Move to Jagran APP

HBSE 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 8 जून से शुरु होंगे कॉलेजों में दाखिले

हिसार जिले में तीन विश्वविद्यालयों के अलावा कुल 23 डिग्री कालेज हैं जिनमें से 12 गवर्नमेंट कॉलेज चार सेमी गवर्नमेंट और सात निजी कालेज हैं। 8 जून से 28 जून तक कर सकेंगे आवेदन

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 12:29 PM (IST)
HBSE 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 8 जून से शुरु होंगे कॉलेजों में दाखिले
HBSE 12वीं का परीक्षा परिणाम जारी, 8 जून से शुरु होंगे कॉलेजों में दाखिले

हिसार, जेएनएन। सीबीएसई के बाद अब हरियाणा बोर्ड का परीक्षा परिणाम आज दोपहर बाद जारी हो गया है। इस परिणाम के बाद विद्यार्थियों को अपने अंकों के आधार पर यह तय करने में भी आसानी होगी कि वे जिले के किस कालेज या विश्वविद्यालय में दाखिला ले पाएंगे। 8 जून से 28 जून तक आवेदन किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

हिसार जिले में तीन विश्वविद्यालयों के अलावा कुल 23 डिग्री कालेज हैं, जिनमें से 12 गवर्नमेंट कॉलेज, चार सेमी गवर्नमेंट और सात निजी कालेज हैं। निजी कालेजों में से तीन कालेज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से, जबकि बाकि सभी कालेज गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय से संबंद्ध है।

सभी कालेजों में दाखिला उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा सेंटरलाइज्ड ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के तहत होगा। आवेदन से लेकर फीस सहित दाखिले तक की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिला प्रक्रिया में कुछ बदलाव भी किए हैं।

इस बार विद्यार्थी 10 कालेजों की बजाए अधिकतम 5 कालेजों की ही च्वाइस भर सकेंगे। दूसरी और जिले के तीनों विश्वविद्यालयों गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय, चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय और लाला लाजपत राय पशु विज्ञान एवं पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय में दाखिला प्रक्रिया शुरु हो चुकी है।

शहर में 6 कालेज और 7720 सीटें

शहर में छह कॉलेज हैं। जिनमें ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्सों की कुल 7720 सीटें हैं। ये सीटें बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए आदि कोर्सों की हैं। इसके अलावा इन कालेजों में 1155 सीटें मास्टर डिग्री कोर्स की हैं। कस्बों व ग्रामीण कॉलेजों में भी ग्रेजुएशन की 4 हजार से अधिक सीटें हैं।

सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन फीस 150 रुपये, छात्राओं की नहीं लगेगी फीस

राजकीय कालेज में एसोसिएट प्रोफेसर एंव नोडल ऑफिसर डा. यशवंत सिंह ने बताया कि प्रदेश के किसी भी कॉलेज के किसी भी विषय में आवेदन करने के लिए छात्राओं को कोई फीस नहीं भरनी होगी। वहीं सामान्य श्रेणी के छात्रों को 150 रुपये प्रति कॉलेज और आरक्षित श्रेणी के छात्रों को 75 रुपये फीस भरनी होगी। विद्यार्थियों को आवेदन पत्र में 5 कॉलेज भरने की च्वाइस मिलेगी और प्रति एक कालेज के लिए उसे (सामान्य श्रेणी के विद्यार्थी को) 150 रुपये का कैशलेस भुगतान करना होगा।

सभी कालेजों की एक साथ लगेगी मेरिट लिस्ट

प्रदेश के सभी गवर्नमेंट, सेमी गवर्नमेंट और निजी कालेजों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट एक साथ उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जारी की जाएगी। इस बार विभाग केवल 2 ही मेरिट लिस्ट जारी करेगा। विद्यार्थियों के रोल नंबर भी ऑटोमेटिक जनरेट होंगे। कोर्स खत्म होने तक विद्यार्थियों का यही रोल नंबर रहेगा।

मोबाइल पर मिलेगा मैसेज

आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को यूजरआईडी व पासवर्ड मिलेगा। अगर विद्यार्थियों के आवेदन में अगर कोई कमी रह गई है तो वे अंतिम तारीख तक अपनी आईडी खोलकर अपडेट कर सकेंगे। विद्यार्थियों द्वारा वेबसाइट पर आवेदन करने के बाद विद्यार्थियों के मोबाइल पर मैसेज आएगा। आवेदन में की जाने वाली हर तरह की अपडेट का मैसेज भी उनके मोबाइल पर पहुंच जाएगा। इसके अलावा विद्यार्थियों को अपने फोटो व साइन को स्कैन करवाना होगा। यही साइन व फोटो सीधे यूनिवर्सिटी को भी ऑटोमेटिक चले जाएंगे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.