Move to Jagran APP

घर बैठे मोबाइल पर मिलेगी एचएयू नेहरू लाइब्रेरी के ई-संसाधनों की जानकारी

एचएयू के कुलपति प्रो. समर सिंह ने एक वेबिनार के दौरान ऑनलाइन माध्यम से सीसीएसएचएयू-ई लाइब्रेरी एप को लांच किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 06:55 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 06:55 AM (IST)
घर बैठे मोबाइल पर मिलेगी एचएयू नेहरू लाइब्रेरी के ई-संसाधनों की जानकारी
घर बैठे मोबाइल पर मिलेगी एचएयू नेहरू लाइब्रेरी के ई-संसाधनों की जानकारी

जागरण संवाददाता, हिसार : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय की नेहरू लाइब्रेरी में मौजूद ई-संसाधनों की हर जानकारी अब मोबाइल एप से मिल सकेगी। इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. समर सिंह ने एक वेबिनार के दौरान ऑनलाइन माध्यम से सीसीएसएचएयू-ई लाइब्रेरी एप को लांच किया। वेबिनार का मुख्य विषय मोबाइल ई-लाइब्रेरी एप के माध्यम से ई-संसाधनों के उपयोग व जागरूकता प्रदान करना था। इसी के साथ ही चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय मोबाइल एप के माध्यम से लाइब्रेरी की सुविधा प्रदान करने वाले टॉप कृषि विश्वविद्यालयों में शामिल हो गया है।

loksabha election banner

कुलपति प्रोफेसर सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी, शोधकर्ता, शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मचारी लाइब्रेरी में मौजूद ई-संसाधनों का उपयोग अब घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकेगा। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि इस एप के माध्यम से पुस्तकालय के द्वारा प्रदान किये जा रहे ई-संसाधनों का अधिक से अधिक उपयोग करें एवं विश्वविद्यालय के नाम को रोशन करें।

लैपटॉप और डेस्कटॉप पर मिलेगी सुविधा

इससे पहले भी कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय के नेहरू पुस्तकालय द्वारा अपने इन संसाधनों का लगातार एक्सेस रिमोट लॅगिन से प्रदान किया गया है। पाठक घर से या कहीं ओर से भी बिना पुस्तकालय आए अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप को इन्टरनेट से कनेक्ट करके इन संसाधनों का उपयोग व अध्ययन कर सकें। इसी कड़ी में अब नेहरू लाइब्रेरी ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए मोबाइल एप का निर्माण करवाया है। जिन पाठकों के पास लैपटॉप या डेस्कटॉप कंप्यूटर की सुविधा नहीं है, वे अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड एवं इंस्टाल करने के पश्चात नेहरू पुस्तकालय के सूचना स्त्रोतों का उपयोग कर सकेंगे। कुलपति प्रो. समर सिंह ने नेहरू पुस्तकालय के अध्यक्ष एवं उनकी टीम को कोरोना महामारी के चलते इस मोबाइल एप को लांच करने के लिए की गई मेहनत की सराहना की। साथ ही इस प्रकार की नवीनतम तकनीकों से भविष्य में भी पुस्तकालय सेवाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यूजर

पुस्तकालयाध्यक्ष प्रोफेसर बलवान सिंह ने बताया कि इस मोबाइल एप को यूजर अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं। इस एप का केवल विश्वविद्यालय पुस्कालय में पंजीकृत यूजर ही इसका प्रयोग कर सकते हैं। इस वेबिनार में 500 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान रेफरड कंपनी के सीईओ मोहित शर्मा ने इस एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड व इंस्टाल करने का तरीका बताया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.