Move to Jagran APP

Weather update: हरियाणा में 13 जून तक बदलता रहेगा मौसम, 14 के बाद फिर बढ़ेगा पारा

प्रदेश में हिसार सबसे गर्म रहा। वहीं दोपहर को बाद मौसम ने करवट ली। तेज आंधी चली मगर बारिश नहीं हुई। मौसम विशेषज्ञों का कहना कि 13 तक मौसम बदलता रहेगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 08:12 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:14 AM (IST)
Weather update: हरियाणा में 13 जून तक बदलता रहेगा मौसम, 14 के बाद फिर बढ़ेगा पारा
Weather update: हरियाणा में 13 जून तक बदलता रहेगा मौसम, 14 के बाद फिर बढ़ेगा पारा

हिसार, जेएनएन। देश के गर्म शहरों में एक बार फिर से हिसार का नाम शामिल हुआ है। राजस्थान के बीकानेर (44.3 डिग्री सेल्सियस) और चूरू (44 डिग्री सेल्सियस) के बाद सबसे अधिक गर्म हिसार ही है। यहां बुधवार को तापमान 43.4 डिग्री सेल्सियस तक चला गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। यह तापमान पंजाब, हरियाणा, हिमाचल व जम्मू कश्मीर के शहरों से भी अधिक है। प्रदेश में इस तापमान की बराबरी भी कोई शहर नहीं कर सका।

loksabha election banner

तापमान ने लोगों को एक बार फिरसे झुलसाने का काम किया। दोपहर बाद मौसम परिवर्तन हुआ, तेज आंधियां चलने लगीं जैसे बारिश होगी, मगर बारिश नहीं हो सकी। मौसम में परिवर्तन का कारण पश्चिमी विक्षोभ ही है, पहले बारिश हुई इसका कारण भी पश्चिमी विक्षोभ ही थे। मौसम विज्ञानियों ने आने वाले दिनों में एक बार फिर से बारिश आने का अंदेशा जताया है।

बुधवार की शाम जहां हिसार में बारिश नहीं थी, वहीं फतेहाबाद, भिवानी और सिरसा में तेज बारिश हुई। आंधी ने कई पेड़ गिरा दिए तो बिजली के पोल भी टूट कर नीचे गिर गए। गुरुवार को सुबह ही हिसार में तेज धूप के साथ गर्मी बढ़ गई। अधिकतम तापमान में रात का तापमान तो कम हुआ है मगर गर्मी से दिन में बेहद उमस है।

13 जून तक मौसम परिवर्तनशील, आ सकती बारिश

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि राज्य में 13 जून तक मौसम परिवर्तनशील, बीच- बीच  में आंशिक बादल, हवाएं चलने तथा उत्तरी हरियाणा में कहीं-कहीं गरजचमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिमी व दक्षिण हरियाणा में कहीं कहीं धूलभरी हवायें चलने व  छिटपुट बूंदाबांदी की भी संभावना परन्तु राज्य में 14 जून से मौसम खुश्क व गर्म तथा तापमान में हल्की बढ़ोतरी संभावित है। 

प्रदेश में कहां-कहां कितना रहा तापमान 

जिला- अधिकतम- न्यूनतम 

अंबाला- 38.8- 26.4   

भिवानी- 41.6- 28.4          

चंडीगढ़- 37.9- 26.2          

पंचकूला- 38.0- 25.2          

फरीदाबाद- 41.5- 27.0        

गुरुग्राम-  41.3- 27.0  

हिसार- 43.4- 28.4

करनाल- 39.4- 26.2          

कुरुक्षेत्र- 38.2- 26.5        

नारनौल- 41.0- 26.5

रोहतक- 37.8- 29.6  

सिरसा- 42.7- 27.3

नोट- तापमान डिग्री सेल्सियस में है।

मौसम आधारित कृषि सलाह:

- नरमा की फसल में निराई गुड़ाई करे ताकि फसल में खरपतवार न हो तथा नमी संचित रहे ।

- धान की नर्सरी में समय समय पर आवश्यकता अनुसार सायंकाल में हल्की ङ्क्षसचाई कर दे ताकि पौध क्षेत्र में तेज धूप में पानी खड़ा न रहे। 

- नर्सरी में समय समय पर खरपतवार निकालते रहें।

- खाली खेतों की गहरी जुताई कर जमीन को खुला छोड़ दें ताकि सूरज की तेज धूप से गर्म होने के कारण इसमें छिपे कीटों के अंडे तथा घास आदि के बीज नष्ट हो जाएं।

- तापमान में बढ़ोत्तरी व गर्म मौसम को देखते हुए सब्जियों व फलदार पौधों तथा हरे चारे में आवश्यकता अनुसार सिंचाई करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.