Move to Jagran APP

दिल्‍ली और चंडीगढ़ ही नहीं हिसार एयरपोर्ट से इन तीन राज्‍यों के लिए भी भर सकेंगे उड़ान

हिसार एयरपोर्ट प्रोजेक्‍ट के नए प्रस्‍ताव पर वित्‍तमंत्री अभिमन्‍यु ने दी जानकारी, जानें क्‍या है आपके लिए खास, होंगे ये नए बदलाव

By Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 01:30 AM (IST)
दिल्‍ली और चंडीगढ़ ही नहीं हिसार एयरपोर्ट से इन तीन राज्‍यों के लिए भी भर सकेंगे उड़ान

मनोज कौशिक, हिसार : अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और इसके लिए ज्‍यादा समय सफर में बर्बाद नहीं करना चाहते हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है। अब हिसार एयरपोर्ट से आप दिल्‍ली, चंडीगढ़ ही नहीं बल्कि अन्‍य तीन राज्‍यों के लिए भी उड़ान भर सकेंगे। इस बात की पुष्टि प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने की है। उन्‍होंने कहा हिसार एयरपोर्ट से दिल्ली और चंडीगढ़ के साथ-साथ जम्मू, देहरादून व जयपुर की हवाई उड़ानों का प्रस्ताव बनाया जा रहा है। शीघ्र ही हिसार उत्तर भारत के सबसे बड़े एविएशन हब के रूप में विकसित होगा। इससे पहले जब हिसार एयरपोर्ट का पंद्रह अगस्‍त को उदघाटन किया गया था तो हिसार से हिमाचल प्रदेश के लिए उड़ान शुरू किए जाने की संभावना जताई गई थी। मगर अब हिसार एयरपोर्ट का और भी ज्‍यादा विस्‍तारीकरण किया जा रहा है।

हिसार में बनेगा हवाई जहाजों की ऑटो मार्केट
वित्त मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि देश का सबसे बड़ा दिल्ली एयरपोर्ट 5000 एकड़ में बना है। हिसार एयरपोर्ट को 7300 एकड़ भूमि पर विकसित किया जाएगा। हिसार एयरपोर्ट के लिए फिलहाल 4300 एकड़ भूमि उपलब्ध है। 3000 एकड़ अतिरिक्त भूमि मुहैया करवाने का प्रस्ताव सरकार ने तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा कि आज हमारे हवाई जहाज डेंटिंग- पेंटिंग के  लिए सिंगापुर या दुबई जाते हैं। जल्द ही इनकी रिपेयरिंग के लिए हिसार में हवाई जहाजों की ऑटो मार्केट बनेगी।

हिसार से दिल्‍ली छह लेन एक्‍सप्रेस वे
हरियाणा ब्यूरो ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज के चेयरमैन और हिसार विधायक डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि हरियाणा सरकार ने हाल ही में हिसार से दिल्ली की छह लेन एक्सप्रेस-वे बनाने का एमओयू साइन किया है और चार से छह महीने में हिसार से दिल्ली वाया महम की सीधी रेलवे लाइन के निर्माण का कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार से शताब्दी एक्सप्रेस-वे बनाने की भी मांग की जाएगी, जिससे हिसार से चलकर ट्रेन सवा घंटे में दिल्ली पहुंचेगी।

तीनों ही जगह टूरिस्‍ट प्‍लेस
हिसार से दिल्‍ली चंडीगढ के लिए ज‍िन तीन राज्‍यों के लिए हवाई यात्रा शुरू करने की योजना बनाई जा रही है, वो तीनों ही पर्यटन स्‍थल माने जाते हैं। राजस्‍थान के जयपुर, उत्‍तराखंड के देहरादून और जम्‍मू कश्‍मीर के जम्‍मू के लिए हवाई यात्रा कर आप खूब मनोरंजन कर सकते हैं। इतना ही नहीं देहरादून के अलावा आसपास के क्षेत्र हरिद्वार, ऋषिकेश , मंसूरी, सहस्‍त्रधारा का टूर निकाल सकते हैं। वहीं जम्‍मू के पास कश्‍मीर के अलावा वैष्‍णो देवी के दर्शन के लिए जा सकते हैं तो वहीं जयपुर के पास फतेहपुर  सिकरी के किले देख सकते हैं। इससे पहले इन जगहों पर जाने के लिए बस, पर्सनल कैब और ट्रेन की ही सुविधा थी। इससे आने-जाने में बहुत समय लगता था।

loksabha election banner



इस तरह शुरू हुआ एयरपोर्ट का काम,अब ये है स्थिति
हिसार में अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अडडा बनाए जाने की घोषणा सीएम मनोहर लाल ने 29 दिसंबर 2014 को की थी, इसके बाद साल 2016 में एयरपोर्ट के लिए भूमिअधिग्रहण करने का काम शुरू किया गया। शुरुआती चरण में कुल 4300 एकड़ जमीन अधिग्रहित की गई। साल 2017 में एयरपोर्ट के तीन हैंगरों को बनाने का काम शुरू किया गया। पंद्रह अगस्‍त 2018 को सीएम मनोहर लाल ने हिसर एयरपोर्ट का उदघाटन किया और जल्‍द ही दिल्‍ली चंडीगढ़ के लिए उड़ान शुरू करने की बात कही।  इसके बाद डायरेक्‍टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन एवं डीजीसीए की ओर से 27 सितंबर को एयरपोर्ट के लिए लाइसेंस दिया।

दिल्‍ली और चंडीगढ़ के लिए इतना समय, ये किराया
दिल्‍ली चंडीगढ़ के लिए हालांकि उदघाटन के दिन ही हवाई यात्रा शुरू करने की बात सामने आई थी। मगर एयरपोर्ट का काम पूरा नहीं होने की सूरत में ये नहीं हो सकता था। वहीं दिल्‍ली जाने में बस या कैब में हिसार से पहले जहां तीन से चार घंटे का वक्‍त लगता था वहीं हवाई यात्रा कर हिसार से दिल्‍ली महज 40 मिनट में ही पहुंच सकेंगे। चंडीगढ़ भी छह घंटे का सफर महज एक घंटे का हो जाएगा। शुरुआती दौर में इन जगहों के लिए हवाई यात्रा की टिकट 1460 रुपये रखे जाने की बात कही गइ है। ऐसे में तीन राज्‍यों के लिए भी दूरी और भुगतान का मानक जल्‍द ही लागू किया जाएगा।



एयरपोर्ट की राजनीति यूं गरमाई
बता दें कि हिसार एयरपोर्ट शुरू होने से लेकर बनने तक विवादों में रहा। सबसे ज्‍यादा राजनीति तो उस समय गरमा गई जब कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुडडा ने यह कह दिया कि हिसार में एयरपोर्ट ही नहीं बनेगा। उन्‍होने कहा कि मंत्रालय में पूछे गए एयरपोर्ट बनाने के सवाल पर जवाब मिला है कि हिसार में ग्रीन फील्‍ड एयरपोर्ट बयान के प्रोजेक्‍ट को बापस ले लिया गया है। इसके बाद अन्‍य राजनीतिक दल भी अखाड़े में कूदे और एक से एक विवादित बयान दिए। इस पर हिसार के विधायक डॉ कमल गुप्‍ता ने कहा कि एयरपोर्ट को  लेकर कोई गलतफहमी हुई है, हिसार में एयरपोर्ट जरूर बनेगा इसके बाद एयरपोर्ट को मंत्रालय की ओर से भी स्थिति स्‍पष्‍ट करते हुए हरी झंडी दिखाने का काम किया गया था।
गांधी जी और कांग्रेस को लेकर वित्‍तमंत्री अभिमन्‍यु ने कही ऐसी बात, सुनने वाले रह गए भौचक्‍के


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.