Move to Jagran APP

हिसार के किसान के बेटे नवदीप ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

हिसार के एक गांव के किसान के बेटे ने माउंट एवरेस्‍ट फतह किया है। ढाणी ढुल्ट निवासी नवदीप बाजिया ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट राष्‍ट्रीय ध्‍वज तिरंगा फहराया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 25 May 2018 01:38 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 08:45 PM (IST)
हिसार के किसान के बेटे नवदीप ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा
हिसार के किसान के बेटे नवदीप ने माउंट एवरेस्ट पर फहराया तिरंगा

जेएनएन, हिसार। मन में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो कोई लक्ष्य दूर नहीं हो सकता। ऐसा ही कुछ हिसार जिले के एक गांव के किसान के बेटे ने किया है। ढाणी ढुल्ट निवासी नवदीप बाजिया ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट को फतह किया है।

loksabha election banner

नवदीप के भाई मोहित बाजिया ने बताया कि नवदीप ने नेपाल की तरफ से 8 अप्रैल को अपने अभियान की शुरुआत की। नवदीप ने एक महीने 13 दिन की कड़ी मेहनत की और काफी कठिनाइयों का सामना करते हुए माउंट एवरेस्ट फतह किया। नवदीप ने चोटी पर पहुंचकर तिरंगा झंडा फहराने के साथ ही सेव अर्थ और पर्यावरण बचाओ का संदेश दिया।

नवदीप ने अपनी चढ़ाई के दौरान बर्फीले तूफान का सामना भी किया, लेकिन उसने हौंसला नहीं छोड़ा और कामयाबी हासिल की। इससे पहले नवदीप ने 1 जनवरी 2018 में साउथ अफ्रीका की 5895 मीटर ऊंचे किलिमंजारो पर्वत पर तिरंगा फहराया था और 'एक हरियाणा, एक हरियाणवी व जय हरियाणा जय भारत' का संदेश दिया था।

 माउंट एवरेस्‍ट पर चढ़ाई के दौरान नवदीप बाजिया।

मोहित ने बताया कि नवदीप पिछले साल भी एवरेस्ट फतह करने निकला था, लेकिन 8500 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचकर बर्फीले तूफान की वजह से वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाया था। दादा बीरबल बाजिया व पिता रमेश बाजिया अपने लाडले की इस उपलब्धि पर गर्व महसूस कर रहे है।

गांव के शहीद मेमोरियल युवा संगठन ने अपने प्रधान नवदीप बाजिया को इस उपलब्धि पर  बधाई दी है। गांव पहुंचने पर उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें जिले के उच्च अधिकारियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.