Move to Jagran APP

डिफेंस सेक्टर में एन्हांसमेंट पर रक्षा मंत्रालय ने सरकार से किया जवाब-तलब

जागरण संवाददाता, हिसार : डिफेंस सेक्टर में भारी भरकम एन्हांसमेंट जारी होने के मामले मे

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 Jul 2018 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 20 Jul 2018 11:30 AM (IST)
डिफेंस सेक्टर में एन्हांसमेंट पर रक्षा मंत्रालय ने सरकार से किया जवाब-तलब
डिफेंस सेक्टर में एन्हांसमेंट पर रक्षा मंत्रालय ने सरकार से किया जवाब-तलब

जागरण संवाददाता, हिसार : डिफेंस सेक्टर में भारी भरकम एन्हांसमेंट जारी होने के मामले में रक्षा मंत्रालय ने संज्ञान लेकर सरकार से जवाब-तलब किया है। दरअसल, हिसार के सेक्टर 5 में रहने वाले रिटायर्ड कर्नल चंद्र ¨सह रेड्डू ने देश की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण को 28 मई 2018 को पत्र लिखकर डिफेंस सेक्टर पर हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई एन्हांसमेंट के बारे में शिकायत की थी। जिस पर रक्षा मंत्रालय ने संज्ञान लेते हुए हरियाणा सरकार के चीफ सेक्रेटरी को पत्र लिखकर एन्हांसमेंट मामले में जवाब-तलबी की है और इस मामले को जल्द हल करने को कहा है।

loksabha election banner

कर्नल रेड्डू ने पत्र के माध्यम से कहा था कि इस सेक्टर में हरियाणा सरकार द्वारा 2009 में 956 प्लॉट काटे गए थे। ये प्लॉट सैनिक, रिटार्यड सैनिक, पैरामिलिट्री, शहीदों की पत्नियों और युद्ध के दौरान घायल हुए जवानों को अलॉट किए गए थे। मगर हरियाणा सरकार के एचएसवीपी विभाग ने इस डिफेंस सेक्टर को भी बाकि अन्य सेक्टरों की तरह एन्हांसमेंट में शामिल किया है, जिससे सैनिकों पर भी अतिरिक्त बोझ बढ़ गया है। सैनिकों की आर्थिक स्थिति वैसी नहीं कि वे लाखों रुपये की एन्हांसमेंट भर सकें। बॉर्डर पर देश के दुश्मनों से लड़ने वाले इन सैनिकों के हौसले एचएसवीपी तोड़ रहा है। विभाग ने सेक्टर 3-5 और 4 पार्ट-टू पर करीब 6024 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर की एन्हांसमेंट थोपी है। यह सेक्टर करीब 404 एकड़ में है। इस सेक्टर के लोग पहले भी 2971 रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब से एन्हांसमेंट भर चुके हैं। अब दोबारा इतनी बड़ी राशि जारी होने से सैनिकों के हौसले पस्त हो गए हैं। ऐसे तो सैनिक सरेंडर कर देंगे प्लॉट आज से करीब एक दशक पहले सेक्टर 3-5 में एचएसवीपी ने सैनिकों के लिए डिफेंस सेक्टर के तहत प्लॉट निकाले थे। मगर विभाग द्वारा इन सैनिकों के परिवारों को भी एन्हांसमेंट से कोई रियायत नहीं दी गई है। ऐसे हालात तब हैं, जब ये सभी सैनिक एक बार लाखों रुपये की एन्हांसमेंट भर चुके हैं। जहां एक ओर ये सैनिक देश की रक्षा कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर विभाग ने इनके आशियानों को उजाड़ने की पूरी प्ला¨नग कर ली है। ऐसे में कुछ परिवार सस्ते दामों पर मकान बेचकर यहां से जाने को मजबूर हैं तो कुछ परिवार जिनके यहां प्लॉट हैं वे एचएचवीपी के समक्ष प्लॉट सरेंडर करने की सोच रहे हैं।

सेक्टर 5 के डिफेंस सेक्टर की स्थित क्षेत्र संख्या

एक मरला 40 प्लॉट

14 मरले 220 प्लॉट

10 मरला 144 प्लॉट

8 मरला 30 प्लॉट

6 मरला 170 प्लॉट

4 मरला 352 प्लॉट

अधिकारियों की लापरवाही से सैनिक परेशान - नियमों के मुताबिक एक साथ एक्वायर की गई जमीन पर ही एन्हांसमेंट राशि जारी हो सकती है, मगर सेक्टर 3-5 की एन्हांसमेंट जारी करने में पूरे नियम ताक पर रख दिए गए। क्योंकि इस सेक्टर के साथ सेक्टर 4 पार्ट टू को भी जोड़कर एन्हांसमेंट राशि जारी कर दी गई। जबकि सेक्टर 3-5 की जमीन 2002 में एक्वायर हुई थी और 4 पार्ट टू की जमीन 1995 में एक्वायर की गई। इस सेक्टर में 104 एकड़ जमीन है। जो सेक्टर 3-5 के साथ जोड़ दी गई।

- कुल मिलाकर 3-5 सेक्टर के साथ करीब 150 एकड़ जमीन नाजायज जोड़ दी गई है, जो गलत है जिसका बोझ पूरे सेक्टर पर पड़ रहा है। ---

- मैंने रक्षा मंत्री को पत्र लिखकर एन्हांसमेंट के मामले से अवगत कराया था। उन्होंने मेरे लिखे पत्र का जवाब दिया है और हरियाणा सरकार के चीफ सेक्रेटरी को मामले में संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। सैनिकों के परिवार व सैनिक इसके लिए आभार जताते हैं कि कम से कम देश की रक्षा मंत्री ने तो उनकी सुध ली।

-रिटायर्ड कर्नल चंद्र ¨सह रेड्डू, सेक्टर-5।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.