Move to Jagran APP

हिसार में 3398 वर्गगज सरकारी जमीन पर भी अवैध कब्जे, भू- माफिया सक्रिय, जिम्मेदार मौन

हिसार शहर में अकेले रेलवे रोड पर ही 3398 वर्गगज सरकारी जगह पर अवैध कब्जे हो चुके हैं। कब्जे भी एक दो नहीं बल्कि 36 कब्जे हैं। इसमें कई कब्जाधारी तो ऐसे हैं जो एक से अधिक सरकारी जमीन पर कब्जा किए हुए हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 13 Oct 2020 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 13 Oct 2020 05:27 PM (IST)
हिसार में सरकारी जमीन पर कब्‍जा बढ़ता जा रहा है, प्रशासन मौन है

हिसार [पवन सिरोवा] शहर में भू-माफिया सक्रिय हैं। इसे भू-माफिया व नौकरशाही का गठजोड़ कहें या कुछ ओर कि शहर में अकेले रेलवे रोड पर ही 3398 वर्गगज सरकारी जगह पर अवैध कब्जे हो चुके हैं। कब्जे भी एक दो नहीं बल्कि 36 कब्जे हैं। इसमें कई कब्जाधारी तो ऐसे हैं जो एक से अधिक सरकारी जमीन पर कब्जा किए हुए हैं। इन्होंने बिना अनुमति व बिना नक्शा पास करवाए बिङ्क्षल्डग भी बना डाली है। जो सरकारी तंत्र पर सवाल खड़े कर रहा है। इन भू-माफियों के आगे जिम्मेदार अफसर असहाय बने हुए हैं। ऐसे में शहरवासी अब अवैध निर्माण की शिकायत करने लगे है। ऐसे में अब देखना होगा कि अधिकारी अवैध कब्जे हटवा पाते है या नहीं।

loksabha election banner

बीएंडआर की रिपोर्ट के अनुसार 36 अवैध कब्जे

बीएंडआर की ओर अवैध कब्जों की तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार फव्वारा चौक की ओर से जाट कालेज के पास से रेलवे रोड पर 36 अवैध कब्जे है। इन लोगों ने 3398.31 वर्गगज सरकारी जमीन पर कब्जे कर रखे है। जिसमें न्यूनतम 2.42 वर्गगज से लेकर अधिकतम 376.89 वर्गगज तक कब्जे किए हुए हैं। इस मार्ग पर 7 ऐसे अवैध कब्जाधारी है जिन्होंने 100 वर्गगज से अधिक जमीन पर कब्जा किया हुआ है। जबकि बाकी 29 कब्जाधारी ऐसे है जिन्होंने 100 वर्गगज जमीन से कम पर कब्जे किए हुए हैं।

बीएंडआर के रिकार्ड में रेलवे से लेकर कालेज भी कब्जाधारी

पूर्व में पैमाइश के बाद तैयार किए गए बीएंडआर के रिकार्ड के अनुसार सरकारी जमीन पर कब्जा करवाने वालों में रेलवे नाम भी है। रिपोर्ट में रेलवे की ओर से सरकारी जमीन पर दो स्थानों पर कब्जा दिखाया हुआ है। जिसमें एक स्थान पर 51.89 और दूसरे स्थान पर 376.89 वर्गगज जमीन यानि कुल 428.78 वर्गगज जमीन पर कब्जा कर रखा है। इसके अलावा लिस्ट में जाट कालेज का नाम भी है। जिसमें जाट कालेज के नाम पर 296.14 वर्गगज भूमि पर कब्जा दिखाया हुआ है। इसके अलावा बिना अनुमति के शौचालय बनाकर भी कब्जा किया हुआ है। वहीं बीएंडआर से सरकारी जमीन पर अवैध कब्जों की जानकारी जुटाकर अब इन कब्जों को हटाने के लिए चंदूलाल गार्डन निवासी अनिल महला ने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता को शिकायत कर तुरंत कार्रवाई की मांग की है। वहीं इस बारे में बीएंडआर के एक्सईएन से मोबाइल बातचीत करने का प्रयास किया लेकिन बात नहीं हो पाई।

पार्कों पर भी हो रहे कब्जे, जानकारी होने के बाद भी अफसर साध रहे चुप्पी

सरकारी जमीन पर बने पार्कों पर भी अवैध कब्जे हो रहे है। हैरानी की बात तो यह है कि इस बारे में कमिश्नर से लेकर तहबाजारी टीम तक को जानकारी है लेकिन ङ्क्षजदल चौक ग्रीन बेल्ट पर कब्जाधारियों का सेङ्क्षटग देखिए की कई बार निगम की तहबाजारी टीम कार्रवाई के लिए यहां गई लेकर कोई सख्त कार्रवाई नहीं हो पाई। जबकि कुछ दिन पूर्व ही इन कब्जाधारियों में से एक तो मुख्य सड़क पर लेट गया था। जिसके कारण जाम लगने से कुछ समय यातायात व्यवस्था ठप हो गई थी। बावजूद इसके कोई ठोस कार्रवाई होना तो दूर अवैध कब्जे फिर से हो चुके है। इसके अलावा रात ग्रीन बेल्ट में कचरे में भी आग लगाई जाती है।

----शहर में बिना अनुमति व बिना नक्शे के कई बिङ्क्षल्डग बनी हुई है। शहर में अतिक्रमण से लेकर बिना अनुमति व बिना नक्शे के बने भवन के बारे में सब कमेटी की बैठक में अफसरों से जवाब लिया जाएगा।

- महेंद्र जुनेजा, चेयरमैन, (बिङ्क्षल्डग, रोड रगूलाइजेशन, विजिलेंस एंड एंक्रोचमेंट) सब कमेटी, नगर निगम हिसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.