Move to Jagran APP

हिसार में नगर निगम की एक जुलाई को बैठक, स्वच्छता व्‍यवस्‍था पर अधिकारियों से पूछे जाएंगे सवाल

निगम में वाहनों की कमी के कारण शहर में कचरा व्यवस्था बेपटरी हो रही थी। कारण है कि निगम ने पूर्व में ट्रैक्टर ठेके पर लिए हुए थे। ठेका खत्म हुए लंबा समय बीत चुका है लेकिन अभी तक निगम वाहनों प्रबंध नहीं कर पाया है

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:51 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:51 AM (IST)
हिसार में नगर निगम की एक जुलाई को बैठक, स्वच्छता व्‍यवस्‍था पर अधिकारियों से पूछे जाएंगे सवाल
हिसार में सफाई व्‍यवस्‍था को दुरुस्‍त करने के लिए प्रयास शुरू हो गए हैं

जागरण संवाददाता, हिसार : एक जुलाई को नगर निगम में स्वच्छता की बैठक है। मेयर का पत्र जाते ही नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा भी हरकत में आ गई है। निगम में वाहनों की कमी के कारण शहर में कचरा व्यवस्था बेपटरी हो रही थी। कारण है कि निगम ने पूर्व में ट्रैक्टर ठेके पर लिए हुए थे। ठेका खत्म हुए लंबा समय बीत चुका है लेकिन अभी तक निगम वाहनों प्रबंध नहीं कर पाया है यहीं कारण है कि शहर की सफाई व्यवस्था बेपटरी है। एक जुलाई को मीटिंग हाेने की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य शाखा के अफसर अब टेंडर की फाइल को सिरे चढ़ाने में जुट गई है। इस संबंध में मुख्य सफाई निरीक्षक और उनकी टीम के सदस्यों ने टेंडर के बारे में आला अफसरों से मीटिंग भी की है।

loksabha election banner

कचरा प्रबंधन में निगम फेल, जनता परेशान

सरकार ने कचरा प्रबंधन को बेहतर करने के लिए निगम कमिश्नर, अतिरिक्त निगम कमिश्नर और चीफ इंजीनियर तीनों ने इंदौर का दौरा किया था। उस दौरे को एक माह बीत चुका है। शहर में कचरा प्रबंधन तो बेहतर नहीं हुआ लेकिन व्यवस्था बेपटरी अवश्य चल रही है। निगम अभी तक कचरा संग्रहण के लिए पर्याप्त वाहनों को सड़क पर नहीं उतार पाया है। पूर्व में तो हालात ये पैदा हो गए है कि लोग इंटरनेट मीडिया कचरा प्रबंधन की पोल खोलने में जुट गए थे।

ठेका समाप्त होने से पहले करनी थी टेंडर की व्यवस्था

शहर से प्रतिदिन 180 टन कचरा उठता है। इसके संग्रहण के लिए निगम ने करीब 16 ट्रेक्टर-ट्राली ठेके पर लिए हुए थे। उनका टेंडर खत्म होने से पहले प्रशासन को वाहनों की व्यवस्था की प्लानिंग करनी थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी तक टेंडर प्रकिया सिरे नहीं चढ़ पाई है। जिस कारण अचानक इतने अधिक वाहन हटने से सफाई व्यवस्था डगमगा गई।अब करीब 21 ट्रेक्टर-ट्राली का टेंडर तो लगा दिया, लेकिन उसकी फाइल रेंग रही है जिस कारण सफाई व्यवस्था डगमगा गई है।

कचरा निस्तारण के स्रोत

- टाटा एएस - 44

- ट्रेक्टर-ट्राली - 12

- आइसर - 2

- जेसीबी - 2

ये मेन प्वाइंट जहां दूर तक फेला कचरा

- पड़ाव क्षेत्र के साथ लगते आटो मार्केट के पास मेन सड़क किनारे।

- पटेल नगर बाजार के पास

- पुरान सब्जीमंडी क्षेत्र

- मिलगेट क्षेत्र

---एक जुलाई को स्वच्छता की बैठक बुलाई है। उसमें स्वच्छता के विभिन्न प्वाइंटों पर अधिकारियों से सवाल करेंगे।

- गौतम सरदाना, मेयर, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.