Move to Jagran APP

श्रद्धांजलि सभा के बहाने जाटों ने फिर फूंका आरक्षण का बिगुल

जागरण संवाददाता, हिसार/हांसी : श्रद्धांजलि सभा के बहाने जाटों ने एक बार फिर सरकार के ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:41 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:41 AM (IST)
श्रद्धांजलि सभा के बहाने जाटों ने फिर फूंका आरक्षण का बिगुल
श्रद्धांजलि सभा के बहाने जाटों ने फिर फूंका आरक्षण का बिगुल

जागरण संवाददाता, हिसार/हांसी : श्रद्धांजलि सभा के बहाने जाटों ने एक बार फिर सरकार के खिलाफ आरक्षण आंदोलन का बिगुल फूक दिया है। भले ही श्रद्धांजलि सभा में जाट बंटे हुए नजर आए पर सभी समाज के लिए आरक्षण की पैरवी की और आगे आंदोलन चलाने की रणनीति तैयार की। यशपाल मलिक गुट ने हांसी की जाट धर्मशाला में, कमांडेंट हवा ¨सह सांगवान गुट ने मय्यड़ के समीप दिल्ली रोड पर वहीं कृष्ण किरमारा गुट ने हिसार की जाट धर्मशाला में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। सभा में सभी ने आरक्षण आंदोलन में मारे गए युवक संदीप श्योराण के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। जहां हांसी में मलिक गुट ने 22 सितंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की नलवा रैली का विरोध करने का फैसला लिया। वहीं सांगवान गुट ने 11 सदस्यीय कमेटी बनाकर आरक्षण की मांग के लिए 15-15 दिन के धरने देने और 18 दिसंबर को जींद में बड़ी जनसभा करने का फैसला लिया। तीनों ही गुटों ने सभा के दौरान एक-दूसरे पर जमकर निशाना साधा।

loksabha election banner

सांगवान गुट ने जहां यशपाल मलिक पर समाज का चंदा डकारने का आरोप लगाया वहीं मलिक गुट ने कहा कि प्रदेश में बिकाऊ गुट के जाट नेता सरकार के नुमाइंदे बने हुए हैं और आंदोलन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं कृष्ण किरमारा ने दोनों गुटों पर आरक्षण आंदोलन को कमजोर करने का आरोप लगाया। वहीं श्रद्धांजलि सभाओं के कार्यक्रम को देखते हुए प्रशासन पूरी तरह अलर्ट रहा। खुफिया तंत्र को पूरी तरह से अलर्ट किया गया था। हर पांच मिनट बाद एक-एक रिपोर्ट डीसी को दी जा रही थी। वहीं जिला प्रशासन की ओर से सभा के कार्यक्रम की पूरी रिकॉर्डिंग सरकार को भेजी गई है। बॉक्स:::

जाट करेंगे सीएम की नलवा रैली का विरोध - हांसी की जाट धर्मशाला में श्रद्धांजलि सभा के दौरान जाट आरक्षरण संघर्ष समिति के प्रदेश प्रवक्ता रामभगत मलिक ने कहा कि प्रदेश में बिकाऊ गुट के जाट नेता सरकार के नुमाइंदे बने हुए हैं और आंदोलन को नुकसान पहुंचा रहे हैं। शहीदी दिवस के कार्यक्रम में जाट नेताओं ने एलान किया कि 22 सितंबर को मंगाली में होने वाली सीएम की प्रगति रैली का जाट आरक्षण संघर्ष समिति जोरदार विरोध करेगी। कार्यक्रम में आसपास के गांवों से जाट समुदाय के सैकड़ों लोग शामिल हुए। जाट नेताओं ने कहा कि संघर्ष समिति के दो-फाड़ होने से आंदोलन कमजोर नहीं हुआ है, बल्कि कमजोर नेता आंदोलन से बाहर हो गए हैं। उन्होंने कहा कि कौन से नेता बिके हुए हैं ये समुदाय के लोग जान चुके हैं। इस मौके पर जाट नेता रतिराम, धर्मपाल बडाला, बिल्लू भाटोल, भरत ¨सह बामल, महेंद्र ¨सह पुनिया, संतोष पान्नु, वजीर ढांडा, देवी प्रसन्न, हिम्मत ¨सह, दहिया आदि उपस्थित थे।

सरकार की मंशा जानकर आरक्षण आंदोलन को आगे बढ़ाएंगे : सांगवान दिल्ली रोड पर गांव मय्यड़ के पास वीडीजेएस स्कूल के सामने सांगवान गुट ने श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। इस दौरान आरक्षण आंदोलन में मारे गए युवकों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में जाट समाज के लोग एकत्रित हुए। इस दौरान आरक्षण आंदोलन में मारे गए युवाओं के लिए हवन-यज्ञ किया गया। हवन के बाद संदीप श्योराण के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर हवा ¨सह सांगवान ने यशपाल मलिक पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुछ बाहरी लोगों ने आकर यहां का भाईचारा बिगाड़ने का काम किया और समाज से चंदे में मिली करोड़ों की राशि को डकार गए। इस राशि से उन्होंने 300 एकड़ जमीन खरीद ली। ये लोग समाज के गद्दार हैं। जिस तरह 1857 की क्रांति को कुछ गद्दारों ने मिलकर विफल किया और हमें 100 साल और गुलामी झेलनी पड़ी उसी तरह समाज में भी ऐसे गद्दार भरे पड़े हैं, जो हमारे आंदोलन को कमजोर बना रहे हैं। उन्होंने एलान किया कि इस सभा में वे 11 सदस्यीय कमेटी बनाने जा रहे हैं जो आरक्षण आंदोलन की गति और बढ़ाएगी। इसके अलावा प्रदेश के हर जिले में 15-15 दिन के धरने-प्रदर्शन किए जाएंगे। वहीं जींद में 18 दिसंबर को बड़ी जनसभा का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह आंदोलन से पहले सरकार से भी बात करेंगे, ताकि सरकार की मंशा को वे भाप सकें। 11 सदस्यीय कमेटी में ये लोग शामिल - भरत ¨सह बैनीवाल

- कमांडेंट हवा ¨सह सांगवान

- वीरभान ढुल

- दहिया खाप के प्रधान सुरेंद्र दहिया

- कैप्टन जगबीर मलिक

- दिलबाग ¨सह दलाल

- धर्मपाल ¨सह हुड्डा

- महेंद्र ¨सह मोर

- किताब ¨सह बनवाला

- सत्यदीप पिलानिया

- ईश्वर ¨सह कंडेला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.