Move to Jagran APP

इनेलो सम्मान दिवस रैली : नीतीश कुमार बोले- तीसरा मोर्चा नहीं, महागठबंधन होगा, शरद पवार बोले- बदलाव का वक्‍त आ गया

पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल जयंती पर देश के दिग्गज नेता उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए पहुंचे हैं। इसमें अधिकतर नेता पूर्व उपप्रधानमंत्री देवीलाल के साथी रहे हैं। रैली से तीसरे मोर्चे के गठन करने की भी घोषणा करने की बात कही गई थी।

By Amit KumarEdited By: Manoj KumarPublished: Sun, 25 Sep 2022 07:48 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 02:53 PM (IST)
इनेलो की सम्मान दिवस रैली में जुटे समर्थक, बिहार सीएम नीतीश कुमार, शरद पवार समेत कई दिग्‍गज नेता पहुंचे

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद/हिसार : फतेहाबाद के सिरसा रोड स्थित नई अतिरिक्त अनाजमंडी में पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की 109वीं जयंती पर रैली का आयोजन हुआ। रैली में ओमप्रकाश चौटाला, बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव के अलावा एनसीपी के शरद पवार, सीताराम येचुरी, सुखबिर बादल, केसी त्यागी सहित कई दलों के नेता पहुंचे। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव ने कहा कि महंगाई 2014 से पहले डायन थी, अब बीजेपी की भौजाई हो गई है।

loksabha election banner

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि अब हम सबको एक साथ मिलकर चलना होगा। हमें व्‍यक्तिगत लाभ की बात को पीछे छोड़कर साथ चलना होगा। मैं तो पंजाब के बादल परिवार से भी यही कहूंगा कि आप भी साथ ही आ जाइए। नीतीश कुमार ने कहा मुझे चौधरी देवीलाल का परिवार बहुत मानता है।

नीतीश कुमार ने समर्थकों से कहा कि आप एक बार हाथ उठाकर मेरी बात का समर्थन कर दीजिए कि सब एक साथ मिलकर चलेंगे। नीतीश कुमार ने कहा तीसरा मोर्चा नहीं बल्कि महागठबंधन होगा। ओपी चौटाला से अनुरोध है कि सभी दलों को एक साथ मंच पर लेकर आएं। 2024 में बीजेपी को देश से उखाड़ फेकेंगे।

शरद पवार ने कहा कि 2024 में सरकार परिवर्तन सुनिश्चित करने की दिशा में सभी के लिए काम करने का समय आ गया है। किसान आत्महत्या कर रहे हैं। कोई समाधान नहीं है। सत्‍ता परिवर्तन जरूरी है।

केसी त्‍यागी ने कहा कि जब-जब कोई क्रांति शुरू होती है तो उसमें सबसे पहला नाम हरियाणा या बिहार का होता है। यहां से भी एक नई शुरुआत होने जा रही है। चौधरी देवीलाल पर बोलते हुए उन्‍होंने कहा वे ऐसा नेता थे जो कभी किसी से नहीं डरे। दिल्‍ली सरकार को सीधी चुनौती दी थी। नीतीश कुमार व प‍रिवार का चौधरी देवीलाल की सात पीढि़यों से नाता है।

सबसे पहले मंच पर अभय सिंह चौटाला पहुंचे। इसके बाद ओपी चौटाला के साथ दिग्‍गज नेता पहुंचे। वहीं प्रदेश के पूर्व खेलमंत्री रामस्‍वरूप रामा ने भाजपा को छोड़ और रतिया से जजपा की प्रत्‍याशी रही मंजू बाजीगर ने इनेलो का दामन थाम लिया है। वहीं पूर्व मंत्री रामपाल माजरा ने भी भाजपा छोड़ इनेलो का दामन थाम लिया है।

ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि देश को एकजुट होने की जरुरत है। अब लुटेरों की सरकार है। मैं दुनिया के 152 देशों में वहां के आर्थिक‍, सामाजिक, राजनीतिक हालात देखने के लिए गया हूं। मैनें सभी जगह जाकर देखा कि भारत एक ऐसा देश है जहां इतने धर्म, जाति के लोग प्‍यार से रहते हैं।

बुढ़ापा पेंशन पर बड़ी घोषणा, एसवाईएल निर्माण का वादा

ओमप्रकाश चौटाला ने कहा कि हमारी सरकार आती है तो जिन लोगों की पेंशन कटी है, उन्‍हें ब्‍याज समेत पेंशन दी जाएगी। बुढ़ापा पेंशन 10 हजार रुपये दी जाएगी। बेरोजगार युवाओं को 21 हजार रुपये महीने के हिसार से दिए जाएंगे। महिलाओं को एक हजार रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। वहीं सरकार बनने पर केवल एक साल के अंदर ही एसवाईएल नहर का निर्माण करवाएंगे। जो किसान आंदोलन में शहीद हुए हैं। उनके नाम का जलियांवाला बाग की तरह स्‍मारक बनाया जाएगा। ई-नेम प्रणाली बंद की जाएगी। आढ़ती को तीन प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा। मंडियों में मैनुअल खरीद होगी। बच्‍चों की निशुल्‍क शिक्षा दी जाएगी। कोई विद्यार्थी बीमार हुआ तो निशुल्‍क इलाज होगा। हर युवा को नौकरी मिलेगी। मुझे 3206 युवाओं को नौकरी देने के लिए 10 साल की सजा हुई थी। सरकार बनने पर मैं लाखों युवाओं को रोजगार दूंगा चाहे मुझे फांसी हो जाए।

680 फीट लंबा और 140 फीट चौड़ा रहेगा रैली का पंडाल, 30 हजार की क्षमता

सम्मान दिवस रैली के लिए हिसार के जितेंद्र मलिक और उनकी टीम ने पंडाल तैयार किया है। उनके अनुसार इनेलो रैली के लिए बनाए गया पंडाल 630 फीट लंबा और 140 फीट चौड़ा है। नई अतिरिक्त अनाजमंडी के इस पंडाल की क्षमता लगभग तीस हजार के करीब है।

लोहे के पिलर्स पर टिका है मुख्य मंच, वीवीपीआई नेता और चौटाला मौजूद

दस फीट ऊंचे लोहे के पिलर्स पर मंच तैयार किया है। मंच के पिलर्स को आपस में इस तरह फिट किया गया है कि ये मंच अब हिलेगा भी नहीं। जितेंद्र मलिक बताते हैं कि मेन स्टेज दस फीट ऊंची है और लगभग 48 फीट चौड़ी बनाई गई है। इसके सामने ही लगभग 40 फीट का डी बनाया गया है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.