Move to Jagran APP

आगामी दस वर्ष में ग्लोबल इंस्टीट्यूशन का विजन लेकर चला एचएयू

जागरण संवाददाता हिसार हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) प्रशासन ने रविवार को स्थापना दिवस

By JagranEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 02:12 AM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 06:11 AM (IST)
आगामी दस वर्ष में ग्लोबल इंस्टीट्यूशन का विजन लेकर चला एचएयू
आगामी दस वर्ष में ग्लोबल इंस्टीट्यूशन का विजन लेकर चला एचएयू

जागरण संवाददाता, हिसार: हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (एचएयू) प्रशासन ने रविवार को स्थापना दिवस कार्यक्रम में अपने आगामी 10 वर्ष का विजन रखा। इसमें कुलपति प्रो. केपी सिंह ने बताया कि देश में विश्वविद्यालय या कोई शिक्षण संस्थान इसलिए ग्लोबल इंस्टीट्यूशन नहीं बन पाए क्योंकि वह सरकारी ग्रांट पर निर्भर रहे। उन्होंने केन्द्रीय राज्य मंत्री डा. संजीव बालियान को कहा कि मंत्री जी एचएयू अब ग्लोबल इंस्टीट्यूशन बनाना चाहता है। हमें सरकारी धन की मदद भी नहीं चाहिए, बस आप अपने प्रभाव से एचएयू के लिए ग्राउंड तैयार करने में मदद कर दें। हम अपने आप भी विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय को खड़ा कर देंगे। अगले 10 वर्ष विवि अपने अर्निंग मोड में काम करेगा। एचएयू में पढ़े छात्र आज कई बड़े पदों पर देश में कार्यरत हैं। बिना उनकी मदद के इस विजन को हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए हम एल्युमनाई को एकत्रित कर रहे हैं। इसके लिए एक व्यवस्था बनाई जा रही है। सरकार, वैज्ञानिक, पूर्व छात्रों की मदद से हम आने वाले समय में एचएयू को ग्लोबल इंस्टीट्यूशन के तौर पर खड़ा करेंगे।

loksabha election banner

-------------------

आने वाले समय में एचएयू का यह रहेगा विजन

- कुलपति ने बताया कि हमने आस्ट्रेलिया और कनाडा के साथ डुअल डिग्री कोर्स शुरू किए हैं। जिससे यहां के छात्र कुछ समय एचएयू में तो कुछ समय विदेशों में पढ़ सकेंगे।

- अब डिजिटल एग्रीकल्चर का समय है, इसलिए विश्वविद्यालय जल्द ही देशभर के किसानों की मदद के लिए डिजिटल प्लेटफार्म पर जानकारियां साझा करेगा।

- विदेशी शिक्षण संस्थानों के साथ अपने रिश्ते बनाने को लेकर विवि को ग्लोबल इंस्टीट्यूशन बनाने में अपने पूर्व छात्रों की मदद लेगा।

- आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित खेती को जल्द ही किसानों तक पहुंचाया जाएगा। स्टार्ट अप, अंत्रप्रन्योर्स को बढ़ावा दिया जाएगा।

- एचएयू विश्व की चौथे नम्बर के विश्वविद्यालय, यूनिवर्सिटी ऑफ इलीनयूइस, यूएसए के साथ डिजिटल पार्टनर बनने जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.