Move to Jagran APP

राजस्थान से तूफान की तरह सिरसा में आया टिड्डी दल, केंद्र ने भेजी तीन टीमें

राजस्थान के सूरतगढ़ के समीप से सुबह चला था टिड्डी दल दोपहर बाद पहुंचा सिरसा। टिड्डियां खत्म करने के लिए गंगानगर में तैनात टीमें सिरसा भेजी गई।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 10:56 PM (IST)
राजस्थान से तूफान की तरह सिरसा में आया टिड्डी दल, केंद्र ने भेजी तीन टीमें

सिरसा, जेएनएन। राजस्थान के सूरतगढ़ से उड़ा टिड्डी दल दोपहर बाद सिरसा पहुंच गया। दो किमी से चौड़े और छह किमी लंबे टिड्डी दल के फसलों पर हमले को रोकने के लिए सिरसा को अलर्ट रखा गया। रात में टिड्डियों को मारने केलिए जिले भर से फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मुख्यालय बुलाई गई हैं वहीं केंद्रीय टिड्डी चेतावनी संगठन की गंगानगर में तैनात टीमों को सिरसा रवाना कर दिया गया है। मध्य रात्रि से पूर्व ये टीमें सिरसा पहुंच जाएंगी और इसके बाद जमीन पर बैठी टिड्डियों पर स्प्रे करवाया जाएगा। 

loksabha election banner

शनिवार को 27 साल के बाद टिड्डी दल सिरसा आया है। राजस्थान में जब टिड्डी दल बॉर्डर के समीप पहुंचा तो इसकी जानकारी सिरसा प्रशासन को मिली। कृषि विभाग के अधिकारी बार्डर पर पहुंच गए और किसानों को अलर्ट किया जाने लगा। इसी दौरान टिड्डी दल सबसे पहले गांव माधोसिंघाना में प्रवेश किया। इसके बाद टिड्डी दल ने मल्लेका, मंगाला व टीटूखेड़ा, खाजाखेड़ा मोडिया, धिंगतानियां, नानकपुर व रंगड़ी में हमला बोल दिया। 6 किलोमीटर लंबे टिड्डी दल को उड़ाने के लिए ग्रामीणों ने पटाखे छोडऩे के साथ ट्रैक्टर, थाली व पीपे बजाकर टिड्डी उड़ाने का प्रयास किया।

किसानों ने टिड्डी दल को उड़ाने के लिए धुआं भी किया। टिड्डी की सूचना मिलने पर उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ान, एसडीएम जयवीर यादव, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. बाबूलाल व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। देर शाम को टिड्डी दल रंगड़ी, नानकपुर, धिंगतानियां, सलारपुर में बैठने की जानकारी मिली। कृषि विभाग के उप निदेशक डा. बाबू लाल ने केंद्रीय टिड्डी दल चेतावनी संगठन से संपर्क साधा और टिड्डी खत्म करने में मदद मांगी। निदेशक संजय आर्य ने बताया कि सूरतगढ़ से टिड्डी दल सिरसा आया है। सुबह ही इस दल ने वहां से उड़ान भरी थी जो सिरसा पहुंच गया। जिला प्रशासन की मदद के लिए गंगानगर से तीन टीमें सिरसा भेज दी गई हैं। रात को टिड्डियों के एक बड़े दल को खत्म कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.