Move to Jagran APP

प्रदेश में होगा नई ग्राम पंचायतों का गठन

नई ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। राज्य चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार प्रदेश में 6 हजार 1

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 06:57 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 06:57 AM (IST)
प्रदेश में होगा नई ग्राम पंचायतों का गठन
प्रदेश में होगा नई ग्राम पंचायतों का गठन

अमित गोयल, मंडी आदमपुर

loksabha election banner

साल 2021 में प्रस्तावित पंचायत चुनाव से पहले हरियाणा में अलग से अनेक गांवों को नई ग्राम पंचायतों का दर्जा दिया जाएगा। सरकार की मंशा है कि फरवरी माह में पंचायती चुनाव के बाद इन गांवों में नई सरकार चुनी जा सके। सूत्रों की मानें तो प्रदेश में सरकार द्वारा करीब 21 गांवों को अलग से ग्राम पंचायत का दर्जा दिया जाएगा।

नई ग्राम पंचायतों के पुनर्गठन की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है। राज्य चुनाव आयोग की तैयारियों के अनुसार प्रदेश में 6 हजार 186 ग्राम पंचायतों के अलावा 416 जिलों परिषद सदस्यों, 2 हजार 997 पंचायत समिति सदस्यों तथा 60 हजार 336 पंचायत सदस्यों का कार्यकाल फरवरी 2021 में पूरा होने जा रहा है।

आदमपुर खंड में हो जाएंगी 29 ग्राम पंचायतें

आदमपुर खंड की तेलनवाली ग्राम पंचायत ने कुतियावाली को नई पंचायत बनाने के लिए प्रस्ताव भेजा हुआ है। सूत्रों के अनुसार, पंचायत विभाग से नई पंचायत के गठन की मंजूरी भी मिल गई है। नई पंचायत बनने के साथ ही आदमपुर खंड में 28 की जगह अब 29 ग्राम पंचायतें हो जाएंगी। साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा कुतियावाली का नाम वीरपुर रखने के लिए भी सरकार के पास प्रस्ताव भेजा हुआ है।

दूसरे गांव के लोग उड़ाते हैं मजाक

गांव तेलनवाली के सरपंच प्रीतम सिंह का कहना है कि कुतिया-तेलनवाली सुनने के बाद गांव के नाम को जानवर के नाम से जोड़कर देखा जाता है। कई बार दूसरे गांव के लोग मजाक बनाते है। ग्राम पंचायत ने कुतियावाली का नाम बदलवाने के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा हुआ है।

सांसद व विधायक दिलवा सकते हैं मंजूरी

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की आदमपुर ननिहाल है। हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह और आदमपुर के विधायक कुलदीप बिश्नोई गांव का नाम बदलवाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। दुष्यंत चौटाला के पास पंचायत विभाग भी है। अगर कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव पारित हो जाता है तो गांव कुतियावाली का नाम वीरपुर हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.