Move to Jagran APP

हवाई अड्डे और निगम के पास झाड़ियों में लगी आग, दो दिन में कचरे में लगी आग बुझाने पर बहाना पड़ा 56 हजार लीटर पानी

हिसार शहर में लगातार कचरे और झाड़ियों में आगजनी की घटनाएं बढ

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 02:40 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 06:40 AM (IST)
हवाई अड्डे और निगम के पास झाड़ियों में लगी आग, दो दिन में कचरे में लगी आग बुझाने पर बहाना पड़ा 56 हजार लीटर पानी

जागरण संवाददाता, हिसार :

loksabha election banner

शहर में लगातार कचरे और झाड़ियों में आगजनी की घटनाएं बढ़ रही है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की सख्ती के बाद भी प्रशासन कचरे में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने में नाकाम साबित हो रहा है। रविवार और शनिवार यानि दो दिनों की बात करते केवल कचरे में आग बुझाने में ही दमकल विभाग को 56 हजार लीटर पानी बहाना पड़ा है। शहर की 50 हजार से अधिक की आबादी शुद्ध पेयजल के लिए तरस नहीं है वहीं कचरे में लगी आग को बुझाने के लिए दमकल विभाग को मजबूरी वश हजारों लीटर पानी बहाना पड़ रहा है। लोगों की लापरवाही के कारण हजारों लीटर पानी व्यर्थ हो रहा है।

दमकल कर्मी दिखा रहे साहस और जनता लापरवाही

शनिवार को पारिजात चौक पर लगी आग में दमकल कर्मचारियों ने सूझबूझ का परिचिय दिया। जहां बिल्डिग में पहुंचने रास्ता काफी भिड़ा था और करंट की स्थिति बनी हुई थी वहां पहले बिजली कनेक्शन काटे फिर आग पर काबू पाया। रात के अंधेरे में मोबाइल की रोशनी में दमकल कर्मचारियों ने आग बुझाकर अपने साहस का परिचय दिया।

हवाई अड्डे और निगम के पास झाड़ियों में लगी आग

नगर निगम से चंद कदमों की दूरी पर जिदल ज्ञान केंद्र के सामने झाड़ियों में रविवार को आग लग गई थी। आग इतनी तेज थी कि दमकल को मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाना पड़ा। इस आग को बुझाकर दमकल कर्मियों ने कुछ घंटे राहत की सांस ली तभी सायं को हवाई अड्डे के पास झाड़ियों में आग लग गई है। जिसे बुझाने में टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी। इन दिनों घटनाओं में 16 हजार लीटर पानी बहाना पड़ा। इसके अलावा मॉडल टाउन एरिये में आर्य समाज भवन से कुछ दूरी पर एक खाली प्लाट में किसी अज्ञात ने कचरे में सुबह आग लगा दी थी। आग काफी तेज थी हालांकि आसपास के लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया।

कचरे में आग लगने का ये भी एक कारण

नगर निगम प्रशासन शहर में जहां डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की बात कर रहा है वहीं शहर की कई ऐसी कालोनी भी है जिनमें नियमित डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन नहीं हो रहा है। न्यू ऋषि नगर निवासियों ने बताया कि करीब तीन दिन से कचरा लेने वाली गाड़ी नहीं आई। ऐसे में घर में आमजन कितने दिन तक कचरा रख सकता है। उसके पास विकल्प नहीं होगा तो वह उस कचरे को या तो सड़क पर फेंकेगा या आग जलाकर खत्म करने का प्रयास करेगा। ऐसे में प्रशासन नियमित कचरा संग्रहण की व्यवस्था करवाए।

हजारों लीटर पानी बर्बाद

. हवाई अड्डे के पास झाड़ियों में आग - 8 हजार लीटर

. जिदल ज्ञान केंद्र के पास झाड़ियों में आग - 8 हजार लीटर

. अर्बन एस्टेट के पार्क शनिवार को आग - 20 हजार लीटर

. गांव ढंढूर डंपिग स्टेशन पर कचरे में आग- 20 हजार लीटर

-----------

कचरे में आग लगने पर निगम कार्रवाई कर रहा है। कई चालान किए जा चुके है। कचरे में आग न लगाने के लिए आग्रह भी किया जा रहा है। रही बात डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन की तो जहां कर्मचारी नियमित नहीं आ रहे निगम प्रशासन को सूचना दे समाधान किया जाएगा।

सुभाष सैनी, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.