Move to Jagran APP

हरियाणा बोर्ड की पूरक परीक्षा कल, पूर्व सीएम ओपी चौटाला भी देंगे परीक्षा, 12वीं का रोका गया था रिजल्ट

हरियाणा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा 18 अगस्त को होगी। ओपी चौटाला भी परीक्षा देंगे। सिरसा के आर्य समाज रोड स्थित आर्य गल्र्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में चौटाला परीक्षा देंगे। उनके लिए राइटर की मंजूरी दी गई है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 04:27 PM (IST)
हरियाणा बोर्ड की पूरक परीक्षा कल, पूर्व सीएम ओपी चौटाला भी देंगे परीक्षा, 12वीं का रोका गया था रिजल्ट
चौटाला सहित छह लोगों का अंग्रेजी में पास नहीं होने पर 12वीं का परिणाम रोका गया था।

जागरण संवाददाता, भिवानी। कोरोना महामारी के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की एक दिवसीय पूरक परीक्षा बुधवार को होगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली हैं। इस परीक्षा में अंग्रेजी पास नहीं होने के कारण पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला भी परीक्षा देंगे। उनकी परीक्षा सिरसा के आर्य समाज रोड स्थित आर्य गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में सुबह 9 बजे होगी।

loksabha election banner

ओपी चौटाला ने परीक्षा के लिए उम्र के हिसाब से राइटर मांगा है। साथ ही उनके हाथ पर भी चोट लगी हुई है। बोर्ड ने उनकी मांग पर राइटर को मंजूर कर दिया है। डीएलएड सहित 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रदेश के 45 हजार 121 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसके साथ ही दोपहर की शिफ्ट में डीएलएड की परीक्षा होगी।

शिक्षा बोर्ड की तरफ से पिछले दिनों 12वीं की ओपन का परिणाम 34 फीसद नंबर देते हुए जारी किया गया था। परिणाम जारी होने पर पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला सहित छह छात्रों का परिणाम रोका गया था। कारण था पूर्व मुख्यमंत्री सहित बाकी परीक्षार्थियों ने अंग्रेजी से परीक्षा पास नहीं की थी। शिक्षा बोर्ड के नियमानुसार दसवीं में अंग्रेजी पास होने वाला परीक्षार्थी ही 12वीं पास कर सकता है। उस नियम के तहत परिणाम को रोक लिया गया था और अब बुधवार को होने वाली परीक्षा में पूर्व मुख्यमंत्री परीक्षा देंगे।

45 हजार 121 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

शिक्षा बोर्ड की तरफ से एक दिवसीय पूरक परीक्षा में प्रदेश के 10वीं और 12वीं, डीएलएड में 45 हजार 121 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। 10वीं और 12वीं में 15 हजार 537 परीक्षार्थी बैठेंगे। इसको लेकर 110 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला का परीक्षा केंद्र सिरसा में ही बनाया गया है। वह आर्य गल्र्स सीनियर सेकंडरी स्कूल में परीक्षा देने पहुंचेंगे। यह परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगी। इसके अलावा दोपहर दो बजे डीएलएड की परीक्षा होगी। डीएलएड में नियमित और री-अपीयर के छात्र परीक्षा देंगे। 

नकल रोकने को 57 उड़न दस्ते बनाए

शिक्षा बोर्ड की तरफ से परीक्षा में किसी प्रकार की नकल न हो इसको लेकर 57 उड़न दस्ते बनाए गए हैं। ये पूरे प्रदेश में जांच करेंगे और नकलचियों को पकड़ेंगे। परीक्षा पर नजर रखने के लिए बोर्ड के अलावा स्थानीय स्तर पर भी उड़न दस्तों का गठन किया गया है। 

कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने कहा कि शिक्षा बोर्ड की तरफ से एक दिवसीय पूरक परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उड़न दस्ते बनाने के साथ छात्रों के बैठने की व्यवस्था भी बेहतर की गई है। कोरोना के समय में नियमाें का पालन करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.