Move to Jagran APP

हरियाणा का पहला बाइक रेस विजेता स्पोंसर की तक रहा राह, सरकार से लगाई गुहार

मोटर स्पोर्टस मंहगा खेल होने के कारण परिजन नहीं उठा पा रहे खर्च। खिलाड़ी अभिमन्यु गौतम सरकार और उद्योग जगत से मदद की लगा रहा गुहार।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 12:43 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 12:43 PM (IST)
हरियाणा का पहला बाइक रेस विजेता स्पोंसर की तक रहा राह, सरकार से लगाई गुहार

हिसार [वैभव शर्मा] मोटर स्पोर्टस में बाइक रेसिंग में हरियाणा का नाम पहली बार राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने वाले हिसार के अभिमन्यु गौतम को आगे की प्रतियोगिताओं में भाग लेने को स्पोंसर की दरकार है। खास बात है कि जिस समय अभिमन्यु शनिवार को दिल्ली में केन्द्रीय खेल मंत्री किरण रिजजू से एशिया कप में जीतने का अवार्ड ले रहे थे, ठीक उसी समय उनका परिवार आगामी नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में अभिमन्यु का प्रतिभाग कराने को स्पोंसर खोजने के प्रयास कर रहा था। स्पोंसर न मिलने के कारण उनका इस खेल में आगे बढऩा एक तरह से मुश्किल हो गया है।

loksabha election banner

मई में प्रस्तावित इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप देश के कई शहरों में आयोजित होगी। इस प्रतियोगिता की ओपन क्लास श्रेणी में अभिमन्यु को भाग लेना है। इसमें 300 से 400 सीसी श्रेणी में बाइक रेसिंग की जाती है। अभिमन्यु बताते हैं कि मोटर स्पोर्टस काफी मंहगा होने के कारण अब उन्हें व उनके परिवार को इस खेल में आगे बढऩे में दिक्कतें पेश आ रही हैं। गौरतलब है कि पहले मोटरबाइक रेसिंग में हरियाणा से भाग लेने वाले खिलाड़ी कभी भी टॉप 10 में भी जगह नहीं बना पाए। अभिमन्यु पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने एशिया कप में तीसरा स्थान पाया।

आठ से 10 लाख रुपये का आता है खर्चा

अभिमन्यु बताते हैं कि पहले की प्रतियोगिताओं में वह समय-समय पर नौकरी के साथ घर के सदस्यों की मदद लेकर प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहे। मगर इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियनशिप में काफी खर्चे हैं। जैसे कि बाइकों की मोडिफिकेशन, जिसके पार्ट काफी महंगे आते हैं। बिना इन पार्टस की मदद के आप अपनी मोटरसाइकिल को प्रतियोगिता के लायक बना ही नहीं सकते हैं। इसके साथ ही हर राउंड में भाग लेने के लिए चैंपियनशिप फीस। फिर टीम में शामिल होते हैं तो टीम फीस ली जाती है। इसके अलावा प्रतियोगिता व प्रैक्टिस के लिए समय-समय पर दूसरे शहरों में जाना भी पड़ता है। ऐसे में इस पूरी प्रतियोगिता में भाग लेने को आठ से 10 लाख रुपये खर्च हो जाते हैं।

कई बड़ी कंपनियों के लगा चुके हैं चक्कर

अपने जुनून से मोटर स्पोर्टस में हरियाणा की पहचान बनाने वाले अभिमन्यु आगामी नेशनल चैंपियनशिप में भाग लेने को कई बड़ी कंपनियों के चक्कर भी काट चुके हैं मगर अभी तक किसी का साथ नहीं मिला। उन्होंने सरकार और उद्योग जगत से अपील की है कि इस नए स्पोर्टस को बढ़ावा दें ताकि आने वाले समय में और भी प्रतिभाएं देश ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हरियाणा का नाम रोशन करें।

यह प्रतियोगिताएं जीत चुके हैं अभिमन्यु

- एशिया कप ऑफ रोड रेसिंग प्रतियोगिता में भारत की तरफ से तीसरा स्थान प्राप्त किया।

- चेन्नई में आयोजित नेशनल बाइक रेसिंग चैंपियनशिप में ओवरऑल दूसरा स्थान मिला।

- चेन्नई में आयोजित एंड्यूरेंस रेस में दूसरा स्थान मिला।

- कोयंबटूर में आयोजित फॉर्मूला जूनियर रेसिंग चैंपियनशिप में दूसरा स्थान प्राप्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.