Move to Jagran APP

HTET 2020 : अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए सरकार से मिली अनुमति, अब बोर्ड तय करेगा तिथि

HTET 2020ः हरियाणा के सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा के निदेशक ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को पत्र लिखकर हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की अनुमति दे दी है। अब तिथि का निर्धारण हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HSEB) को करना है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 04:00 PM (IST)
HTET 2020 : अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए सरकार से मिली अनुमति, अब बोर्ड तय करेगा तिथि
हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए मिली अनुमति। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, भिवानी। HTET 2020ः हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) 2020 की परीक्षा करवाने के लिए सरकार से इजाजत मिल गई है। पंचकूला से सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा के निदेशक ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को पत्र लिखकर दो और तीन जनवरी 2021 से परीक्षा करवाने की अनुमति दे दी है। अब बोर्ड को तय करना है कि वह इस तिथि से एचटेट की परीक्षा करवाते हैंं या अन्य तिथि तय की जाती है। इसको लेकर जल्द ही एक बैठक बुलाकर निर्णय लिया जाएगा।

loksabha election banner

हरियाणा में शिक्षकों की पात्रता को लेकर एचटेट की परीक्षा करवाई जाती है। परीक्षा पास करने के बाद बोर्ड की तरफ से उस अध्यापक को अब सात साल के लिए मान्य माना जाता है। इस बार 24 मार्च 2020 को कोरोना संक्रमण का प्रभाव होने के कारण कोई भी परीक्षा समय पर नहीं हो पाई थी।

कोरोना संक्रमण में परीक्षा करवाने की सरकार की तरफ से छूट मिलने के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से सरकार से इजाजत मांगी गई थी। बोर्ड ने सरकार को पत्र लिखकर बार-बार अनुमति देने की मांग उठाई तो अब पंचकूला से बोर्ड को अनुमति मिली। उस अनुमति में जनवरी में दो और तीन तिथि तय की गई है। परीक्षा की तिथि आने से अध्यापकों की उम्मीद जगी है।

अब सात साल की मान्यता एचटेट की

एचटेट में सरकार की तरफ से पहले पांच साल की मान्यता होती थी, लेकिन बोर्ड ने पिछले दिनों इस मान्यता को सात साल के लिए कर दिया था। इससे सीधे और पर एचटेट क्लियर कर इस वर्ष तिथि जिनकी खत्म होनी थी उनको फायदा हुआ।

जल्द बुलाई जाएगी बैठक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैैैन डा. जगबीर सिंह का कहना है कि सरकार से उनको एचटेट की परीक्षा करवाने के लिए अनुमति मिल गई है। जल्द ही बोर्ड की तरफ से इसके लिए बैठक बुलाई जाएगी। उसके बाद परीक्षा की तिथि का निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.