Move to Jagran APP

ऑनर किलिंग महिलाओं के अधिकारों का हनन करने वाली घृणित कुरीति : बेदी

हरियाणा राज्य महिला आयोग ने रक्षा बंधन के अवसर पर ऑनर किलिंग विषय पर प्रदेशभर में एक मुहिम चलाई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Aug 2018 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 06:00 PM (IST)
ऑनर किलिंग महिलाओं के अधिकारों का हनन करने वाली घृणित कुरीति : बेदी
ऑनर किलिंग महिलाओं के अधिकारों का हनन करने वाली घृणित कुरीति : बेदी

जेएनएन, हिसार : हरियाणा राज्य महिला आयोग ने रक्षा बंधन के अवसर पर ऑनर किलिंग विषय पर प्रदेशभर में एक मुहिम चलाई है। इसी कड़ी में राजकीय कॉलेज में एक कार्यक्त्रम का आयोजन किया गया, जिसमें हरियाणा राज्य महिला आयोग की सदस्या सुमन बेदी ने बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि ऑनर किलिंग महिलाओं के अधिकारों को हनन करने वाली एक घृणित कुरीति है। इसके खिलाफ सभी को एक साथ खड़ा होकर विरोध करना होगा, तभी इसे जड़मूल से समाप्त किया जा सकेगा। समाज में फैली अनेक बुराईयों में ऑनर किलिंग भी एक घृणित कुरीति है, जिसमें अपनी ही बेटी की हत्या कर दी जाती है। उन्होंने उपस्थित युवाओं को आह्वान किया कि वे आयोग की चलाई इस मुहिम में सहयोग करें और समाज से इस बुराई को समाप्त करने का संकल्प लें।

उन्होंने कहा कि महिलाओं के मौलिक व विशेष अधिकारों की रक्षा के लिए केंद्र व राज्य सरकार के साथ मिलकर हरियाणा राज्य महिला आयोग प्रयासरत है। आयोग महिलाओं के विरूध होने वाले अपराधिक मामलों का स्वयं संज्ञान लेते हुए पीड़िता को न्याय दिलाने का काम करता है। कोई महिला जो परिवार या किसी अन्य द्वारा प्रताड़ित की जाती है, तो वह महिला आयोग में अपनी शिकायत दें, ताकि उसके अधिकारों की सुरक्षा की जा सके।

उन्होंने रक्षा बंधन की बधाई देते हुए कहा कि जहा 26 अगस्त को रक्षा बंधन है, वहीं इसी दिन महिला समानता दिवस भी है। बहनें जहा अपने भाई को राखी बाधकर उसकी लंबी आयु की कामना करती है, वहीं भाई भी बहन के मौलिक व विशेष अधिकारों की रक्षा करने का वचन दें। उन्होंने कहा कि आज महिलाओं द्वारा प्राप्त की गई सफलताओं के अनेकों उदाहरण है। महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से कमतर नहीं है। बल्कि बहुत से क्षेत्रों में तो महिलाएं पुरूषों से भी कहीं आगे निकल चुकी हैं। इसलिए लोगों को चाहिए कि वे लड़कियों की लडक़ों समान परवरिश करें और उन्हें आगे बढऩे का अवसर प्रदान अवश्य करें। महिलाओं के प्रति संकुचित सोच वाले व्यक्तियों की मानसिकता को बदलना होगा, इसके लिए युवा वर्ग को साथ लेकर जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है। इसी कड़ी में हरियाणा महिला राज्य आयोग ने पूरे प्रदेश में ऑनर किलिंग विषय को लेकर एक मुहिम चलाई है। उन्होंने सभी से विशेषकर युवा वर्ग से इस मुहिम के साथ जुडऩे का आह्वान किया।

इस अवसर पर सभी छात्र व छात्राओं को शपथ दिलाई गई कि हम झूठे सम्मान के नाम पर होने वाली हत्या में किसी प्रकार की भागीदारी नहीं करेंगे और ना ही ऐसे किसी अपराध का समर्थन करेंगे और प्रदेश की हर महिला की प्रतिष्ठा और सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। इस अवसर पर कॉलेज के प्रधानाचार्य श्री क्कस् रोहिला, ष्ठश्वह्र सहरावत व कमलेश ख्यालीया, मैडम भुक्कल व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे 7इस अवसर पर सभी छात्र व छात्राओं को शपथ दिलाई गई कि हम झूठे सम्मान के नाम पर होने वाली हत्या में किसी प्रकार की भागीदारी नहीं करेंगे और ना ही ऐसे किसी अपराध का समर्थन करेंगे और प्रदेश की हर महिला की प्रतिष्ठा और सुरक्षा के लिए निरंतर प्रयासरत रहेंगे। इस अवसर पर कॉलेज के प्रधानाचार्य पी.एस रोहिला, डीईओ बलजीत सिंह सहरावत व कमलेश ख्यालीया, मैडम भुक्कल व अन्य स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.