हिसार, जेएनएन। प्रदेश के 38 सरकारी कॉलेजों में अगले सेशन में 50 से अधिक कोर्स व ऐसे विषयों को बंद कर दिया जाएगा, जिनमें विद्यार्थियों की संख्या कम रही है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने इस बारे में प्रदेश के कॉलेजों को आदेश जारी किए हैं। गौरतलब है कि उच्चतर शिक्षा विभाग ने दाखिलों की प्रक्रिया के दौरान ही कॉलेजों से दाखिले की रिपोर्ट ऑनलाइन मांगी थी, जिसके बाद उच्चतर शिक्षा विभाग ने प्रदेश के ऐसे सरकारी कॉलेजों की लिस्ट जारी की है, जिनमें विभिन्न कोर्सेज में विद्यार्थियों की संख्या 20 से कम है। गौरतलब है कि प्रदेश में सरकारी कॉलेजों की संख्या 147 है। इनमें कई जिलों के सरकारी कॉलेजों में मौजूदा सेशन में विभिन्न विषयों में काफी कम संख्या में विद्यार्थियों ने दाखिले लिए हैं। विभाग के आदेशानुसार ऐसे विषयों व कोर्सेज को 2020-21 के सेशन में बंद कर दिया जाएगा।

हिसार के कॉलेजों का नाम नहीं

उच्चतर शिक्षा विभाग ने जिन जिलों के कॉलेजों की लिस्ट जारी की है। उन जिलों में हिसार जिले का एक भी कॉलेज शामिल नहीं है। जबकि हिसार में पिछले वर्ष खोले गए डाटा कॉलेज में इस वर्ष कॉमर्स विषय में एक ही विद्यार्थी ने दाखिला लिया था। जिले में पिछले वर्ष पांच नए कॉलेज खोले गए थे, जिनमें बालसमंद गवर्नमेंट कॉलेज, डाटा, उकलाना, उगालन, खेड़ी चौपटा आदि कॉलेज शामिल हैं, लेकिन इन कॉलेजों में किसी विषय या कोर्स को बंद नहीं किया गया है। जबकि इन कॉलेजों में भी विद्यार्थियों की संख्या काफी कम है।

रेवाड़ी जिले के सबसे अधिक कॉलेज शामिल

उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से जारी लिस्ट में रेवाड़ी जिले के सबसे अधिक कॉलेज शामिल हैं। रेवाड़ी जिले के कुल पांच कॉलेज शामिल हैं, जिनमें इकनॉमिक्स, कॉमर्स, मैथ, ङ्क्षहदी, बीएससी नॉन मेडिकल, बीसीए कोर्स व विषयों को बंद किया जाएगा। वहीं इस लिस्ट में पंचकूला के तीन, सिरसा के दो, यमुनानगर के दो, अंबाला के तीन, फरीदाबाद के दो, गुरुगाम के दो, झज्जर के तीन, जींद के दो, कैथल का एक, कुरूक्षेत्र व महेंद्रगढ़ का एक-एक कॉलेज शामिल है।

जानिए...किन कॉलेजों मेें विद्यार्थियों की संख्या कम रही

जिला - कॉलेज - विषय - बंद होने वाले विषय -

पलवल - गवर्नमेंट कॉलेज -  इकोनॉमिक्स व मैथ

पंचकूला - गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर-1 - एंथ्ररोपोलॉजी, डिप्लोमा इन ट्रांसलेशन, इंडस्ट्रियल माइक्रोबायोलॉजी

पंचकूला - गवर्नमेंट कॉलेज, बरवाला - बीएससी नॉन मेडिकल, बीसीए, पंजाबी, हैल्थ एंड फिजिकल, मैथ

रोहतक - गवर्नमेंट वूमन कॉलेज, लखन माजरा - कॉमर्स, फिजिक्स, जूलोजी, बोटनी

सिरसा - गवर्नमेंट कॉलेज रानियां - फिजिक्स, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स

यमुनानगर - गवर्नमेंट बिलासपुर - बीसीए, पंजाबी, मैथ

कैथल - गवर्नमेंट कॉलेज, जींद - बीएसी नॉन मेडिकल, पीजीडीसीए

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप