Move to Jagran APP

हरियाणा कृषि मंत्री बोले- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वकांक्षी योजना

जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना हैऔर सरकार अंतोदय की भावना से कार्य कर रही है। सरकार का प्रयास है कि हर कल्याणकारी योजना का फायदा जरूरतमंद व्यक्ति तक पारदर्शी ढंग से पहुंचे।

By Manoj KumarEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 04:49 PM (IST)
हरियाणा कृषि मंत्री बोले- प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वकांक्षी योजना
कृषि मंत्री ने कहा सरकार अंत्‍योदय की भावना से कार्य कर रही है और गरीबों तक फायदा पहुंच रहा है

भिवानी, लोहारू : प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब परिवारों के लिए एक महत्वकांक्षी व विश्व की बड़ी योजना हैऔर सरकार अंतोदय की भावना से कार्य कर रही है। सरकार का प्रयास है कि हर कल्याणकारी योजना का फायदा जरूरतमंद व्यक्ति तक पारदर्शी ढंग से पहुंचे। उन्होंने कहा कि हर किसान के खेत को पानी योजना के तहत प्रत्येक किसान के खेत में सिंचाई के लिए टैंक का निर्माण करवाया जाएगा और टैंक के लिए सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी ताकि किसान सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली से सिंचाई कर सके। उन्होंने कहा कि विपक्ष लोहारू हलके के विकास में बाधा न बने, विकास में सहयोग दें जिससे लोगो के जीवन में खुशहाली आ सके ।

loksabha election banner

कृषि मंत्री जेपी दलाल बुधवार को वार्ड नंबर 4 के डिपो पर जिला स्तरीय अन्नपूर्णा उत्सव को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य, एसडीएम जगदीश चंद्र, डीएफएससी अनिल कालड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे। इस उत्सव पर कृषि मंत्री ने पात्र परिवारों को थैले में राशन भी वितरित किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना गरीब लोगों के लिए अनूठी योजना। इस योजना से जरूरतमंद लोगों को अनाज की पूर्ति होती है। 18 और 19 अगस्त को पूरे प्रदेश में एक हजार राशन डिपो पर इस योजना के तहत मुफ्त गेहूं वितरित किए जा रहे हैं।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार गरीब व किसान हितेषी है। क्षेत्र में कोरोना काल में रेहड़ी वाले, छोटे दुकानदार व मजदूर जिनका काम धंधा ठप हो गया था उन गरीब लोगों को अपने कोटे से सहायता दी जा रही है जिससे उनकी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति की जा सके। उन्होंने कहा कि खेती की सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में नहरी पानी मिले इसके लिए लोहारू हल्के की सभी नहरों का आधारभूत ढांचा बदला जा रहा है। सभी नहरों का निर्माण करवाया जा रहा है। जेएलएन की क्षमता बढ़ाई जा रही है । उन्होंने कहा कि गरीब लोगों के बीपीएल कार्ड में त्रुटि ठीक के लिए लोहारू व सिवानी में कैंप लगाया जाएगा ताकि लोगों को भिवानी न जाना पड़े तथा मौके पर ही सभी औपचारिकताएं पूरी करवाई जाएंगी। कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार ने एक लाख गरीब परिवारों की पहचान कर ली है। एक योजना के तहत इन परिवारों को खुशहाल किया जाएगा ।

दलाल ने कहा कि लोहारू विधानसभा क्षेत्र में बिजली ,पानी, सड़कें, शिक्षा, चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। कृषि के विकास के लिए गिगनाऊ में बागवानी का उत्कृष्टता केंद्र बनाया जा रहा है। करोड़ों की लागत से गांव खरखड़ी में महाराणा प्रताप बागवानी विश्वविद्यालय का, गोकुलपुरा में हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय का तथा बहल में लुवास का रीजनल केंद्र बनाया जा रहा है। गांव शेरला में विटा का दूध प्रोसेसिंग संयंत्र कथा गरवा में मछली पालन केंद्र का निर्माण करवाया जा रहा है। इन सभी परियोजनाओं को पूरा होने से लोहारू विधानसभा क्षेत्र के लोगों का जीवन खुशहाल होगा।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की प्रथम एवं द्वितीय लहर के दौरान आम नागरिकों को संक्रमण के प्रभाव से बचाने के लिए समुचित प्रबंध किए गए। कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के दृष्टिगत राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा संसाधनों की समुचित व्यवस्था करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे वैक्सीनेशन शिविरों में अपनी वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

उन्होंने कहा कि प्रगति और विकास के मामले में लोहारू विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश का अग्रणी विधानसभा क्षेत्र बनाने के लिए वे कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। विपक्ष के नेता लोहारू विधानसभा क्षेत्र में करवाए जा रहे विकास कार्यों को लेकर लोगों को गलत बयानबाजी करके गुमराह करने का प्रयास न करें।

उपायुक्त जयवीर सिंह आर्य ने जिला स्तरीय अन्न उत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि 18 व 19 अगस्त को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा जिला के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में स्थापित सभी राशन डिपो के माध्यम से प्रत्येक पात्र नागरिक को 5 किलोग्राम गेहूं का थैला मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।इस योजना मेें लगभग एक लाख 36 हजार 638 पात्र परिवारों को लाभ मिलेगा।उन्होंने बताया कि जन वितरण प्रणाली के तहत उपभोक्ताओं को सरकारी दरों पर राशन उपलब्ध करवाने के लिए भिवानी जिला में कुल 461 डिपू संचालित हैं। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के कल्याण हेतु क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी।

डीएफएससी अनिल कालरा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत बीपीएल, एएवाई और प्राथमिक परिवार की श्रेणी में आने परिवार के प्रति सदस्य के हिसाब से पांच कि.ग्राम गेहूं फ्री दिया जाएगा। 18 व 19 अगस्त को राशन वितरण कार्य के दौरान प्रत्येक डिपो पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कृषि मंत्री व उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने सूबेदार रामजीलाल सैनी की धर्मपत्नी के निधन पर शोक प्रकट किया और परिवार को सांत्वना दी। उन्होंने कहा कि मौत एक अटल सत्य है, इसे हमें स्वीकार करना ही पड़ता है। इस मौके पर एसडीएम जगदीश चंद्र,तहसीलदार डॉ. जोधा राम भारद्वाज, एक्सईएन पवन वर्मा,एसडीओ संजय,आरएफओ ओमप्रकाश पिलानियां, एएफएसओ सतबीर सिंह, संदीप श्योराण, चेयरमैन दौलत राम सोलंकी, वाइस चेयरमैन कमल सैनी, पार्षद सकीना, पूर्व चेयरमैन राजीव श्योराण, प्रदीप चाहर, एडवोकेट संजय नेहरा,सुनील ठेबड़,सुनील सिरसी, संजय राहड़, विजय शेखावत,कैप्टन रामफल,कमलेश भोरुका, चुन्नीलाल स्वामी, सोनू शर्मा, महेश गांधी, डिपो होल्डर पवन कुमार सहित अनेक गणमान्य नागरिक व विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.