जागरण संवाददाता, हिसार। हरियाणा के लोगों के लिए राहत की खबर है। विभिन्न जिलों में कोरोना वैक्सीन की किल्लत खत्म हो गई है। सरकार ने वैक्सीन की डोज जिलों को भेजी हैं। बुधवार को फिर से टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से शुरू कर दिया जाएगा। हिसार में तो बुधवार को मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगेगा।

हिसार में पिछले एक सप्ताह से कोरोना से बचाव की वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पा रही थी। इसके चलते वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। मंगलवार को तो सेक्टर 1-4 में लोगों ने सुबह 7.30 बजे लंबी लाइन लगा ली थी, लेकिन कुछ देर बाद पता लगा कि वहां वैक्सीन नहीं लगेगी। जिसके बाद सैकड़ों लोग मायूस होकर लौट गए। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने दोपहर में रीजनल वैक्सीन स्टोर पर 90 हजार कोविशिल्ड की डोज पहुंचने पर राहत की सांस ली। फार्मेसी अधिकारी रमेश ने बताया कि कुल डोज में से हिसार, फतेहाबाद, जींद, भिवानी, सिरसा को 15-15 हजार डोज दी गई हैं।

हिसार में इन जगहों पर होगा वैक्सीनेशन

डिप्टी सीएमओ डॉ. तरुण ने बताया कि बुधवार को जिले में सोरखी, सिसाय, नारनौंद के  स्वास्थ्य केंद्रो में, उमरा, पुठ्ठी समैण, पुठ्ठी मंगल खां, डाया, गुराना, बास, मिर्चपुर, थुराना, खांडाखेड़ी सहित कुल 60 उप स्वास्थ्य केंद्रो में टीके लगाए जाएंगे। इनके अलावा शहरी क्षेत्र में सिविल अस्पताल, सेक्टर 1-4 के स्वास्थ्य केंद्र और दिल्ली बाइपास स्थित राधा स्वामी सत्संग भवन में मेगा कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. जितेंद्र ने बताया कि इन स्वास्थ्य केंद्रो पर कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज दी जाएगी। हांसी के सिविल अस्पताल में 18 से अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा। डा. रत्ना भारती ने कहा कि लोग कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए वैक्सीन लगवाएं।

झज्जर में 27 केंद्रों पर होगा टीकाकरण 

झज्जर में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में दिखने वाला उत्साह बढ़ते हुए आंकड़े के साथ साफ तौर पर देखा जा सकता है। 27 जुलाई को विभिन्न केंद्रों पर हुए वैक्सीनेशन के साथ जिला में अभी कुल 3 लाख 83 हजार 424 लोगों ने पहली और दूसरी डोज ली है। पहली डोज लेने वाले 3 लाख से अधिक लाभार्थी हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल के अलावा अन्य सीएचसी एवं पीचएसी पर कैंप लगाए जा रहे हैं। सामाजिक संस्थाएं एवं अन्य स्तर पर भी वैक्सीनेशन करवाने के लिए जन-जन को प्रोत्साहित किया जा रहा हैं। जिला में वैक्सीनेशन के लिए कुल 27 केंद्र तय हैं। 

सिरसा में 15 हजार डोज आईं, 32 जगह होगा वैक्सीनेशन

सिरसा में 15 हजार वैक्सीन डोज आई है। बुधवार को बच्चों के टीकाकरण का दिन होता है, आशा वर्कर की वहां डयूटी रहती है। बुधवार को रूटीन इम्यूनाइजेशन चलाया जाएगा, जिसके तहत पांच से छह हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रहेगा। जिले में 32 स्थानों पर वैक्सीनेशन ड्राइव चलेगा।

रोहतक में 16 केंद्रों पर लगेगी कोरोना वैक्सीन

रोहतक में बुधवार को 16 केंद्रों पर वैक्सीन लगेंगी। टीकाकरण अभियान के तहत अब तक 4 लाख 2 हजार 485 डोज लग चुकी हैं। मंगलवार को  4975 वैक्सीन डोज लगाई गईं। इनमें कोविशील्ड की 3649 व को-वैक्सीन की 1326 डोज लगाई गईं। 

फतेहाबाद को मिली 15 हजार डोज

फतेहाबाद को कोरोना वैक्सीन की 15000 डोज मिली हैं। बुधवार को 28 सेंटरों पर 4500 लोगों को वैक्सीन लगाने का रखा टारगेट है। मंगलवार को 1510 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। जिले में अब तक 3 लाख 7 हजार 860 लोगों को वैक्सीन लगी है। 2 लाख 52 हजार 119 लोगों को पहली तो  55 हजार 741 लोगों को दूसरी डोज लगी है।

हिसार की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Edited By: Umesh Kdhyani