Move to Jagran APP

सेना से लेकर विदेशों तक होता है रोहतक वीटा प्लांट का दूध सप्लाई, मंत्री बनवाली लाल ने किया निरीक्षण

रोहतक वीटा प्लांट से हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड सोनीपत के माध्यम से इंडोनेशिया मलेशिया आदि देशों में तरल दूध का निर्यात कर रहा है। दूध व दूध उत्पादों की गुणवत्ता के लिए इस संयंत्र को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड आनंद की तरफ से गुणवत्ता चिह्न भी प्रदान किया गया है।

By Naveen DalalEdited By: Published: Wed, 11 May 2022 07:29 PM (IST)Updated: Wed, 11 May 2022 07:29 PM (IST)
सेना से लेकर विदेशों तक होता है रोहतक वीटा प्लांट का दूध सप्लाई, मंत्री बनवाली लाल ने किया निरीक्षण
सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने प्लांट की पैकेजिंग व्यवस्था का निरीक्षण किया।

रोहतक, जागरण संवाददाता। रोहतक वीटा के डेयरी उत्पादों को लेकर आम से लेकर खास का विश्वास बढ़ा है। यही वजह है कि रोहतक के वीटा मिल्क प्लांट से सेना से लेकर मिड डे मिल व आंगनवाड़ी योजना व खेल योजनाओं के तहत बच्चों व खिलाड़ियों को दूध की आपूर्ति होती है। रोहतक के वीटा मिल्क प्लांट की वर्तमान में उत्पादन क्षमता 4.5 लाख लीटर प्रतिदिन है। यह प्लांट एफसीएम, टोंड दूध, डबल टोंड दूध की आपूर्ति दुग्ध संयंत्र के कार्य क्षेत्र में आने वाले सभी शहरों में कर रहा है। वहीं, मलेशिया, इंडोनेशिया जैसे कई देशों में तरल दूध निर्यात किया जा रहा है।

loksabha election banner

इन देशों में होता है दूध का निर्यात

प्लांट से हिन्दुस्तान यूनीलिवर लिमिटेड सोनीपत के माध्यम से इंडोनेशिया, मलेशिया आदि देशों में तरल दूध का निर्यात कर रहा है। दूध व दूध उत्पादों की गुणवत्ता के लिए इस संयंत्र को राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड आनंद की तरफ से गुणवत्ता चिह्न भी प्रदान किया गया है। दुग्ध उत्पादको से प्राप्त दूध की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए समितियों में 106 से अधिक बल्क दूध यूनिटें स्थापित की गई है। दुग्ध संघ रोहतक अपने दुग्ध उत्पादकों के लिए दुर्घटना बीमा, कन्यादान राशि, छात्रवृति योजना आदि भी क्रियान्वित कर रहा है। दुग्ध उत्पादकों को मुख्यमंत्री दुग्ध उत्पादक प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाती है।

मंत्री ने किया प्लांट का निरीक्षण

गतवर्ष 2020-2021 के दौरान योजना के तहत 7.76 करोड़ और 2021-22 में 6.23 करोड़ रुपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी गई है। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने हरियाणा डेयरी विकास सहकारिता निगम के चेयरमैन रणधीर सिंह तथा प्रबंध निदेशक ए श्रीनिवास के साथ प्लांट का निरीक्षण किया। इस दौरान दूध से बनने वाले उत्पादों की प्रक्रिया का अवलोकन किया। सहकारिता मंत्री ने प्लांट की पैकेजिंग व्यवस्था, क्रेट वाशिंग, बोटल में दूध की पैकिंग, घी पैकिंग का भी अवलोकन किया। 

खािलाड़ियों के लिए भी दूध की आपूर्ति

दूध के अतिरिक्त यह संयंत्र वीटा घी, वीटा मक्खन, दही, नमकीन लस्सी, छाछ, पनीर व बर्फी इत्यादि का निर्माण कर ग्राहकों को आपूर्ति कर रहा है। यह संयंत्र भारतीय सेना को वीटा घी व दूध की आपूर्ति भी कर रहा है। मिड-डे-मिड मिल, आंगनवाडी योजना व खेल योजनाओं के तहत बच्चों व खिलाड़ियों की दूध की मांग को पूरा करने के लिए प्रसंघ द्वारा सुगंधित मीठे दूध पाउडर की आपूर्ति भी की जा रही है। प्लांट में चार करोड़ रुपये की लागत से एक नया एसएफएसएमपी संयंत्र की स्थापना का भी लक्ष्य रखा गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.