Move to Jagran APP

सीएम का एलान- हरियाणा में दोगुना होगा नंबरदारों का मानदेय, मिलेगा एंड्रॉयड फोन

हिसार के महावीर स्टेडियम में आयोजित नंबरदार सम्मेलन में सीएम मनोहर लाल ने नंबरदारों के लिए कई घोषणाएं कीं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 02:57 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 05:10 PM (IST)
सीएम का एलान- हरियाणा में दोगुना होगा नंबरदारों का मानदेय, मिलेगा एंड्रॉयड फोन
सीएम का एलान- हरियाणा में दोगुना होगा नंबरदारों का मानदेय, मिलेगा एंड्रॉयड फोन

जेएनएन, हिसार। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नंबरदारों को सरकार का आइना बताते हुए उनके लिए कई घोषणाएं की। सीएम ने नंबरदारों को पांच लाख रुपये तक बीमा लाभ देने की घोषणा करने के साथ-साथ उनका मानदेय 1500 से बढ़ाकर 3000 रुपये करने का एलान किया। मानदेय हर महीने उनके बैंक खाते में जमा होगा। उन्हें मोबाइल फोन सुविधा भी मिलेगी। यहां महावीर स्टेडियम में आयोजित नंबरदार सम्मेलन में सीएम ने कहा कि अब हर तीन माह में नंबरदारों के साथ विधिवत बैठक की जाएगी। उन्होंने नंबरदारों को प्रशिक्षण देने का भी एेलान किया।

loksabha election banner

सीएम ने नंबरदारों के पक्ष में जमकर कसीदे पढ़े। कहा कि नंबरदार कोई कर्मचारी नहीं, बल्कि अपने आप में सरकार हैं। ये पांच साल की सरकार की तरह नहीं, बल्कि जिंदगीभर चलने वाली सरकार है। ये प्राचीन काल से चलती आ रही सरकार है। उन्होंने कहा कि नंबरदार राजनीति से ऊपर उठकर काम करते है। राजनीतिक दल तो आपस मे आलोचना करते हैं, लेकिन नंबरदारो की ऐसी सरकार है जो किसी की आलोचना नहीं करती। यह किसी भी सरकार के लिए आंख, नाक, कान बनकर काम करते हैं।

नंबरदार सम्मेलन का शुभारंभ करते सीएम मनोहर लाल, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु व परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार।

रोडवेज कर्मचारियों की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी एक मांग को लेकर पेंच है। अगर वह इस एक मांग को छोड़कर बातचीत करते हैं तो उनका इसके लिए स्वागत है। उन्होंने कहा कि कोर्ट की भी इस मामले पर पूरी निगाह है। सीएम ने फिर दोहराया कि निजी बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा।

इनेलो में मचे घमासान पर सीएम ने कहा कि यह उनका पारिवारिक विवाद है। इस पर वह कुछ टिप्पणी नहीं करेंगे। गुरुग्राम में सुरक्षाकर्मी द्वारा जज की पत्नी और बेटे की हत्या के मामले में सीएम ने कहा कि वीआइपी व वीवीआइपी सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है।

इससे पूर्व, नंबरदारों को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि अगर किसी अधिकारी को गांव में कोई याद आता है तो सबसे पहले नंबरदार याद आता है। नंबरदार सरकार का हिस्सा है। वित्तमंत्री ने कहा कि हरियाणा में ऐसा सम्मेलन पहले कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा जब वह सेना में थे तो अधिकारी कहते थे जब गांव में कोई जानकारी लेनी है तो गांव के नंबरदर से लेना। आज के मोबाइल युग में भी नंबरदारों की भूमिका अहम है। सम्मेलन को परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने भी संबोधित किया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.