Move to Jagran APP

ड्रेनेज की समय पर नहीं हुई सफाई तो इस वर्ष भी शहर में होगा जलमग्न

शहर की अधिकांश ड्रेनेज कचरे से भरी पड़ी है। कई जगह ड्रेनेज से लेकर नाले चौक है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 09:26 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 09:26 PM (IST)
ड्रेनेज की समय पर नहीं हुई सफाई तो इस वर्ष भी शहर में होगा जलमग्न

जागरण संवाददाता, हिसार : शहर की अधिकांश ड्रेनेज कचरे से भरी पड़ी है। कई जगह ड्रेनेज से लेकर नाले चौक है। ऐसे में समय रहते यदि जनस्वास्थ्य विभाग ने शहर की ड्रेनेज साफ नहीं की तो आगामी शहर में पूर्व की भांति बड़े स्तर पर जलभराव की स्थिति पैदा हो जाएगी। लोगों के घरों में बारिश का पानी दस्तक देगा। ड्रेनेज साफ नहीं होने के डर जनता के साथ साथ जनप्रतिनिधियों को भी सताने लगा है कि जलभराव हुआ तो जनता को क्या जवाब देंगे। ऐसे में अब ड्रेनेज में फैली गंदगी ने जनप्रतिनिधि की भी चिता बढ़ा दी है।

loksabha election banner

हल्की बरसात में भी शहर हो गया था पानी-पानी

गत वर्ष भी ड्रेनेज की सही से सफाई नहीं होने के कारण बरसात में शहर पानी पानी हो गया था। ड्रेनेज की सफाई नहीं होने का खामियाजा शहरवासियों को भुगतना पड़ा था। निकायमंत्री का आवास के आसपास का क्षेत्र हो या डिप्टी सीएम के निवास स्थान का क्षेत्र हर जगह जलभराव की स्थिति थी। निकायमंत्री के क्षेत्र में तो हालात ये थे कि सीवरेज का गंदा पानी भी घरों में पहुंच गया था। ड्रेनेज व्यवस्था को लेकर सीएम तक शिकायतें पहुंची लेकिन समाधान के नाम पर पूर्व की भांति वहीं औपचारिकताएं होती रही।

ये क्षेत्र जहां हर साल बरसात में घंटों रहता है जलभराव

- शहर की हार्ट लाइन यानि दिल्ली रोड पर जिदल आवास के पास से लेकर लग्न पैलेस के पास व पुष्पा काम्प्लेक्स के पास हर साल जलभराव रहता है।

- कप्तान स्कूल मांग मार्ग

- पटेल नगर व उसके आसपास का क्षेत्र है। यहां जलभराव का मुख्य कारण सीवरेज जाम भी है।

- विधायक आवास के पास प्रेम नगर व प्रीति नगर सहित बालसमंद से घोड़ाफार्म रोड।

- सत्य नगर में ब्राह्म महाविद्यालय के सामने की मेन सड़क।

- औद्योगिक क्षेत्र में वर्षों से जलभराव का मुख्य केंद्र बिदु रहा है। हैरानी की बात यह है कि इस क्षेत्र से सरकार को सालाना करोड़ों रूपये का कर के रूप में राजस्व भी प्राप्त होता है।

- मिलगेट में जिदल पार्क के पास।

- नई सब्जीमंडी के मुख्य गेट के सामने जलभराव रहा।

- अनाजमंडी में करीब तीन फीट जलभराव है।

- महावीर स्टेडियम, मिलगेट क्षेत्र, शिव नगर और सूर्य नगर ऐसे बड़े क्षेत्र है जहां बरसात में हर साल जलभराव होता है। मानसून से परहेज नहीं, डर सफाई न होना

वार्ड-6 के पार्षद उमेद खन्ना ने कहा कि 12 क्वार्टर रोड और नई सब्जीमंडी दोनों क्षेत्रों में बनी ड्रेनेज से शहर का काफी ज्यादा क्षेत्र का बरसाती पानी निकासी होती है, दोनों ही ड्रेनेज आज तक साफ नहीं हुई। हम मानसून से परहेज नहीं कर रहे है। हमें तो ड्रेनेज सफाई नहीं होने का डर सता रहा है। वार्ड-20 में भी लक्ष्मीबाई चौक के पास ड्रेनेज साफ नहीं हुई है। वार्ड-10 में तो ड्रेनेज ही नहीं है। हाउस की बैठक में भी जनस्वास्थ्य विभाग के अफसरों को ड्रेनेज सफाई के लिए कह चुके है। अभी तक शहर में ड्रेनेज की सफाई नहीं हुई है। आज भी शहर की अधिकांश ड्रेनेज में कचरा है तो कई जाम पड़ी है। इस बारे में अफसरों से बातचीत की जाएगी।

- मनोहर लाल, पार्षद एवं चेयरमैन (ड्रेनेज, सीवरेज व पेयजल की सब कमेटी), नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.