जागरण संवाददाता, भिवानी :  हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं (शैक्षिक), गुरूकुल, विद्यापीठ की वार्षिक परीक्षा के लिए 9वीं, 10वीं एवं 11वीं परीक्षा में अर्जित अंक व प्रमाण-पत्र 22 जनवरी से 04 फरवरी तक आनलाइन मांगे गए हैं। बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह एवं सचिव कृष्ण कुमार ने बताया कि शिक्षा बोर्ड कार्यालय के प्रायोगार्थ विद्यालयी परीक्षार्थियों के विवरणों की आवश्यकता है।

इसलिए प्रदेश के सभी विद्यालय मुखियाओं को निर्देश दिए जाते हैं कि वे उनके विद्यालय में अध्ययनरत छात्र, छात्राओं के कक्षा 9वीं, 10वीं एवं 11वीं परीक्षा में प्राप्त अंक व प्रमाण-पत्र 22 जनवरी से 04 फरवरी, 2022 तक आनलाइन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर दिए गए लिंक से विद्यालय अपनी लागइन आईडी से भरना सुनिश्चित करें। 10वीं परीक्षा के परीक्षार्थियों के लिए विद्यालय मुखिया द्वारा परीक्षार्थियों के नौवीं कक्षा उत्तीर्ण के विवरण जैसे- छात्र का उत्तीर्ण वर्ष, सत्र, विषयवार अर्जित अंक व प्राप्त किए गए कुल अंक भरे जाने हैं।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 12वीं परीक्षा के लिए विद्यालयों द्वारा परीक्षार्थियों के 11वीं कक्षा उत्तीर्ण के विवरण जैसे- छात्र का उत्तीर्ण वर्ष, सत्र, विषयवार अर्जित अंक व प्राप्त किए गए कुल अंक भरे जाने है। इसके अतिरिक्त किसी परीक्षार्थी द्वारा अन्य राज्य के बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास की गई है तो ऐसे परीक्षार्थियों के विवरणों में कक्षा 10वीं का अनुक्रमांक, वर्ष, सत्र, विषयवार अर्जित अंक व कुल अंक सम्बन्धित विद्यालय द्वारा दर्ज किए जाने है। 10वीं की परीक्षा के पास प्रमाण-पत्र को भी आनलाइन अपलोड किया जाना है।

हरियाणा बोर्ड के समकक्ष मान्यता प्राप्त बोर्डों की समकक्षता सूची बोर्ड की वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर लगाई गई है। समकक्षता सूची अनुसार उस राज्य बोर्ड का चयन भी किया जाना अनिवार्य है। जिन परीक्षार्थियों के परिणाम में ग्रेंडिग दर्शाई गई है उनके विवरण भी आनलाइन भरे जाने है तथा विद्यालय उनके प्रमाण-पत्र(यदि परिणाम में ग्रेंडिग है तो ग्रेड अंकों की टेबल सहित) भी दिए गए लिंक पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि सभी विद्यालयी परीक्षार्थियों की वांछित सूचना समय रहते पूर्ण रूप से सही व दुरूस्त दर्ज करना सुनिश्चित करें। विद्यालयों द्वारा उपलब्ध करवाई गई आनलाइन सूचना को ही अंतिम व निर्णायक माना जाएगा। किसी भी प्रकार की तकनीकी परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर 01664-254300 व 254309 पर संपर्क कर सकते हैं।

Edited By: Manoj Kumar