Move to Jagran APP

स्वच्छ हरियाणा एप में शिकायतों का निपटान नहीं हुआ तो दरोगाओं का कटेगा वेतन

एप जारी होने के बाद फतेहाबाद जिले में अब तक 107 शिकायतें आ चुकी है। अभी तक लोगों को इसकी जानकारी न होने के कारण इस एप का प्रयोग कम हो रहा है। लेकिन अब सफाई भी ऑनलाइन होने जा रही है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:05 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:05 PM (IST)
स्वच्छ हरियाणा एप में शिकायतों का निपटान नहीं हुआ तो दरोगाओं का कटेगा वेतन
एंड्रायोड फोन में स्वच्छ हरियाणा नाम से एप डाउनलोड करनी होगी।

फतेहाबाद, जेएनएन। शहरों को साफ-सुथरा बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने पहल शुरू की है। स्वच्छ हरियाणा के नाम से एप जारी की है। एप जारी होने के बाद फतेहाबाद जिले में अब तक 107 शिकायतें आ चुकी है। अभी तक लोगों को इसकी जानकारी न होने के कारण इस एप का प्रयोग कम हो रहा है। लेकिन अब सफाई भी ऑनलाइन होने जा रही है। दरअसल सरकार ने जो एप लॉंच की है उसके अंदर गंदगी की फोटो अपलोड की जाती है तो उस स्थान को तीन घंटे के अंदर समस्या को दूर करना होता है। सबंधित कर्मचारी को फोटो लेकर उसी एप में डालना भी होगा। ऐसे में जबतक शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं होगा तब तक वह काम करता रहेगा।

loksabha election banner

क्या है स्वच्छ हरियाणा एप

सबसे पहले अपने एंड्रायोड फोन में स्वच्छ हरियाणा नाम से एप डाउनलोड करनी होगी। एप डाउनलोड होते ही पांच कैटेगरी खुल जाएगी। आपकों को जो भी शिकायत करती है उसी कैटेगरी का प्रयोग कर फोटो डालकर कर सकते है। सफाई से संबंधित शिकायत तीन घंटे में दूर करनी होगी। वही स्ट्रीट लाइट की समस्या

24 घंटे के अंदर दूर करनी होगी।

-अब इनकी कर सकते है शिकायत

:::गारबेज कॉलेक्शन:::

इस कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति को अगर ओपन में कूड़ा नजर आए तो वो इसमें शिकायत कर सकता है। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा ना उठ रहा हो, कूड़े प्वाइंट पर कूड़ा ना उठ रहा हो और सबसे बड़ी बात ये है कि अगर किसी जगह मृत पशु पड़ा है और कोई उठाने नहीं आ रहा है तो इस कैटेगरी में शिकायत कर सकता है। संबंधित कर्मचारी को तीन घंटे में समाधान करना होगा।

:::स्ट्रीट लाइटें:::

शहर की हद में जहां भी स्ट्रीट लाइट खराब दिखे उसकी फोटो डालनी है। संबंधित ठेकेदार को 24 घंटे के अंदर उसे दूर भी करना है। अगर ठीक नहीं होती है तो ठेकेदार पर जुर्माना लगेगा।

:::सड़कों की सफाई::::

कई बार देखने में आता है कि सड़कों की सफाई नहीं होती। जिससे हमारा शहर गंदा नजर आता है। अगर सफाई नहीं हो रही है तो इस कैटेगरी में शिकायत की जा सकती है।

:::नाले की सफाई::::

नगरपरिषद क्षेत्र में नाला तो नहीं लेकिन नगरपालिका क्षेत्र में अनेक नाले है जिनकी सफाई तक नहीं होती। ऐसे में यहां के लोग जो परेशान है वो भी इस कैटेगरी में अपनी शिकायत रख सकते है। जिसका समाधान तीन घंटे में होगा।

:::सार्वजनिक शौचालय::::

सबसे अहम ये है कि शहर के अधिकतर शौचालयों की सफाई नहीं होती। ऐसे में यह कैटेगरी कारगर साबित हो सकती है। अगर शौचालय में सफाई नहीं, पानी की व्यवस्था नहीं, बिजली की व्यवस्था नहीं और अगर शौचालय की मरम्मत नहीं हुई है तो इसमें शिकायत की जा सकती है। तीन घंटे के अंदर ठेकेदार को समस्या का हल करना होगा।

कब तक की जा सकती है शिकायत

शिकायत करते समय सबसे अधिक समय का ध्यान रखना होगा। सुबह 7 से 5 बजे तक ही शिकायत कर सकता है। अगर वह रात के समय शिकायत डालता है तो ठीेक करने की जिम्मेदारी अगले दिन तक होगी। वही अगर शहर में सफाई नहीं होती है तो छह दरोगो का वेतन कटेगा। नियम के अनुसार एक दिन लेट होने पर 50 रुपये कटेगा। फतेहाबाद शहर में 7, रतिया में 5, टोहाना में 7, जाखल में 3 सफाई दरोगों की ड्यूटी लगाई है।

----स्वच्छ हरियाणा एप लॉंच होने के बाद जिले में 107 शिकायतें आ चुकी है। एप का फायदा भी मिल रहा है। कूड़े की जो समस्या है वो दिन में ही दूर रहो रही है। लोगों से अपील है कि शिकायत डालते समय समय का ध्यान रखे।

 कुमार सौरभ

इंचार्ज स्वच्छ भारत मिशन फतेहाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.