Move to Jagran APP

Hisar Republic Day 2021: हिसार में गणतंत्र दिवस पर भारी उत्‍साह, दी रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्‍तुति

गणतंत्र दिवस को लेकर भले ही कोरोना नियमों का पालन किया गया है मगर इस बार भी रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन हिसार में किया गया। झाकियां निकाली गई तो वहीं बच्‍चे भी अपनी प्रस्‍तुति देने में जुटे हुए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 10:34 AM (IST)
हिसार में भारी उत्‍साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है

हिसार, जेएनएन। हिसार में गणतंत्र दिवस पर भारी जोश देखने को मिला। 72वां गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम व हर्षोल्लास से मनाया गया। आयुक्त चंद्र शेखर ने ध्वाजारोहण किया। आयुक्त चंद्र शेखर ने कहा कि भारत का संविधान विश्व में सबसे बेहतरीन है जिसकी बदौलत देश के सभी धर्मों, संप्रदायों व जातियों के लोगों को सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक दृष्टि से समान अधिकार प्राप्त हुए हैं। हम सभी को राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाये रखने तथा देश व प्रदेश के नवनिर्माण में अपना अमूल्य योगदान देना चाहिए।

loksabha election banner

महाबीर स्टेडियम में आयोजित 72वें गणतंत्र दिवस समारोह को बतौर मुख्यातिथि संबोधित करते हुए उन्होंने  राष्‍ट्रीय ध्वज को सलामी दी और परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के आश्रितों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों व नागरिकों को सम्मानित किया। इससे पहले आयुक्त चंद्र शेखर ने वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों व सैन्य अधिकारियों के साथ लघु सचिवालय स्थित शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की और उनके बलिदान को नमन किया।

इस अवसर पर हिसार रेंज के आईजी संजय कुमार, उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी, निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक बलवान सिंह राणा, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक अमरजीत मान, अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव व एएसपी उपासना भी उपस्थित थी। महाबीर स्टेडियम में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान भव्य मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया गया। स्कूली विद्यार्थियों ने पीटी का शानदार प्रदर्शन किया और इसके बाद विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। विद्याथियों द्वारा प्रस्तुत सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का विशेष आकर्षण रहा। 17 विभागों ने विभिन्न योजनाओं व सरकारी नीतियों पर आधारित मनमोहक झांकियां भी निकाली।

प्रदर्शन के आधार पर मार्च पास्ट में जिला पुलिस की टुकड़ी प्रथम, एनसीसी गल्र्स डिवीजन द्वितीय तथा भारत स्काउटस, राजकीय सीनियर सैंकेडरी स्कूल तृतीय स्थान पर रहा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दर्शन एकेडमी स्कूल प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटेल नगर द्वितीय व कैप्टन आरसी सीनियर सैंकेडरी स्कूल की टीम ने तृतीय स्थान हासिल किया। झांकियों में राजकीय पशुधन फार्म की झांकी प्रथम, महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी द्वितीय तथा जिला रेडक्रॉस सोसायटी व बाल भवन की झांकी तृतीय स्थान पर रही।

मुख्यातिथि ने अपने संबोधन में संविधान शिल्पी बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और संविधान सभा के दूसरे सदस्यों को नमन करते हुए कहा कि इन्हीं की बदौलत हमें विश्व का बेहतरीन संविधान मिला। गणतंत्र दिवस का यह पर्व हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान से जुड़ा हुआ है। उन्होंनेे कहा कि कोविड-19 महामारी के दौर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। इस लड़ाई में हिसार में योजनाबद्व ढंग से कार्य किया गया। इसी का परिणाम है कि आज जिले में महज 8 एक्टिव केस शेष बचे हैं। अब चूँकि कोरोना की वैक्सीन आ गई है, इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही हम इस महामारी को हराने में कामयाब होंगे।

आयुक्त ने कहा कि मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में मौजूदा सरकार ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ लेकर आई है। सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उसके सही हकदार को मिले और किसी भी लाभार्थी को दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ के नाम से एक अनूठा कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस योजना के तहत जिला हिसार में अभी तक 81 प्रतिशत से अधिक परिवारों के पहचान पत्र अपडेट कर दिए गए हैं। गांवों की सम्पत्ति को विशेष पहचान देने और भूमि मालिकों को मालिकाना हक देने के मकसद से गांवों को लाल डोरा मुक्त करने की योजना ’स्वामित्व’ शुरू की गई है। हिसार में 19 गांवों में यह कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त 208 गांवों में चुना मार्किंग व ड्रोन फलाईंग का कार्य पूरा किया जा चुका है। ये गांव भी जल्द ही लाल डोरा मुक्त हो जाएंगे।

मुख्यातिथि ने कहा कि खेत में दिन-रात पसीना बहाकर पूरे देश का पेट भरने वाले अन्नदाता किसान की मेहनत का भी सरकार ने पूरा सम्मान किया है। ‘मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना’ के तहत 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय या 5 एकड़ तक भूमि वाले परिवारों को 6 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जा रही है। हरियाणा ऐसा राज्य है जहां देश में एमएसपी पर सबसे ज्यादा फसलों की खरीद की जाती है। किसानों को प्राकृतिक आपदा से फसल सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गई है। फसल की खरीद में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ के नाम से ई-खरीद पोर्टल षुरू किया गया है। बागवानी फसलों को बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाने के लिए ‘भावांतर भरपाई स्कीम’ लागू की गई है। प्राकृतिक आपदा के चलते होने वाले किसी तरह के नुकसान की भरपाई के लिए ’मुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजना’ शुरू की गई है। जल संरक्षण तथा मक्का व अरहर खेती के प्रोत्साहन के लिए ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ योजना शुरू की गई है।

किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालकों के लिए ’पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ शुरू की गई है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल में बिजली वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए लगभग 6772 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। इसी के तहत हिसार में भी 4 नए बिजली घर स्थापित किए गए है।  ‘म्हारा गांव-जगमग गांव’ योजना के तहत 10 जिलों के सभी गांवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। प्रदेश के 5080 से अधिक गाँवों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। हिसार जिले के 25 फीडर से 63 गांवों में इस योजना के तहत 24 घंटे की बिजली आपूर्ति की जा रही है। 27 फीडर से 52 अन्य गांवों को 24 घंटे की बिजली आपूर्ति देने के लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में 2 फीडर के 15 नए गांवों को भी जल्द ही इस योजना में शामिल किया जाएगा।

स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए नागरिक अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी से एमआरआई एवं सिटी स्कैन मशीनें उपलब्ध करवाई जा रही हैं। ‘‘आयुष्मान भारत योजना‘‘ के तहत एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय व 5 एकड़ से कम भूमि वाले परिवारों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।  हिसार में आयुष्मान योजना के कुल 4 लाख 52 हजार लाभार्थी हैं। इनमें से 1 लाख 83 हजार 791 के गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। अभी तक इस  योजना के तहत 31 हजार 645 मरीजों का ईलाज किया जा चुका है, जिस पर 35 करोड़ 31 लाख रूपये खर्च किए गए हैं। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए ’सीमित कैशलेस चिकित्सा सेवाएं’ योजना शुरू की गई है।

मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें से 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश में 11 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की थी। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। हिसार के अग्रोहा तथा मंगाली में भी नये महाविद्यालय खोले गए हैं। इसके अलावा, प्रदेश में बड़े पैमाने पर संस्कृति मॉडल स्कूल खोले जा रहे हैं। इसी कड़ी में हिसार में भी 96 मॉडल संस्कृति स्कूल खोले गए हैं। सरकारी स्कूलों में होनहार विद्यार्थियों के लिए सुपर-100 कार्यक्रम शुरू किया गया है।

आयुक्त चंद्र शेखर ने कहा कि हरियाणा प्रदेश की ही भांति हिसार भी वर्तमान सरकार के कार्यकाल में विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है। यहां अनेक ऐसी विकास परियोजनाएं पिछले 5 साल में शुरू या पूर्ण हुई हैं, जिन्होंने हिसार जिला का कायाकल्प करने में अहम भूमिका निभाई है। हिसार में हरियाणा का पहला हवाई अड्डा वर्तमान सरकार की सबसे बड़ी देन है। यहां इंटीग्रेटिड एविएशन हब के दूसरे चरण के कार्यों का भूमि पूजन किया जा चुका है। एयर टैक्सी के माध्यम से यहां हवाई सेवाएं भी शुरू हो चुकी हैं। दूसरे व तीसरे चरण की सेवाएं शुरू होने के बाद यहां से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू होने का मार्ग प्रशस्त होगा।

इसी प्रकार हिसार के हांसी से वाया महम दिल्ली तक रेलवे लाइन बिछाने का कार्य तेज गति से करवाया जा रहा है। इससे हिसार से दिल्ली के बीच रेलवे सफर में लगने वाले समय में काफी बचत होगी और लंबी दूरी की गाडिय़ों का हिसार तक विस्तार हो सकेगा। जिले के सभी फाटकों को मानव रहित करने के लिए रेलवे ओवर-ब्रिज व अंडरपास बनाने का कार्य अंतिम चरण में है। लगभग 1124 एकड़ भूमि में लाला लाजपत राय विश्वविद्यालय का कैंपस इस वर्ष बनकर तैयार हो जाएगा।

इसी वर्ष शहर से डेयरी शिफ्टिंग का कार्य, मय्यड़ में 50 बैड का आयुष अस्पताल, तोशाम रोड़ के फोर लैनिंग का कार्य तथा ऐतिहासिक स्थल राखी गढ़ी के म्यूजियम का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त हिसार शहर में स्टंॉर्म वाटर डे्रनेज, मल्टी स्टोरी पार्किंग, गांव सातरोड ़में स्वर्ण जयंती पार्क तथा स्टेडियम, अमरुत योजना के तहत हिसार नगर निगम क्षेत्र में सीवरेज व वाटर सप्लाई की लाइन डालने तथा अन्य विकास कार्यों का निर्माण कार्य भी जल्द पूरा होगा। इन योजनाओं के पूरा होने पर हिसार जिला विकास के मामले में कई पायदान ऊपर पहुंच जाएगा। समारोह में मंच संचालन रामनिवास शर्मा ने किया।

इस अवसर पर हिसार के एसडीएम अश्वीर नैन, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी शालिनी चेतल व सीटीएम पुलकित मल्होत्रा, डीएसपी भारती डबास, एचएसवीपी संपदा अधिकारी डॉ. वेदप्रकाश, आयुक्त चंद्र शेखर की धर्मपत्नी पूर्णिमा, पुत्र दीप्तांशु व पुत्री महिमा, जिला राजस्व अधिकारी राजबीर धीमान, सिविल सर्जन डॉ. रत्ना भारती, डीईओ कुलदीप सिहाग, डीडीपीओ सुरजभान, डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ, सीएमजीजीए दीप ठक्कर व सौम्या सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, भाजपा जिलाउपाध्यक्ष कृष्ण बिश्रोई, अन्य पदाधिकारी, कार्यकर्ता व बड़ी संख्या में शहरवासी और स्कूली विद्यार्थी भी मौजूद थे।

कोरोना काल में बेहतर योगदान करने पर इन्‍हें किया गया सम्‍मानित

डीसी कार्यालय--

विकास यादव- एसडीएम नारनौंद

अश्वीर नैन- एसडीएम हिसार

राजेंद्र कुमार- एसडीएम बरवाला

जितेंद्र सिंह- एसडीएम हांसी

राजबीर धीमान- डीआरओ

पुलिस विभाग

भारती डबास- डीएसपी

धर्मबीर सिंह- डीएसपी हांसी

सतबीर सिंह- एएसआई

ओमप्रकाश- एएसआई

नवदीप सिंह- एएसआई

कुलदीप सिंह- कांस्टेबल

राजकुमार- कांस्टेबल

राकेश कुमार- एएसआई

सुनीता- हेडकांस्टेबल

अंजू बाला- एएसआई

शेखर पाठक

बहादुर सिंह- एएसआई

रविंद्र कुमार- रविंद्र कुमार

सिटी मजिस्ट्रेट हिसार

देवेंद्र - स्टेनो

मुकेश- स्टेनो

मुकेश- एमए ब्रांच

मुकेश कौशिक- डीसी रीडर

डीआरओ कार्यालय

शिव कुमार - ऑपरेटर

स्वास्थ्य विभाग

डा. रत्ना भारती

डा. तरुण कुमार

डा. सुभाष

डा. जया गोयल

डा. अनामिका बिश्नोई

महाराजा अग्रसेन मेडिकल कॉलेज स्टॉफ

सुखबीर ङ्क्षसह

डा. राजबीर

डा. राजबाला

डा. मोनिका

डा. जितेंद्र शर्मा

डा. नवनीत अग्रवाल

डा. अनिल पंवार

सुदेश, स्टाफ नर्स

सुरेश कुमार, सीपीओ

पुनीत, एमईओ

सभी रेफरल ट्रांसपोर्ट यूनिट

वेदप्रकाश क्लर्क

अजय कुमार, डीईओ

हरप्रीत ङ्क्षसह

नीरज मेहता, लैब टेक्नीशियन

रोहताश, डाटा मैनेजर

महाबीर, वाहन चालक

अजमेर ङ्क्षसह, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी

रेडक्रॉस---

रङ्क्षवद्र कुमार, सचिव

पूनम चंद पूनिया

नगर निगम

प्रवीन कुमार, राजेंद्र, रवि ङ्क्षसधवानी, सोनिका

एसडीएम हिसार व हांसी

डा. विजेंद्र काद्यान, मलिक अस्पताल हांसी

राकेश शर्मा, लेक्चरार, पॉलिटेक्निक कॉलेज आदमपुर

ओमप्रकाश, वाटर पंप ऑपरेटर

एनआईसी हिसार

आकाश सैन, संजीव

गवर्नमेंट कॉलेज हिसार व महिला आईटीआई कॉलेज

डा. सुखबीर ङ्क्षसह,  रामपति, ज्योति, मुकेश रानी, गीता

खेल विभाग--

इंटरनेशनल हॉकी प्लेयर पूनम, पर्वतारोही अन्नू, इंटरनेशनल हैंडबॉल कोच अनूप ङ्क्षसह, इंटरनेशनल हैंडबॉल प्लेयर शुभम श्योराण

जिला शिक्षा विभाग

डीपीई कुलदीप नैन, लैक्चरार प्रदीप पंघाल, बीईओ सत्यव्रत, ईएसएचएम आदर्श कुमार, बीईओ सुनीता रानी, ङ्क्षप्रसिपल कृष्णा गोयल, ङ्क्षप्रसिपल अमनदीप, अनिल बूरा, रमेश कुमार

ङ्क्षसचाई विभाग--

मनोज कुमार, जिलेदार

आयुष विभाग

सुशीला, जिला आयुर्वेदिक अफसर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.