Move to Jagran APP

Haryana Weather Update: पांच दिन और गर्मी का करना पड़ेगा सामना फिर हरियाणा में हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञानियों की मानें तो हरियाणा में 10 जून तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान मौसम खुश्क व गर्म रहने की संभावना जताई जा रही है। मगर इसके बाद 11 जून से मौसम पलट सकता है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Mon, 06 Jun 2022 08:14 AM (IST)Updated: Mon, 06 Jun 2022 08:14 AM (IST)
Haryana Weather Update: पांच दिन और गर्मी का करना पड़ेगा सामना फिर हरियाणा में हो सकती है बारिश
10 जून की रात्रि को एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पाकिस्तान के रास्ते हरियाणा में दाखिल होगा।

जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा में धीमे-धीमे कर पिछले एक सप्ताह में तापमान काफी बढ़ गया है। हालांकि लू न चलने से राहत है। मगर पांच दिन बाद गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विज्ञानियों ने भी इसको लेकर संकेत दे दिया है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो हरियाणा में 10 जून तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान मौसम खुश्क व गर्म रहने की संभावना जताई जा रही है। मगर इसके बाद 11 जून से मौसम पलट सकता है। क्योंकि 10 जून की रात्रि को एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान पाकिस्तान के रास्ते हरियाणा में दाखिल होगा।

loksabha election banner

जिससे मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि सक्रिय हुआ तो बारिश कर सकता है। अगर बारिश आई तो आने वाले समय में लोगों को गर्मी से राहत देने का कार्य करेगी। मई में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश दर्ज की गई थी। अब जून में भी लोगों को पश्चिमी विक्षोभ से खासी आस है। हालांकि इन पांच दिनों के दौरान बीच-बीच में शाम के समय हल्के बादल व कहीं-कहीं धूल भरी गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है। राज्य में 10 जून रात्रि से पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य के मौसम में बदलाव संभावित है।

गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यरेखा-क्षेत्र में उत्पन्न होने वाली वह बाह्य- उष्णकटिबंधीय आंधी है जो सर्दी में भारतीय उपमहाद्वीप के पश्चिमोत्तर भागों में अकस्मात बारिश ले आती है। यह बारिश मानसून की बरसात से भिन्न होती है। बाह्य-उष्णकटिबंधीय आंधियां विश्व में सब जगह होती हैं। इनमें नमी सामान्यतः ऊपरी वायुमंडल तक पहुंच जाती है, जबकि उष्णकटिबंधीय आंधियों में आर्द्रता निचले वायुमंडल में बनी रहती है। भारतीय महाद्वीप में जब ऐसी आंधी हिमालय तक जा पहुंचती है तो नमी कभी-कभी बरसात के रूप में बदल जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.