Move to Jagran APP

एमडीयू ने बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बढ़ाई आवेदन की तिथि, अब 22 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

23 दिसंबर को शाम पांच बजे तक पहली मेरिट लिस्ट की जाएगी जारी। अभ्यर्थी को एमडीयू के एडमिशन पोर्टल पर च्वाइस फिलिंग करनी है। किसी प्रकार की खामी होने पर अभ्यर्थी 23 व 24 दिसंबर तक अपनी शिकायत विश्वविद्यालय को भेज सकेंगे।

By Pankaj KumarEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 01:17 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 01:17 PM (IST)
एमडीयू ने बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए बढ़ाई आवेदन की तिथि, अब 22 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन
23 को पहली मेरिट लिस्ट होगी जारी।

रोहतक, जेएनएन । महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय (एमडीयू) के संबद्ध सेल्फ फाइनेंसिंग कालेजों से बीएड करने के इच्छुकों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय ने बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन तिथि को बढ़ा दिया है। अब 22 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी को एमडीयू के एडमिशन पोर्टल पर च्वाइस फिलिंग करनी है। 23 दिसंबर को शाम पांच बजे तक पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। किसी प्रकार की खामी होने पर अभ्यर्थी 23 व 24 दिसंबर तक अपनी शिकायत विश्वविद्यालय को भेज सकेंगे। विद्यार्थियों की शिकायतों की सुनवाई के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट 26 दिसंबर को जारी की जाएगी। एमडीयू की ऑफिशियल वेबसाइट पर मेरिट लिस्ट उपलब्ध रहेगी। आठ जनवरी को कालेजों में रिक्त सीट की जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

यह है दाखिले के लिए पात्रता

बीएड पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए स्नातक स्तर पर सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के 50 फीसद अंक होने चाहिए। एससी/एसटी/दिव्यांगों के लिए 47 फीसद अंक की पात्रता रखी गई है। इसके अलावा इंजीनियरिंग में स्नातक वाले अभ्यर्थियाें के लिए 55 फीसद अंक विज्ञान और गणित विषय में होने जरूरी है। दिव्यांगों के लिए 52.25 फीसद अंक की पात्रता रखी गई है। बीबीए/एमबीए पास आउट के लिए 50 फीसद व एससी/एसटी/दिव्यांगों के लिए 47.5 फीसद अंक की पात्रता रखी गई है। बीसीए/एमसीए पास अभ्यर्थियों के लिए 55 फीसद अंक की पात्रता है। एससी/एसटी/दिव्यांगों के लिए 52.25 फीसद अंक हाेने जरूरी है।

काउंसिलिंग के लिए यह तय है शेड्यूल

                                              प्रथम चरण                           द्वितीय चरण                     तृतीय चरण

ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट              27 दिसंबर                            एक जनवरी                      छह जनवरी

दस्तावेजों की जांच                28-30 दिसंबर                       एक से चार जनवरी              छह से सात जनवरी

कालेज की ओर से ऑनलाइन रिर्पोटिंग        30 दिसंबर             चार जनवरी                    सात जनवरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.