अस्पताल रोड को वन वे कर यहां ट्रैफिक लाइट लगाई जानी चाहिए।

ट्रैफिक पुलिस ने ये बनाया है नया प्लान
- भारी वाहन आरयूबी के नीचे से यू-टर्न लेने के बजाय पुल के पार जाकर टाउन पार्क के पास से यूर्टन लें।
- चावला अस्पताल रोड को पूरी तरह वन वे किया जाए।
- चावला अस्पताल मोड़ पर ट्रैफिक लाइटें लगाई जाएं।
- चावला अस्पताल रोड पर पीली पट्टी लगाई जाए। इस पट्टी के बीच में ही वाहन खड़े हों।

डाबड़ा चौक पुल पर सेंट्रल वर्ज को नियमों के हिसाब से नहीं खोला जा सकता। इस सेंट्रल वर्ज को पक्का किया जाएगा। अभी मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के बाद ही इस पर कोई फैसला लिया जाएगा।
- विशाल कुमार, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी डिविजन-1

हमने नया आरओबी तैयार कर दे दिया है। अब ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम को देखना है कि ट्रैफिक लाइटें कहां लगानी हैं। मगर चौक पर लाइट लगाना ठीक नहीं रहेगा क्योंकि पुल पर ट्रैफिक रोकना ठीक नहीं है।
- बीएस खोखर, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी डिविजन-3

नगर निगम के पास ट्रैफिक पुलिस की ओर से ट्रैफिक लाइटें लगाने का प्रपोजल आया है। दो दिन में इसके बारे में ट्रैफिक पुलिस और बीएंडआर के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। अभी डाबडा चौक पर लाइटें कहां लगानी है इस पर विचार नहीं हुआ है।
- रामदिया शर्मा, जेई इलेक्ट्रिकल, नगर निगम

हम डाबड़ा चौक पर ट्रैफिक व्यवस्था बनाने में लगे हुए हैं। यहां मौजूदा प्लान के हिसाब से दिक्कतें आ रही हैं। सबसे बड़ी दिक्कत पुल के नीचे हैवी व्हीकल हो रही है। डाबडा चौक पर ट्रैफिक लाइटें लगाना ठीक नहीं है। यहां तेजी से वाहन आते हैं। ना ही सेंट्रल वर्ज खोल सकते हैं। ऐसे में नई व्यवस्था बनानी पड़ेगी। इसके लिए आज दोबारा सर्वे किया जाएगा।
- शमशेर सिंह, एचएचओ, ट्रैफिक पुलिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.