Move to Jagran APP

गुजवि में 25 जनवरी को लगेगी जिला युवा संसद, 18 जनवरी तक होगा रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में 25 जनवरी को युवा संसद का आयोजन किया ज

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Jan 2019 09:02 AM (IST)Updated: Mon, 14 Jan 2019 09:02 AM (IST)
गुजवि में 25 जनवरी को लगेगी जिला युवा संसद, 18 जनवरी तक होगा रजिस्ट्रेशन

जागरण संवाददाता, हिसार : गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में 25 जनवरी को युवा संसद का आयोजन किया जाएगा। इस संसद में जिले के किसी भी स्कूल, कालेज और यूनिवर्सिटी के 18 से 25 वर्ष के बीच के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। युवा संसद के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है, जो 18 जनवरी तक चलेगा। विद्यार्थी ऑनलाइन या गुजवि में जाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। गुजवि को इस युवा महोत्सव के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है। जिला युवा संसद में जिन विद्यार्थियों का चयन होगा, उन्हें प्रदेश युवा संसद और इसके बाद राष्ट्रीय युवा संसद में भाग लेने का मौका मिलेगा। इस युवा संसद महोत्सव का आयोजन भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा देशभर में आयोजित करवाया जा रहा है।

loksabha election banner

गुजवि में लगने वाली इस यूथ पार्लियामेंट की कोर्डिनेटर डा. सुजाता सांघी ने बताया कि नए भारत की तस्वीर को बेहतर ढंग से गढ़ा जा सके, इसको लेकर सरकार देश के युवाओं से सीधे उनके विचार जानना चाहती है। देश में जिले से राष्ट्रीय स्तर तक युवा संसद लगने जा रही है। भविष्य के भारत को युवाओं की सोच का भारत बनाने के लिए सरकार की तरफ से'नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल'शुरू किया गया है। इस महोत्सव की थीम नये भारत की आवाज बनें रखा गया है, जिसका मकसद समस्याओं का हल खोजना और नीति बनाने में योगदान देने के लिहाज से अहम है। सरकार को उम्मीद है कि इस युवा संसद से युवाओं को सामाजिक मुद्दे समझने में आसानी होगी और आम आदमी से जुडे मुद्दों पर युवा अपनी स्पष्ट राय कायम कर पाएंगे।

-------

इन दो तरीकों से कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

- युवा संसद में भाग ने लेने वाले जिले के 18 से 25 साल के युवा एमवाईजीओवी. इन वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके साथ ही बेबसाइट पर दिए गए विभिन्न विषयों को लेकर विद्यार्थियों को अपनी 90 से 120 सेकेंड की वीडियो भी अपलोड करनी होगी। इस आधार पर युवाओं का चयन युवा संसद के लिए होगा। या

- युवा गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय में कोर्स कोर्डिनेटर डा. सुजाता सांघी के पास 17 से 19 जनवरी सुबह 10 से शाम 5 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस दौरान भी उन्हें दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में से किसी एक पर दो मिनट तक अपने विचार प्रस्तुत करने होंगे। जिसके आधार पर युवा का चयन युवा संसद के लिए होना है। चयनित युवाओं की लिस्ट 20 जनवरी को जारी कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.