Move to Jagran APP

हरियाणा में आइटीआइ में आवेदन के लिए 21 अगस्त तक बढ़ा अंतिम समय, चार दिन शेष

आइटीआइ में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है कि सत्र 2022-23 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब 21 अगस्त आवेदन करने की अंतिम तिथि है। वरना 16 अगस्त थी। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम देरी से आया था।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 01:56 PM (IST)
हरियाणा में आइटीआइ में आवेदन के लिए 21 अगस्त तक बढ़ा अंतिम समय, चार दिन शेष
आइटीआइ में 16 अगस्त अंतिम समय था, पर औद्योगिक विकास एवं काैशल विभाग ने एक और मौका दिया

जागरण संवाददाता, हिसार। राजकीय औद्याेगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है कि सत्र 2022-23 में आवेदन करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब 21 अगस्त आवेदन करने की अंतिम तिथि है। वरना 16 अगस्त अंतिम समय था। इस बार 10वीं और 12वीं कक्षा का परिणाम देरी से आया था। इस वजह से विद्यार्थियों के पास समय कम था। आवेदन से लेकर काउंसलिंग तक के सभी प्रक्रिया आनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही होगी। ऐसे में विद्यार्थी आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

loksabha election banner

सरकारी व प्राइवेट आइटीआइ में दाखिला पाने के लिए पोर्टल पर आनलाइन आवेदन कर सकते है। चाहे वह इंजिनियरिंग या गैर इंजिनियरिंग कोर्स हो। इस बार विद्यार्थियों के लिए आइटीआइ में कुछ नए कोर्सों की सुविधा शुरू की है। इसका फायदा विद्यार्थियों को मिलेगा। इस बारे में कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग हरियाणा की ओर से मंगलवार को पत्र जारी हुआ है।

जिलेभर में करीब 13 आइटीआइ है। हिसार शहर में दो सरकारी आइटीआइ है। तोशाम रोड स्थित आइटीआइ में करीब 1652 सीटें है और ठंडी सड़क पर स्थित आइटीआइ में 284 सीटें है। ध्यान रहे कि दाखिले के इच्छुक विद्यार्थियों के पास निजी ई-मेल, आइडी, निजी मोबाइल नंबर, आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है।

कोर्स की जानकारी लेने को छात्र-छात्राएं पहुंच रहे संस्थान

आइटीआइ में नए-नए कोर्सों की जानकारी लेने के लिए छात्र-छात्राएं संस्थान में पहुंच रहे है। किसी छात्र को पसंदीदा आइटीआइ में कोर्स नहीं मिल रहे तो किसी को कोर्स मिल जाता है तो आइटीआइ दूरदराज एरिया होने के कारण दाखिला लेना नहीं चाहते।

छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ रहा

आइटीआइ में दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं का रूझान बढ़ रहा है। पहले से ज्यादा विद्यार्थी आवेदन कर रहे है। ऐसे में कौशल विकास विभाग ने विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है।

इतनी है सीटें

तोशाम रोड स्थित आइटीआइ में कुल 39 कोर्स है। एससीवीटी के 34 कोर्सों में 1468 और एनसीवीटी के पांच कोर्सों में 184 सीटें है। इसी आइटीआइ में सबसे ज्यादा दाखिले होते है और लड़कियों की पहली पसंद ठंडी सड़क स्थित राजकीय महिला आइटीआइ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.