Move to Jagran APP

त्योहारी सीजन में बाजारों को जाम से मुक्त करने कमिश्नर ने 16 मार्केट के पदाधिकारियों से की बैठक, मांगा व्यापारियों का प्लान

जागरण संवाददाता हिसार कोविड-19 के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई हो इसके लिए

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 08:30 AM (IST)
त्योहारी सीजन में बाजारों को जाम से मुक्त करने कमिश्नर ने 16 मार्केट के पदाधिकारियों से की बैठक, मांगा व्यापारियों का प्लान
त्योहारी सीजन में बाजारों को जाम से मुक्त करने कमिश्नर ने 16 मार्केट के पदाधिकारियों से की बैठक, मांगा व्यापारियों का प्लान

जागरण संवाददाता, हिसार : कोविड-19 के कारण हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई हो इसके लिए 16 मार्केट के व्यापारियों ने निगम कमिश्नर अशोक गर्ग से बैठक कर सामान के डिस्पले के लिए बरामदों की मांग की। बैठक में व्यापारियों ने अतिक्रमण से लेकर शौचालय की समस्या से निगम आयुक्त को अवगत करवाया और लिखित में अपना मांग पत्र सौंपा। साथ ही कमिश्नर ने व्यापारियों को कहा कि वे 7 दिन में त्योहारी सीजन में व्यवस्था का प्लान बता दं,े जिसमें उनके सामान का डिस्पले भी हो जाए और जाम की समस्या भी न बने। आपके प्लान पर विचार के बाद निगम अपनी ओर से आगामी कार्रवाई करेगा। हम चाहते है कि अतिक्रमण का समाधान व्यापारी व निगम मिलकर करेंगे। उधर व्यापारियों ने कहा कि हमें कमिश्नर ने बरामदों व जिन दुकानों के सामने बरामदें नहीं है वहां तीन फीट की जगह डिस्पले के लिए देने की बात कहीं है। जबकि कमिश्नर ने स्पष्ट कहा बाजारों में अतिक्रमण नहीं होने दिया जाएगा। बैठक में बिश्नोई मंदिर मार्केट एसोसिएशन के प्रधान राजेन्द्र चुटानी, अनिल शर्मा, अशोक असीजा, रविद्र हसीजा, प्रदीप शर्मा, महेश वर्मा, सोमबीर शयोरण, राजू तंवर, गुलशन कुमार, अक्षय मलिक एसोसिएशन के प्रधान मौजूद रहे।

loksabha election banner

---------------------

अभी तक यातायात व्यवस्था से निपटने के लिए प्रशासन ने नहीं बनाया है प्लान

त्योहारी सीजन में बाजारों की सड़कों पर बेतरतीब खड़े वाहनों से नजर आ रहा है कि खरीददारी के कारण बाजार में भीड़ बढ़ने लगी है। प्रशासन के पास बाजार का ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने का कोई ठोस प्लान नहीं है। बाजार में बढ़ते यातायात दबाव से निपटने के लिए इंतजाम भी नहीं किए। यहीं कारण है कि लोग अभी से जाम में फंस रहे है। ऐसे में सड़क पर सामान पहुंचा तो बाजार जाम की भेंट चढ़ सकता है। उधर कमिश्नर ने शहर के बड़े पार्कों में जगह निर्धारित शौचालय बनाने के आदेश कार्यकारी अभियंता एचके शर्मा को निगम आयुक्त ने दिए। इसके अलावा निगम कमिश्नर ने कहा कि बाजारों में महिला शौचालयों की कमी है। महिला व्यापारी भी इस समय से जूझ रही है। ऐसे में सभी एसोसिएशन बाजारों में शौचालय बनाने के लिए जगह चिन्हित कर निगम प्रशासन को दे। हमारी ओर से शौचालय निर्माण करवाया जाएगा।

----------------------------

विभिन्न व्यापारी एसोसिएशन ने यह रखी मांग

- ग्रोवर मार्केट व आस पास की जगह पर सीजन के समय फड वाले भारी संख्या में आ जाते है। इनकी जगह निर्धारित की जाये। मुख्य बाजार के आस पास इन्हें न लगने दिया जाये।

- सब्जीमंडी गेट नंबर तीन से आगे जहां पर लकड़ियों की बिक्री के लिए व्यापारी इक्ट्ठा होते है। वहां पर शेड का निर्माण के साथ बैंच रखवाए जाए।

- तेलियानपुल रेहड़ी मार्केट में पटेल नगर मार्केट की तर्ज पर रेहड़ीनुमा पत्थर के चबूतरे बनाए जाए व स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था करवाई जाए।

- शहर के युवाओं में बढ़ती नकारात्मक प्रवृति को ध्यान में रखते हुए शहीद भगत सिंह, राजगुरू व सुखदेव का शहीद स्मारक व पुस्तकालय बनाया जाए।

- प्रत्येक तीन माह में व्यापारी और प्रशासन की बैठक होनी चाहिए। जिससे दोनों मिलकर शहर विकास के लिए कार्य कर सके। प्रशासन व व्यापारियों में आपसी टकराव की स्थित उत्पन्न न हो पाए।

- राजगुरू मार्केट की तर्ज पर बिश्नोई मंदिर मार्केट, आर्य समाज मार्केट की पार्किंग की जिम्मेदारी एसोसिएशन को सौंपी जाए।

- आर्य बाजार मार्केट में सड़क पर मस्टिक लेयर बिछाई जाए।

- त्यौहारी सीजन के समय व्यापारियों का माल सुबह 8 बजे से पहले व शाम को 8 बजे के बाद ही बाजारों में आए। ऐसी व्यवस्था करवाई जाए।

- जिदल चौक की रेहड़ियों को स्ट्रीट वेंडिग जोन के तहत जगह दी जाए।

-----------------------------------

आजाद नगर से लोगों ने कमिश्नर को समस्याओं की सौंपी लिस्ट, समाधान की कि मांग

आजाद नगर में रेहड़ी, जाम, स्ट्रीट लाइट व सड़कों पर डिवाइडर आदि की मांग एसोसिएशन ने रखी। निगम आयुक्त ने एसोसिएशन से कहा कि आजाद नगर एरिया में व्यापारियों व आम जन को आने वाली सभी प्रकार की समस्याओं के बारे में लिखकर दे। सभी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

-------------------------

डिस्पले पर व्यापारी व कमिश्नर के तर्क :::::::::::

जलेबी चौक मार्केट प्रधान अनील शर्मा ने कहा कि हमें बरामदें डिस्पले के लिए मिल गए है। शौचालयों की व्यवस्था भी होगी। दीवाली सीजन में मुख्य बाजारों में गाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगेगी। पंजाबी धर्मशाला के सामने पड़ी खंडहर जमीन पर पार्किंग निर्माण करने व बाजारों में बेसहारा पशुओं की एंट्री पर रोक लगाने सहित कई मांगों पर कमिश्नर से सहमति बनी है।

न्यू राजगुरु मार्केट व बिश्नोई मार्केट प्रधान राजेंद्र चुटानी ने कहा कि कमिश्नर ने हमें सकारात्मक जवाब दिए है। कोविड के कारण पहले ही हमारा कारोबार ठप सा है। अब त्योहारी में दिक्कत न आए इसके लिए उन्होंने हमसे प्लान मांगा है। सभी एसोसिएशनों से इस बारे में बातचीत की जाएगी।

---------------------

वर्जन :

व्यापारियों को कहा है कि वे अतिक्रमण न करे। रही बात डिस्पले की तो इस बारे में एक सप्ताह में अपना प्लान बताए कि उन्हें डिस्पले के लिए कितनी जगह चाहिए। ताकि त्योहार पर व्यापारी अपना कारोबार कर सके और बाजारों में जाम की समस्या भी न बने। व्यापारी व निगम प्रशासन मिलकर अतिक्रमण की समस्या का समाधान करेंगे। इसके अलावा शौचालय की व्यवस्था के संबंध में कार्यकारी एसई एचके शर्मा को कहा है।

- अशोक कुमार गर्ग, कमिश्नर, नगर निगम, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.