Move to Jagran APP

हिसार में 276 धार्मिक संस्थाओं में प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकेगा नगर निगम

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में बेस्ट रैंकिंग की दौड़ शुरूभंडारों में प्रयोग होने वाले डिस्पोजल के बर्तनों और प्लास्टिक के लिफाफों में प्रसाद किया जाएगा बैन। एप से शिकायत का समाधान होगा

By manoj kumarEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 03:16 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 03:16 PM (IST)
हिसार में 276 धार्मिक संस्थाओं में प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकेगा नगर निगम
हिसार में 276 धार्मिक संस्थाओं में प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकेगा नगर निगम

हिसार, जेएनएन। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में बेस्ट रैंकिंग के लिए दौड़ जारी है। पिछली बार रैकिंग में गिरावट से सबक लेते हुए नगर निगम प्रशासन ने पहले से ही स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारी शुरु कर दी है। शहर में सफाई व्यवस्था बेहतर करने से लेकर ग्राउंड स्तर पर सफाई का सच जानने के लिये एसई रामजीलाल ने इंजीनियर से लेकर सफाई शाखा के अधिकारी व कर्मचारियों की बैठक बुलाई। बैठक में स्वच्छता से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर विचार-विमर्श हुआ।

loksabha election banner

साथ ही स्वच्छता को लेकर कई अहम फैसले लिए गए।

बैठक में फैसला लिया गया कि शहर की सभी 276 धार्मिक संस्थाओं में प्लास्टिक का इस्तेमाल रोका जाएगा। प्रतिबंध लगाने से पहले इन संस्थाओं में जाकर निगम की टीमें जागरूक करेंगी। धार्मिक कार्यक्रमों में प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने की अपील की जाएगी। भंडारों में डिस्पोजल का प्रयोग सबसे अधिक होता है इसे रोका जाएगा इसके अलावा प्लास्टिक के लिफाफों में प्रसाद न बांटने आदि बातों को समझाया जाएगा। बैठक में सीएमजीजीए एलीना, एक्सइएन एचके शर्मा, एसआई राजकुमार मौजूद रहे।

कभी भी हिसार आ सकती है क्यूसीआइ की टीम

आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की एजेंसी क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) की टीम ओडीएफ प्लस प्लस के लिये कभी भी हिसार आ सकती थी। टीम ने का 9 अगस्त को हिसार में सर्वे करना था लेकिन किन्हीं कारणों के चलते टीम तय समय पर सर्वे नहीं कर पाई अब कभी भी हिसार शहर में दस्तक दे सकती है। साधारण शब्दों में समझें तो खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ), साफ सफाई, कचरे दान का प्रयोग और स्वच्छ एप के इस्तेमाल की स्थिति के आधार पर बनने वाली मैरिट के अंक तय करने के लिए टीम हिसार आएगी।

इस बार शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में मिल सकते हैं बेहतर अंक

. साल 2019 में रैंक - 173

. साल 2018 में रैंक - 146

. साल 2017 में रैंक - 291

4 हजार अंकों की दौड़ जारी

स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के 3000 अंक और 1000 अंक लीग के साथ जोड़कर कुल 4 हजार अंकों की दौड़ शुरु हो गई है। 4 जनवरी से 31 जनवरी 2020 को शहर की स्वच्छता को लेकर हुए सर्वे के मूल्यांकन की अवधी है। इसके बाद स्वच्छ शहरों की रैंकिंग जारी होगी।

55 स्थानों पर लगेंगे सीसीटीवी, दो लगेंगी स्क्रीन

कचरा डंपिंग प्वाइंट पर खुले में कचरा फैंकने वालों की खेर नहीं। आगामी समय में खुले में कचरा फैंकने वालों की पहचान करने के लिए नगर निगम की टीम शहर के 55 स्थानों पर सीसीटीवी लगाने जा रहा है। जिसके टेंडर की औपचारिकताएं की गई है। इन 55 स्थानों पर लगे सीसीटीवी में यदि कोई व्यक्ति खुले में कचरा फैंकता पाया गया तो उसकी वीडियो क्लिप निगम में लगी दो स्क्रीनों पर चलाई जाएगी। उसकी पहचान शहरवासियों को हो इसके लिए वह क्लिप कई बार स्क्रीन पर चलाई जाएगी और उस व्यक्ति की पहचान कर उसका चालान भी किया जाएगा। पहले चरण में दोनों स्क्रीन नगर निगम प्रांगण में लगाने पर विचार विमर्श किया गया है।

शहरवासी स्वच्छ एप व मैप पर जनता करें शिकायतें, तय समय में करवाएंगे समाधान

निगम एसई रामजीलाल ने सफाई शाखा अधिकारियों को आदेश दिए कि वे स्वच्छ एप व मैप पर आने वाली शिकायतों का तय समय में समाधान करे। साथ ही जनता से आग्रह किया कि वे साफ-सफाई से संबंधित जुड़ी शिकायतें स्वच्छ एप या मैप पर डाले। इसके लिये एप का प्रयोग करे। जनता इन दोनों पर शिकायत भेज सकती है। उसका समाधान सरकार के दिशा निर्देशानुसार 12 घंटे में करवाया जाएगा। यहीं नहीं हमारा प्रयास रहेगा कि जनता की शिकायतों का निर्धारित 12 घंटे से भी कम समय में समाधान करवाया जा सके।

बैठक में इन मुख्य प्वाइंटों पर भी हुआ विचार-विमर्श

. कचरा उठाने वाले वाहनों को टाइमिंग सुधारने की हिदायत दी गई। वार्ड में कहां कितनी देर रूकी और कितना वक्त लगाया। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए।

. कचरा उठाने व वाहनों की आने वाली शिकायतों की 15 दिनों के अंदर एएसआई उनकी स्टेटस रिपोर्ट देंगे।

. प्लास्टिक से बनी सामग्री प्रयोग करने वालों के होंगे चालान।

. धार्मिक संस्थानों के साथ बैठक कर प्लास्टिक प्रयोग नहीं करने को लेकर जागरूक किया जाएगा। ताकि धार्मिक जगहों पर प्लास्टिक प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

. स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के अभियान के लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा।

. सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन किया जाएगा। कोई प्रयोग करता है तो उसका चालान होगा।

. वॉल पेंटिंग करवाने का काम जारी रहेगा। शहर की ओर भी दीवारों को चिन्हित कर निगम वाल पेंटिंग करवाएगा।

. यूरिनल को लेकर सफाई शाखा के अधिकारी व कर्मचारी नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दिए है। जहां पर जरूरत है वहां पर नये लगाए जाएं।

. शहर में कई जगह रात को भी सफाई कार्य शुरु होगा। यह कार्य अगले सप्ताह से शुरू किया जाएगा।

. निगम ने मंगवाई सेनेटरी पैड और फीडबैक मशीन।

रेहडिय़ों पर प्लास्टिक प्रयोग होगा किया जाएगा बैन

सड़कों पर रेहड़ी लगाने वाले प्लास्टिक का प्रयोग करते है। सभी को जागरूक कर प्लास्टिक प्रयोग पर बैन लगाया जाएगा। उसके बाद यदि कोई प्लास्टिक प्रयोग करता पाया जाता है तो उसको जुर्माना लगाया जाएगा। यह फैसला बैठक में लिया गया। साथ ही शहर के सभी स्कूलों की लिस्ट तैयार की जा रही है। इन स्कूलों में कंपोङ्क्षस्टग करवाई जाएगी। स्कूलों के अलावा घरों में किचन वेस्ट से खाद बनाने को लेकर विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। प्रथम फेज में कम से कम पांच फीसद घरों का टारगेट रखा गया है।

--शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। आमजन से भी आग्रह है कि वे स्वच्छता में अपना सहयोग दे, ताकि सभी के सहयोग से शहर स्वच्छ हो सके।

रामजीलाल, एसई, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.