Move to Jagran APP

हिसार में 76वें स्वतंत्रता दिवस सांसद बृजेन्द्र सिंह बोले- बहुमूल्‍य है आजादी, बलिदानी निशांत को किया याद

महाबीर स्टेडियम में आयोजित समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्होंने समारोह में मार्च मास्ट करने वाली टुकडिय़ों का निरीक्षण किया। सांसद बृजेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि राष्‍ट्र को आजादी दिलवाने में हमारे महापुरूषों स्वतंत्रता सेनानियों एवं शूरवीरों का महत्वपूर्ण योगदान हैं

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 03:25 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 03:25 PM (IST)
हिसार में 76वें स्वतंत्रता दिवस सांसद बृजेन्द्र सिंह बोले- बहुमूल्‍य है आजादी, बलिदानी निशांत को किया याद
हिसार में स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, हिसार। हिसार लोकसभा क्षेत्र के सांसद बृजेन्द्र सिंह ने 76वें स्वतंत्रता दिवस पर स्थानीय महाबीर स्टेडियम में आयोजित समारोह में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। उन्होंने समारोह में मार्च मास्ट करने वाली टुकडिय़ों का निरीक्षण किया। सांसद बृजेन्द्र सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि राष्‍ट्र को आजादी दिलवाने में हमारे महापुरूषों, स्वतंत्रता सेनानियों एवं शूरवीरों का महत्वपूर्ण योगदान हैं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। आजादी के पश्चात राष्‍ट्र की एकता एवं अखंडता को कायम रखने के लिए जिन वीर सैनिकों ने शहादत दी है, उनको सदैव याद रखा जाएगा।

loksabha election banner

राजौरी क्षेत्र में गांव ढंढेरी (हांसी) के वीर सपूत निशांत मलिक ने आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में लोहा लेते हुए अपने प्राणों की कुर्बानी देकर एक बड़ी साजिश को नाकाम किया। देश की स्वतंत्रता के लिए हुए आंदोलनों में हिसार एवं हांसी के शूरवीरों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

हांसी के हुकुमचंद जैन, फकीर चंद, मिर्जा मुनीर बेग व मुर्तजा बेग पर राजद्रोह का मुकदमा चलाकर उनके घर के सामने फांसी पर लटकाने की सजा दी गई। अंग्रेजों ने हुकुमचंद जैन को दफनाया, जबकि मुनीर बेग को फांसी देने के बाद जला दिया गया। उन्होंने कहा कि नेता जी सुभाष चंद्र बोस के नेतृत्व में आजाद हिंद फौज में हिसार के 592 जांबाज सिपाहियों ने भाग लिया। इनमें 53 अधिकारी व सिपाही देश की आजादी की लड़ाई में शहीद हो गए।

पंजाब केसरी लाला लाजपत राय ने सन् 1886 से 1892 तक हिसार को अपनी कर्मभूमि बनाया और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान देश की महान विभूतियों नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पंडित मदन मोहन मालवीय तथा सरोजिनी नायडू इस ऐतिहासिक नगर में आकर जन सभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी सेना ने तोपों के साथ पुठी मंगल खां व गांव रोहनात पर हमला किया, जिनमें सैकड़ों क्रांतिकारी शहीद हो गए थे।

सांसद ने कहा कि देश ने आजादी के पश्चात विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों हासिल की हैं। विकास के क्षेत्र में स्थापित किए गए विभिन्न आयामों की बदौलत पूरा विश्व भारत वर्ष को लोहा मानता है। आजादी के समय जिस देश में सुई तक नहीं बनती थी, वह आज अपनी उन्नत व प्रौद्योगिकी के बल पर मिसाइलें बना रहा है। इससे भी आगे बढक़र चंद्रयान तथा मंगलयान जैसे मिशन चला रहा है।

हरित क्रांति ने हमें न केवल खाद्यान के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाया, बल्कि उस स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है कि आज हम दूसरे देशों को निर्यात कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में सबका साथ-सबका विकास और हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूलमंत्र पर चलते हुए सबकी तरक्की और उत्थान के लिए कार्य किया है।

सरकार द्वारा जनहित के कल्याणार्थ शुरू की गई योजनाओं का उल्लेख करते हुए उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नागरिकों की घर पर ही वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के तहत पेंशन बनाई जा रही है।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए संबंधित नागरिकों को कार्यालयों में चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। गरीब लोगों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की पहचान करके उनकी वार्षिक आय बढ़ाकर 1 लाख 80 हजार रुपये करने का लक्ष्य रखा है।

योजना के तहत प्रदेश में 30 हजार परिवारों को रोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाया जा चुका है। मुख्यमंत्री परिवार स्मृद्धि योजना के तहत छ: हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये का वार्षिक मुफ्त इलाज करने की सुविधा दी गई है।

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने के लिए टेबलेट वितरित किए जा चुके हैं। सरकार द्वारा 87 हजार युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां प्रदान की जा चुकी है तथा युवाओं को मेरिट के आधार पर रोजगार मुहैया करवाने के लिए कौशल रोजगार निगम बनाया गया है।

समारोह में उप-पुलिस अधीक्षक कप्तान सिंह के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस (पुरूष व महिला), होम गार्ड, एनसीसी (लडक़े व लड़कियां), स्काउट गाइड की टुकडिय़ों ने शानदार मार्चपास्ट किया। पीटी-शो, डंबल, लेजियम के अतिरिक्त विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों ने देशभक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

सांस्कृति कार्यक्रमों में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय (सुशीला भवन) ने प्रथम, श्रवण वाणी एवं निशक्तजन कल्याण केंद्र ने द्वितीय तथा दिल्ली पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। मुख्यातिथि ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं मार्च पास्ट करने वाली टुकडिय़ों को ट्रॉफी भेंट कर सम्मानित किया। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले शिक्षण संस्थाओं में 16 अगस्त के अवकाश की घोषणा की।

समारोह में हिसार मंडलायुक्त चंद्रशेखर, धर्मपत्नी पूर्णिमा व पुत्र दिपांशु, हिसार रेंज के आईजी राकेश आर्य, धर्मपत्नी डॉ शोभा मित्तल आर्य, एसपी लोकेंद्र सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त नेहा सिंह, एसडीएम अश्वीर नैन, जिला परिषद के सीईओ प्रीतपाल, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी जगबीर सिंह, तहसीलदार हरिकेश गुप्ता, अशोक सिवाच, बीर सिंह दलाल, सुखबीर डुडी, विजय कौशिक, रॉकी, वाईस चेयरमैन कल्याण सिंह, बबलू खरड़ सहित अनेक गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं शिक्षण संस्थाओं के प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.