Move to Jagran APP

हिसार से 2 जून से चलेगी गोरखधाम, 6 जून तक ट्रेन और 17 जून तक स्लिपर बुकिंग फुल

ट्रेन में वही चढ़ पाएंगे जिनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होगा। 2 जून से प्लेटफार्म नंबर एक से शाम सवा 2 बजे होगी रवाना। छह जून तक बुकिंग हुई फुल।

By Manoj KumarEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 04:01 PM (IST)
हिसार से 2 जून से चलेगी गोरखधाम, 6 जून तक ट्रेन और 17 जून तक स्लिपर बुकिंग फुल
हिसार से 2 जून से चलेगी गोरखधाम, 6 जून तक ट्रेन और 17 जून तक स्लिपर बुकिंग फुल

हिसार, जेएनएन। एक जून को गोरखपुर से चलकर 2 जून को गोरखधाम एक्सप्रेस हिसार पहुंचेगी। प्लेटफार्म नंबर एक से शाम सवा 4 बजे यह ट्रेन चलेगी। गोरखधाम एक्सप्रेस में टिकट को लेकर कितनी मारामारी है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 6 जून से पहले इस ट्रेन में बुकिंग फुल हो गई है। अगर किसी को स्लिपर का टिकट कटवाना है तो 17 जून तक इंतजार करना पड़ेगा। वहीं चेयर टायर में भी 12 जून से पहले जगह नहीं मिल सकेगी। अगर 6 जून के बाद इस ट्रेन में यात्रा करनी है तो जेबे ढीली करके एसी क्लास का टिकट कटवाना होगा। इस ट्रेन में हिसार से सबसे ज्यादा बुकिंग बिहार जाने वाले यात्रियों ने करवाई है। गोरखपुर तक यह ट्रेन फुल चल रही है।

loksabha election banner

यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से हिदायतें दी गई हैं। उन्हीं यात्रियों को ट्रेन में चढऩे की अनुमति होगी, जिनके मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होगा। सभी यात्रियों की स्टेशन पर स्क्रीनिंग की जाएगी और यदि स्क्रीङ्क्षनग के दौरान यात्री को उच्च ताप/कोविड के लक्षण आदि पाए गए तो कंफर्म टिकट होने के बावजूद यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। यात्री ट्रेन के प्रस्थान के समय से कम से कम 90 मिनट व अधिकतम 120 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचेंगे। सभी यात्रियों को स्टेशन पर और यात्रा के दौरान फेस कवर/मास्क पहन कर रहने होंगे। यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

ट्रेन में नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

ट्रेन के भीतर किसी तरह की चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे। यात्रियों को अपना लिनेन व कम सामान लाने की सलाह दी गई है। इसके साथ स्वच्छता बनाए रखने और इधर-उधर न थूकेने की मनाही है। यात्रियों को अपनी खाद्य सामग्री व पीने का पानी यात्रा के दौरान स्वयं ही लाना होगा। पैंट्री कार सुविधा युक्त ट्रेनों में सीमित संख्या में खाद्य पदार्थ भुगतान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे। 

ऐसे व्यक्ति नहीं कर पाएंगे यात्री

- वह व्यक्ति जो परीक्षण के दौरान कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है और उसे चिकित्सीय रूप से फिट घोषित नहीं किया गया है।

- ऐसे यात्री, जिनको विभिन्न कारणों से घर अथवा अन्य प्रकार के क्वारंटाइन के तहत रखा गया है।

- ऐसे व्यक्ति जिनमें इन्फ्लूएंजा प्रकार की बीमारी के लक्षण हों।

रेलवे स्टेशन पर काम शुरू

2 जून से ट्रेन का संचालन शुरू होने से रेलवे कर्मचारियों में उत्साह तो है ही, साथ ही रेलवे स्टेशन के बाहर दुकानदार भी इससे काफी खुश हैं। दुकानदारों ने दुकानें खोलीं और साफ-सफाई की। वहीं रेलवे ने बिजली के उपकरण सही करवाने, सैनिटाइजेशन के लिए टीम को मुस्तैद कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.