Move to Jagran APP

हिसार मंडल में चोरी के 939 मुकदमें दर्ज, 26 प्रतिशत राशि की रिकवरी हुई

जागरण संवाददाता हिसार हिसार मंडल आईजी राकेश कुमार आर्य ने मंडल के सभी एसपी के साथ

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 03:19 AM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 03:19 AM (IST)
हिसार मंडल में चोरी के 939 मुकदमें दर्ज, 26 प्रतिशत राशि की रिकवरी हुई
हिसार मंडल में चोरी के 939 मुकदमें दर्ज, 26 प्रतिशत राशि की रिकवरी हुई

जागरण संवाददाता, हिसार: हिसार मंडल आईजी राकेश कुमार आर्य ने मंडल के सभी एसपी के साथ बैठक कर पांचो जिलों में कानून व्यवस्था व मंडल में अपराधों की रोकथाम के लिए बनाई गई योजना व कार्यप्रणाली की समीक्षा की। बैठक में जघन्य अपराध के तहत दर्ज मामलों, आ‌र्म्स एक्ट, एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज मामलों की गहनता से जांच करने के दिए निर्देशों की पालना में किए जा रहे प्रयासों बारे समीक्षा की। उन्होंने इस दिशा में और अधिक सतर्कता बरतने को कहा। समीक्षा में सामने आया कि 14 मई तक हिसार मंडल के पांचों जिलों में चोरी के 939 मुकदमे दर्ज हुए है। जबकि पिछले वर्ष उक्त अवधि में 512 केस दर्ज हुए थे। इस वर्ष दर्ज मुकदमो में हिसार जिले में 289 केस दर्ज हुए है। हांसी में 84, जींद में 214 केस दर्ज हुए, सिरसा में 204 व फतेहाबाद में 148 केस दर्ज हुए है। चोरी शुदा सामान की कुल 75169309 रुपये कीमत दर्शाई गई है, जिसमें से मंडल स्तर पर 19321040 की बरामदगी पुलिस ने की है। कुल चोरीशुदा सामान की कीमत का 26 प्रतिशत है।

loksabha election banner

---------

हिसार मंडल में हत्या के 43 मुकदमें दर्ज हुए -

हिसार मंडल में 14 मई तक घटित अपराधों की समीक्षा में पाया कि मानव विरुद्ध अपराधों में पिछले वर्ष की अपेक्षा कमी दर्ज की गई है। वहीं संपत्ति विरुद्ध अपराध बढ़े है। इस वर्ष 14 मई 22 तक हिसार मंडल के पांचों जिलों में मानव विरुद्ध अपराधों में मानव हत्या धारा (302) के तहत 43 मुकदमें दर्ज हुए है, जबकि पिछले वर्ष 2021 में इसी अवधि में 57 केस दर्ज हुए थे। हत्या प्रयास धारा 307 के तहत इस साल उक्त अवधि के दौरान 42 केस दर्ज हुए है जबकि पिछले साल इसी अवधि में 48 केस दर्ज हुए थे।

---------- वाहन चोरी के 1046 केस दर्ज

हिसार मंडल के पांचों जिलों में वाहन चोरी के 14 मई तक 1046 केस दर्ज है जो पिछले वर्ष की तुलना में अधिक है। वाहन चोरी के हिसार में 332 केस दर्ज हुए है। हांसी के 85 केस दर्ज है, जींद में 191 केस दर्ज है। सिरसा में 268 केस दर्ज है। फतेहाबाद में 170 केस दर्ज है। हिसार मंडल पुलिस 213 वाहनों को ट्रेस कर पाई है जो कि कुल चोरी का 20 प्रतिशत है। एनडीपीएस एक्ट के तहत हिसार मंडल पुलिस ने उक्त अवधि के दौरान 419 केस दर्ज कर 614 तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया है। इस दिशा में गति बनाए रखने को कहा। सरकारी कार्य में बाधा डालने व लोकसेवकों पर हमला के मामले में धारा 32/353 के तहत 66 मुकदमे दर्ज हुए है। आईजी ने इन मुकदमों में दोषियों को तुरंत गिरफ्तार करने के निर्देश दिए।

----------- ड्रग माफियाओं की संपत्ति अटैच करने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश -

आईजी ने ड्रग माफियाओं पर दर्ज मुकदमें व गैर कानूनी ढंग से कमाई गई संपत्ति अटैच करने कि प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। उन्होंने निर्देश दिए की थाना प्रभारी स्वयं घटनास्थल पर पहुंचकर हालात का जायजा लेंगे। अंडर ट्रायल अपराधियों के मुकदमों में गवाहों कि सूची तैयार करने व गवाहों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। बिना नंबर के वाहन, ब्लैक फिल्म लगी गाड़ियां व अन्य संदिग्ध दिखाई देने वाले वाहनों को चैक करने बारे निर्देश दिए। बैठक में हिसार के एसपी लोकेंद्र सिंह, सिरसा के एसपी अर्पित जैन, हांसी की एसपी नितिका गहलोत, जींद के एसपी नरेंद्र बिजारणिया और फतेहाबाद के एसपी सुरेंद्र सिंह भौरियां उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.