Move to Jagran APP

नहरबंदी: सेक्टरों व कॉलोनियों को आधा मिलेगा पानी

नहर बंदी के कारण जलघरों में पर्याप्त मात्रा नहीं होने से शहरवासी पानी को तरस रहे हैं। 2

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 07:41 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 07:41 AM (IST)
नहरबंदी: सेक्टरों व कॉलोनियों को आधा मिलेगा पानी
नहरबंदी: सेक्टरों व कॉलोनियों को आधा मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, हिसार : नहर बंदी के कारण जलघरों में पर्याप्त मात्रा नहीं होने से शहरवासी पानी को तरस रहे हैं। 28 अक्टूबर तक सेक्टरों व कॉलोनियों में पानी की आधी कटौती कर दी गई है। ऐसे में अब लोग जितना पानी बचाएंगे, उतना ही बेहतर रहेगा। शहर में हालात ऐसे हैं कि कई घरों में तो टैंकरों से पानी पहुंच रहा है तो कोई अधिक टीडीएस का खराब पानी पीने को मजबूर है। लाख से अधिक लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं। हजारों लोग पेयजल की बूंद बूंद को तरस रहे हैं।

loksabha election banner

उधर, प्रशासन एक वक्त पानी देने का दावा कर रहा है, वह भी एक दिन छोड़कर एक दिन पानी सप्लाई हो रहा है, जबकि जनप्रतिनिधियों की माने तो किसी कालोनी में तीन दिन से पानी नहीं आया तो किसी में दो-दो दिन में पानी आ रहा है वह भी एक से डेढ़ घंटा। कई क्षेत्र में अंतिम छोर तक तो पानी पहुंच ही नहीं रहा है। हमारी प्रशासन से मांग है कि उन क्षेत्रों में टैंकर से पानी भिजवाया जाए। सेक्टरों की बात की जाए तो सेक्टर 16-17 व 9-11 में एक दिन छोड़कर पूरा पानी आएगा, बाकी सेक्टरों में सुबह के समय पानी देने का शेड्यूल बनाया गया है। 28 अक्टूबर तक रहेगी किल्लत

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण विभाग (एचएसवीपी) के आदेश अनुसार शहर के सभी सेक्टरों में पीने के पानी की कटौती करते हुए एक टाइम सुबह ही पानी की सप्लाई के आदेश हुए हैं। एचएसवीपी के एक्सईएन ने बताया कि डाबड़ा माइनर की सफाई के चलते आगामी 28 अक्टूबर तक नहर बंद रहेगी, जिस कारण विभाग ने पानी कटौती का निर्णय लिया है। विभाग के पानी के टैंकों में इतना पानी नहीं है कि दोनों टाइम पानी की सप्लाई दे सके।

पर्याप्त नहीं पानी, लोग झेल रहे परेशानी

पार्षद बिमला देवी ने कहा कि तीन दिन से मेरे वार्ड-10 में पानी सप्लाई नहीं हुई। सुबह से रात तक वार्डवासियों के फोन आते रहते हैं। पार्षद प्रतिनिधि राजू ने कहा जब जनस्वास्थ्य विभाग के अफसरों से बातचीत करते हैं तो यही जवाब मिलता है, टैंक भर रहे हैं, अभी पानी छोड़ेंगे, लेकिन तीन दिन से पानी नहीं आया। वार्ड के लिए पानी के 5-6 टैंकर मांगे थे, एक आया है। ऐसे में सूर्य नगर और शिव नगर में हजारों लोगों को पानी की समस्या आई हुई है। मिलगेट के आसपास के करीब 7 वार्डो में गहराया पानी का संकट

मिलगेट क्षेत्र व उसके साथ लगते वार्ड-5, वार्ड-6, वार्ड-7, वार्ड-8, वार्ड-9, वार्ड-10 व वार्ड-11 में भी पानी की किल्लत है। पार्षद जयप्रकाश, पार्षद उमेद खन्ना ने बताया कि उनके वार्ड में अधिकांश लोग पानी की किल्लत झेल रहे हैं। पार्षद जयप्रकाश ने बताया कि आदर्श नगर, विश्वकर्मा कालोनी, सुंदर नगर, गीता कालोनी, कौशिक नगर, राम नगर, अमन नगर, राज एन्क्लेव सहित आसपास के क्षेत्र में 10 हजार से ज्यादा लोगों के घरों में दो-दो दिन में पानी सप्लाई होता है, वह भी पर्याप्त नहीं होता है। लोग दूर दराज से पानी लाने या टैंकर मंगवाने को मजबूर हैं।

सेक्टर 3-5 के पास महावीर कालोनी निवासी शिव कुमार सैनी ने बताया कि दस दिन से कभी 5 तो कभी 10 मिनट पानी आता है। घर में पीने के लिए भी पर्याप्त पानी नहीं बचता है। गवर्नमेंट कालोनी, कृष्णा विहार में भी पानी की दिक्कत है।

कहीं सीवरेज युक्त तो कहीं पीला रंग का पानी हो रह सप्लाई

वार्ड-17 और वार्ड-18 व आसपास के क्षेत्रों में भी पानी की भारी किल्लत आ रही है। पार्षद महेंद्र जुनेजा ने कहा गांधी नगर, वाल्मीकि मोहल्ला सहित पटेल नगर में पानी की किल्लत है। हालांकि अफसर 15-20 टैंकर भिजवा रहे हैं, जिससे काफी राहत मिल रही है। क्षेत्रवासी सतीश, फकीरचंद, सुरेंद्र, दयाराम, रोशनलाल ने बताया कि दो दिन पानी साफ आ जाता है, फिर खराब हो जाता है। वर्षो से समस्या झेल रहे हैं। शहर के सभी वार्डो में पानी की किल्लत है, फर्क सिर्फ इतना है कि कहीं कम तो कहीं ज्यादा है।

जवाहर नगर निवासी मेहर चंद मनचंदा, शिव नारूला, जीसी नांरग, संतोश कुमारी, न्यू राजगुरु मार्केट एवं बिश्नोई मंदिर मार्केट के प्रधान राजेन्द्र चुटानी, विजय शर्मा, सहरावत, मास्टर सतबीर दुहन आदि ने कहा कि उनके क्षेत्र में सीवरेज युक्त पानी सप्लाई हो रहा है। मेयर, विधायक, डिप्टी स्पीकर से लेकर कमिश्नर तक को समस्या से अवगत करवा चुके है, लेकिन समाधान नहीं हुआ है। जलघरों की स्थिति :

जलघर क्षमत वार्ड व क्षेत्र जहां सप्लाई बूस्टिग स्टेशन इतनी आबादी को पानी सप्लाई

महाबीर कालोनी, 30 एमएलडी 1,3,8,13,15,20 मॉडल टाउन, मिलगेट, सिटीथाना, प्रीतिनगर, ऋषि नगर 118064

कैमरी रोड, 9 एमएलडी 14,15,16,17 जवाहर नगर, 36196

आजाद नगर, 4.5 एमएलडी आजाद नगर एरिया, साकेत कालोनी, 28728

सातरोड खास, 13.5 एमएलडी, 10,11,12 सातरोड़ खास, हनुमान कालोनी, आदर्श नगर, सूर्य नगर व इंडस्ट्रियल एरिया, 56290

स्काडा जलघर, 36 एमएलडी 6,7,8,9 मिलगेट, मिर्जापुर रोड, सुंदर नगर, इंडस्ट्रियल एरिया 106997

सेक्टरों में पानी का शेड्यूल

- सेक्टर 9-11 में सुबह के समय एक दिन छोड़कर आएगा पानी

- सेक्टर 16/17 : पेयजल आपूर्ति कल से एक दिन छोड़कर एक दिन की जाएगी, जिसका समय सुबह 4:00 बजे से लेकर 7:30 बजे तक रहेगा।

- सेक्टर 13 : पेयजल आपूर्ति सिर्फ सुबह के समय 6:00 बजे से लेकर 7:30 बजे तक की जाएगी।

- सेक्टर 15 : सुबह 6 से 7 एक टाइम पानी आएगा। -------------

नहर बंदी के कारण जलघरों में पानी की कमी है। हम एक समय डेढ़ घंटे पानी सप्लाई कर रहे हैं। जहां पानी की दिक्कत है या अंतिम छोर पर जिन क्षेत्र में पानी नहीं पहुंच पा रहा है तो वहां टैंकर के माध्यम से प्रबंध करवा रहे हैं।

- कंवरपाल, एडीओ, जनस्वास्थ्य विभाग हिसार।

--------------- एक्सईएन से संपर्क करने पर पता चला कि आगामी 28 अक्टूबर तक एक समय ही सुबह डेढ़ या दो घंटे तक ही सप्लाई मिल पाएगी। प्रशासन से मांग है कि सेक्टरों में पानी स्टोरेज टैंकों की क्षमता बढ़ाई जाए। लोगों से अपील है कि पानी व्यर्थ में न बहाएं।

- सतपाल ठाकुर, प्रधान, पीएलए सेक्टर आरडब्ल्यूए

--------------- सेक्टर- 15 में सबसे ज्यादा पानी की दिक्कत है। सामान्य दिनों में भी सेक्टर में 15 से 20 मिनट की पानी की सप्लाई होती है। सेक्टर में रबड़ की पाइप लाइन बिछी होने के कारण बूस्टिग स्टेशन से सीधा पानी न छोड़कर टंकी में चढ़ाया जाता है फिर पानी की टंकी से सेक्टर में सप्लाई होता है।

- योगराज गर्ग, प्रधान, आरडब्ल्यूए प्रधान सेक्टर 15

------------ सेक्टरों में पानी की किल्लत को देखते हुए सेक्टरवासियों से अपील है कि वह कम से कम पानी का इस्तेमाल करें। गाड़ी खुले नल के पानी से ना धोएं या धुलवाएं। इसके अलावा जहां भी पानी की बचत की जा सके वहां करें।

- जितेंद्र श्योराण, प्रधान, सेक्टर 16-17 आरडब्ल्यूए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.