हिसार, जेएनएन। Hisar Haryana Election 2019 LIVE Updates लोकतंत्र के महा उत्‍सव का आगाज हो चुका है। मीठी ठंड और गुलाबी मौसम में सुबह सात बजे से ही लोग वोट डालने पहुंचे है। हिसार की विधानसभाओं के अलावा भिवानी, सिरसा, झज्‍जर बहादुरगढ़, रोहतक, फतेहाबाद, चरखी दादरी में कहां किस नेता ने डाला वोट, कहां कैसे हालात, हॉट सीट पर कैसे हैं हालात, कहां कितनी हुई वोटिंग जैसी हरेक जानकारी के लिए जुड़े रहें हमारे साथ।

हिसार में अब तक शांति से मतदान हो रहा था वहीं अभी नारनौंद के बुडाना गांव में दो प्रत्‍याशियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। काफी लोगों के बीच कहासुनी हो गई। इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभाला और हालात पर काबू पाया, मगर अभी तनाव बना हुआ है। बता दें कि हिसार की सातों विधानसभाओं में कुल 1294 बूथ बनाए गए हैं, जिसमें 17 क्रिटिकल बूथ, 100 वनरेवल पोलिंग स्टेशन, 101 वीकर सेक्शन तय किए गए हैं जहां मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए विशेष व्यवस्थाएं रहेंगी।

विधानसभा चुनाव के लिए जिला की सात विधानसभा सीटों पर 118 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। हिसार की सातों विधानसभा सीटों पर कुल 12 लाख 41 हजार 242 वोटर्स प्रत्‍याशियों का भविष्य तय करेंगे।

हिसार में सात विधानसभा क्षेत्रों में शाम छह बजे तक कुल 66.08 मतदान हुआ।

हिसार में एक बजे तक 32.40% मतदान हुआ, बरवाला में सबसे ज्‍यादा

12 बजे से एक बजे के बीच में हिसार जिले में मतदान ज्‍यादा तेजी से नहीं हुआ, करीब छह प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। एक बजे तक बरवाला में सबसे ज्‍यादा मतदान हुआ है।

हिसार में 11:45 तक 26.75 प्रतिशत वोटिंग हुई, नारनौंद में सबसे ज्‍यादा

सुबह जहां मतदान की रफ्तार धीमी थी, वहीं दोहपर होते होते मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा है। अभी बारह भी नहीं बजे हैं और करीब 27 प्रतिशत मतदान हिसार की सात विधानसभा सीटों पर हो चुका है।

हिसार में 11 बजे तक 13.06% वोटिंग

हिसार में ग्‍यारह बजे तक हिसार विधानसभा की सातों सीटों में करीब 13 प्रतिशत वोटिंग हुई है। इसमें सबसे ज्‍यादा वोटिंग बरवाला और सबसे कम वोटिंग आदमपुर विधानसभा में हुई है।

आदमपुर से बीजेपी प्रत्‍याशी Tik Tok star sonali fogat ने जाट कॉलेज बूथ नंबर 81 पर वोट डाला। बता दें कि सोनाली फोगाट ने पूर्व सीएम भजन लाल के दुर्ग में उनके बेटे कुलदीप बिश्‍नोई के खिलाफ ताल ठोकी है। टिकट मिलने के तुरंत बाद वो टिक टॉक वीडियो को लेकर खासी चर्चा में आ गई। देशभर में सोनाली फोगाट के नाम का चर्चा है। हालांकि वो आदमपुर में चुनाव जीत पाएंगी या नहीं यह कह पाना मुश्किल है।

कांग्रेस प्रत्याशी आदमपुर कुलदीप बिश्नोई ने सुबह परिवार सहित मार्केट कमेटी के बूथ नंबर 54 पर वोट डाला। हालांकि इस दौरान कुलदीप बिश्‍नोई के बेटे भव्‍य बिश्‍नोई नजर नहीं आए।

भाजपा प्रत्‍याशी नलवा हलका रणबीर गंगवा ने सुबह बूथ नंबर 79 पर गंगवा स्कूल में वोट डाला। इस दौरान उनके समर्थक व पार्टी कार्यकर्ता भी नजर आए।

भाजपा नेता एवं पूर्व वित्‍त मेंत्री प्रो.संपत सिंह ने पत्‍नी कृष्‍णा व बेटे गौरव संपत के साथ सुबह सेक्टर 15 कम्युनिटी सेंटर बूथ नंबर 50 पर वोट डाला। बता दें कि नलवा से कांग्रसे पार्टी से टिकट कटने के बाद संपत सिंह ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का साथ थामा है। वे बीते कई दिनों से बीजेपी प्रत्‍याशियों के लिए वोट मांग रहे थे।

हिसार भाजपा प्रत्‍याशी डॉ. कमल गुप्‍ता ने परिवार सहित सुबह बाल भवन में वोट डाला। इस दौरान उनके साथ उनकी पत्‍नी प्रतिभा गुप्‍ता व माता भी नजर आई। गौरतबल है कि डॉ गुप्‍ता बीते विधानसभा चुनाव में भी हिसार के विधायक बने थे।

रोहतक में सोनीपत रोड स्थित स्कॉलर्स रोजरी स्कूल में बनाया गया मॉडल बूथ।  यहां पर सभी मतदाताओं के लिए चाय- कॉफी और पानी की व्यवस्था की गई है।

दादरी भाजपा प्रत्‍याशी पहलवान बबीता फोगाट अपनी बहन गीता फोगाट पिता महाबीर सिंह फोगाट व मां के साथ वोट डालने पहुंची। बता दें कि हाल में ही गीता फोगाट मां बनने वाली हैं फिर भी वो वोट डालने के लिए अपने गांव में पहुंची हैं।

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने न्यू यशोदा पब्लिक स्कूल में वोट डाला। बता दें कि कुमारी सैलजा को कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्‍यक्ष अशोक तंवर की जगह प्रदेशाध्‍यक्ष बनाया गया है। कुमारी सैलजा कांग्रेस की बड़ी नेता मानी जाती हैं। वहीं उन्‍हें सोनिया गांधी के काफी करीब माना जाता है।

नारनौंद सीट पर बीजेपी प्रत्‍याशी वित्‍त मंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु की पत्‍नी एकता सिंधु अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंची। बता दें कि कैप्‍टन अभिमन्‍यु बीते विधानसभा चुनाव में भी नारनौंद से ही विधायक बने थे। इस बार उनकी टक्‍कर जेजेपी प्रत्‍याशी रामकुमार गौतम से मानी जा रही है।

नारनौंद से बीजेपी प्रत्‍याशी वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने गांव खांडा खेड़ी में बूथ नंबर 177 मतदान किया। वे अपने परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे। उन्‍होंने भी आम आदमी की तरह लाइन में लगकर अपनी बारी आने का इंतजार किया और फिर वोट डाला।

कांग्रेस नेत्री सावित्री जिंदल हिसार कांग्रेस प्रत्‍याशी रामनिवास राड़ा के साथ वोट डालने पहुंची। बता दें कि सावित्री जिंदल का परिवार बीते 41 साल में पहली बार विधानसभा चुनाव के मैदान से बाहर है। नहीं तो हर चुनाव में सावित्री जिंदल के परिवार से कोई ने कोई प्रत्‍याशी जरूर खड़ा होता था।

भिवानी में बनाए गए पिंक बूथ पर महिलाओं ने वोट डाला, भले ही वो पर्दे में थी मगर वोट डालने के बाद अंगुली पर लगी स्‍याही को दिखाने का उत्‍साह लाजवाब था। बता दें कि पिंक बूथ लोकसभा चुनाव में बनाए गए थे उसके बाद पहली बार हरियाणा के विधानसभा चुनाव में भी बनाए गए हैं। पिंक बूथ पर पोलिंग अधिकारी व सुरक्षा कर्मी भी महिलाएं होती हैं। इस तरह के बूथ प्रदेशभर में बनाए गए हैं।

मतदाता ही प्रजा का राजा : पिंक बूथ के साथ बनाए गए आदर्श बूथों पर इस बार शाही कुर्सियां और मेज लगाई गई है। दरबारी तरह की इन कुर्सियों पर मदताओं को बिठाया जा रहा है। चाय और पानी की सुविधा भी निशुल्‍क है।

वोट डालने को लेकर युवा जहां कई बार गुरेज करते हैं वहीं बुजुर्ग लोगों में वोट डालने का आज भी क्रेज है। हिसार की 96 वर्षीय दयावंती चल नहीं पाती है और वॉकर के सहारे ही कदम आगे बढ़ा पाती हैं। मगर वो मतदान करने पहुंची। सेक्‍टर 13 के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र पर जब लोगों ने उन्‍हें इस तरह से आते देखा तो सब दंग रह गए।

बता दें कि हिसार जिले की सात विधानसभा सीटों में आदमपुर और नारनौंद में कांटे की टक्‍कर बनी हुई है। बरवाला में भी मुकाबाला त्रिकोणिय माना जा रहा है। नारनौंद में कैप्‍टन अभिमन्‍यु को जेजेपी उम्‍मीदवार रामकुमार गौतम कड़ी टक्‍कर दिए हुए हैं। वहीं आदमपुर में टिक टाॅक स्‍टार सोनाली फोगाट को कुलदीप बिश्‍नोई के सामने रण में उतारा गया है। बरवाला में बीजेपी प्रत्‍याशी सुरेंद्र पूनिया और जेजेपी के जोगीराम सिहाग के बीच कांटे की टक्‍कर है। नलवा में रणबीर सिंह गंगवा और कांग्रेस के रणधीर के बीच मुकाबला है। ऐसे में हिसार जिले की विधानसभा सीटों पर हर बार तरह इस बार भी परिणाम चौकाने वाले हो सकते हैं।

 

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप