Move to Jagran APP

Jhajjar News: झज्‍जर में बढ़ रहा डेंगू, 632 की जांच में 52 लोगों में मिला डेंगू, सावधानी ही बचाव

सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में डेंगू ने जिले में दस्तक दी थी और अब तक जिले के 52 लोगों को चपेट में ले चुका है। वहीं अक्टूबर माह को डेंगू के लिए पीक माना जा रहा है। अब तक जिले में 632 लोगों सैंपल लेकर जांच की गई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:44 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:44 AM (IST)
झज्‍जर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने डेंगू मरीजों के घरों के आसपास फीवर मास सर्वे व फोगिंग आदि गतिविधियां शुरू की है

जागरण संवाददाता,झज्जर : डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में डेंगू ने जिले में दस्तक दी थी और अब तक जिले के 52 लोगों को चपेट में ले चुका है। वहीं अक्टूबर माह को डेंगू के लिए पीक माना जा रहा है। अब तक जिले में 632 लोगों सैंपल लेकर जांच की गई है। इनमें से 52 में डेंगू होने की पुष्टि हुई है। साथ ही विभाग ने डेंगू मरीजों के घरों के आसपास फीवर मास सर्वे व फोगिंग आदि गतिविधियां शुरू कर दी है। ताकि डेंगू को आगे फैलने से रोका जा सके। अब तक मिले डेंगू के मरीजों में सबसे अधिक बहादुरगढ़ एरिया के हैं, इसलिए बहादुरगढ़ पर अधिक फोकस किया जा रहा है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विभाग की टीम एंटी लारवा एक्टिविटी के तहत डोर-टू-डोर अभियान चला रही है। ताकि मच्छर के लारवा को पनपने से रोका जा सके। मच्छर का लारवा नहीं होगा तो मच्छर भी पैदा नहीं होगा और मच्छर जनित बीमारियों का भी खतरा नहीं रहेगा। इसी सोच से जिले में स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न टीमें जुटी हुई हैं। जिले में कुल 5799 घरों की जांच की गई। जिनमें से 105 जगहों पर मच्छर का लारवा पाया किया। वहीं 1372 कूलर की जांच की गई, जिनमें से 139 जगहों पर मच्छर का लारवा मिला।

3131 टंकियों की जांच की, इनमें से 55 में मच्छर का लारवा पाया गया। 2949 कंटेनर चेक किए और 23 में मच्छर का लारवा पाया गया। 929 होदी की जांच हुई और 54 में मच्छर का लारवा मिला। 344 फ्रीज की ट्रे की जांच की गई, जिनमें से 8 में मच्छर का लारवा पाया गया। स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने सबसे पहले मच्छर के लारवा को नष्ट किया। साथ ही 74 लोगों को नोटिस भी दिया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 139 जगह ग्रुप बैठक की। जिस दौरान लोगों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूक किया गया।

-डिप्टी सिविल सर्जन एवं नोडल अधिकारी डा. सरिता ने बताया कि अब तक जिले में 52 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग एंटी लारवा एक्टिविटी, फीवर मास सर्वे व फोगिंग करा रहा है। साथ ही लोगों को भी जागरूक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.