Move to Jagran APP

लोकसभा चुनावों के नतीजे आने में कुछ घंटे बाकी, जानें आपके यहां का रूट प्‍लान और व्‍यवस्‍था

हिसार सिरसा भिवानी रोहतक झज्‍जर बहादुरगढ़ और चरखी दादरी फतेहाबाद में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतगणना को लेकर 1500 से ज्यादा कर्मचारी अधिकारी ड्यूटी पर लगा दिए हैं

By manoj kumarEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 01:53 PM (IST)
लोकसभा चुनावों के नतीजे आने में कुछ घंटे बाकी, जानें आपके यहां का रूट प्‍लान और व्‍यवस्‍था
लोकसभा चुनावों के नतीजे आने में कुछ घंटे बाकी, जानें आपके यहां का रूट प्‍लान और व्‍यवस्‍था

हिसार, जेएनएन। लोकसभा चुनावों के नतीजे आने में कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं। बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। प्रशासन की तरफ से इसकी तैयारी पूरी कर ली है। हिसार, सिरसा, भिवानी, रोहतक, झज्‍जर, बहादुरगढ़ और चरखी दादरी, फतेहाबाद में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। हिसार की बात करें तो 1500 से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारी इस कार्य को पूरा करवाने के लिए कमान संभालेंगे। विशेष रूप से डीएसपी और ड्यूटी मजिस्ट्रेट की तैनाती कर दी गई है। बुधवार को भी एसपी शिवचरण ने मतगणना केंद्र पहुंच कर सुरखा व्‍यवस्‍था का जायजा लिया है।

loksabha election banner

थ्रीटीयर सुरक्षा के घेरे में ईवीएम
सर्विस वोटर और नॉन सर्विस वोटर के पांच हजार वोट वापस प्रशासन के पास पहुंचे है। चुनाव के बाद ईवीएम को सभी विधानसभा अनुसार मतगणना केंद्र के स्ट्रांग रूम में रखवा दिया गया था। प्रशासन ने उस स्ट्रांग रूम को सील कर दिया था। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस के अलावा अ‌र्द्ध सैनिक बलों को भी लगाया गया है। थ्रीटीयर सुरक्षा के तहत किसी को वहां जाने की इजाजत नहीं है। ईवीएम मशीनों की सुरक्षा को लेकए इंतजाम ऐसे किए गए हैं कि परिंदा भी पर न मार सके।

विजयी जुलूस के समय देखी जाएगी कानून व्‍यवस्‍था
महाबीर स्टेडियम और पंचायत भवन के मुख्य गेट से लोग पैदल ही अंदर जा सकते हैं। घंटों चलने वाली मतगणना को लेकर 1500 से ज्यादा कर्मचारी अधिकारी ड्यूटी पर लगा दिए है जो सुबह-सुबह पहुंच जाएंगे। दूसरी तरफ, प्रशासन की तरफ से 8300 से ज्यादा सर्विस वालों से वोट करवाने के लिए मतपत्र भेजे थे। उसमें करीब पांच हजार के वह मत वापस प्रशासन के पास पहुंच गए हैं। उनकी काउंटिंग भी उसी दिन अलग से होगी। प्रशासन की तरफ से एक दिन के लिए 25 ड्यूटी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई है। यह मतगणना करवाने के साथ शहर में निकलने वाले विजयी जुलूस के साथ कानून व्यवस्था को देखेंगे।

राउंड वाइज बोर्ड पर लिखा जाएगा परिणाम
लोकसभा चुनाव में हर मगतणना केंद्र के अंदर एक अलग से बोर्ड लगाया गया है। इसके तहत राउंड वाइज हर प्रत्याशी को कितने वोट मिले यह उस पर लिखा जाएगा। राउंड वाइज डिटेल आने से कार्यकर्ता भी अपने प्रत्याशी की स्थिति को देख सकेंगे।

यहां रूट रहेगा डायवर्ट, नहीं जाने की होगी इजाजत
23 मई को सुबह साढ़े पांच बजे के बाद लक्ष्मी बाई चौक और मलिक चौक से वाहनों को जाने की इजाजत नहीं होगी। आम आदमी के वाहनों को पुलिस की तरफ से रोक दिया जाएगा। अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग को मधुबन पार्क के सामने रेस्ट हाउस में किया गया है। इसी प्रकार गिरी सेंटर के मतगणना केंद्र पर यदि किसी को जाना है तो वह एचएयू के चार नंबर गेट से जा सकेगा। वहीं बालसमंद की तरफ से जाने वाले वाहनों को पारिजात चौक से जाना होगा।

14 से ज्यादा होंगे नाके
पुलिस की तरफ से आम आदमी को मतगणना केंद्र पर जाने से रोकने और शांति पूर्ण मतगणना करवाने के लिए 14 नाके लगाए हैं। इन नाकों पर भारी पुलिस बल तैनात रहेगा। हर मतगणना केंद्र पर एक डीएसपी सहित दो निरीक्षक और ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। उसके अलावा किसी वाहन को जाने की इजाजत नहीं होगी। धारा 144 उपायुक्त की तरफ से पहले ही लागू कर दी गई है।

यह नहीं ले जा सकेंगे अंदर
मतगणना के स्थान पर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल फोन, पेन, बीड़ी, सिगरेट, माचिस, लाइटर, हथियार, थैला, पिन, अंगूठी, घड़ी, कंघा, मैच बॉक्स, ब्लेड, साथ में अन्य कपड़े, बेल्ट, कड़ा, चाकू, कोई भी तरल पदार्थ इत्यादि कोई भी सामान अन्दर नहीं ले जाने दिया जाएगा। प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे भी लगाए है।

यहां होंगे पार्किंग एजेंटों और मतगणना स्टाफ के वाहनों की पार्किंग
फव्वारा चौक के नजदीक स्थित टैक्सी स्टैंड पर करवाई जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों के लिए वीटा मिल्क प्लांट, एजेंटों-स्टाफ के लिए टैक्सी स्टैंड और एचएयू के गेट नंबर तीन के सामने खाली मैदान में पार्किंग होगी। लक्ष्मीबाई चौक से मलिक चौक तक, फव्वारा चौक से लक्ष्मीबाई चौक, शर्मा नर्सिंग होम से पंचायत भवन तक पेट्रो¨लग पार्टी लगातार पेट्रो¨लग करेंगी। इस दौरान घोड़ा पुलिस बल भी निरंतर गश्त पर होगा। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र अनुसार एक-एक उप पुलिस अधीक्षक व 2-2 निरीक्षक तैनात होंगे।

रोहतक में पांच जगह होगी मतगणना
रोहतक में जाट संस्था के अंदर 5 जगह पर मतगणना होगी। थ्री लेयर में सुरक्षा के बंदोबस्त किए गए है। अंदर सीआईएसएफ के जवान तैनात होंगे, दूसरे छोर पर आईआरबी ओर बाहर पुलिस को लगाया जाएगा। करीब एक हज़ार फ़ोर्स रहेगी। दिल्ली बाईपास से लेकर मेडिकल मोड़ तक का रास्ता बंद किया जाएगा। इस बीच अलग अलग जगह पर 11 नाके होंगे। वाहनों की पार्किंग नेकीराम कॉलेज के मैदान ओर जाट कॉलेज के पीछे की खाली जगह में होगी।


रोहतक में मतगणना की तैयारी करते हुए कर्मचारी व अधिकारी

सिरसा में कड़ी सुरक्षा
सिरसा में 5 विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना सीडीएलयू के अलग-अलग भवनों में रखी गई है। प्रत्येक भवन के बाहर नाके लगाए गए हैं तथा बिल्डिंग पर सुरक्षा घेरा सीआईएसफ का है। साथ ही हरियाणा पुलिस के प्रत्येक बिल्डिंग पर पांच जवान तैनात हैं। प्रत्येक बिल्डिंग का इंस्पेक्टर इंचार्ज है और उसके साथ दो सब इंस्पेक्टर व सशस्त्र पुलिस बल तैनात है। विश्वविद्यालय के कैंपस में ही पीसीआर व राइडर भी तैनात किए गए हैं। दोनों मेन गेट पर एएसआई व तीन पुलिस कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

फतेहाबाद में यहां होगी मतगणना
फतेहाबाद के गांव भोडियाखेड़ा स्थित राजकीय महिला कालेज में मतगणना होगी। इस मतगणना केंद्र के अंदर चार विधानसभा जिसमें फतेहाबाद, टोहाना, रतिया व नरवाना क्षेत्रों की मतगणना होगी। मतगणना केंद्र में थ्री लेयर सुरक्षा की व्यवस्था की गई है। अंदर झारखंड की सशस्त्र पुलिस को कमान दी गई है। वहीं बाहर दूसरे जिलों से आई पुलिस व मुख्य गेट पर स्थानीय पुलिस की सुरक्षा है। वहीं मतगणना केंद्र के चारों तरफ सात नाके लगाये गए है। मतगणना के दौरान पार्किंग का स्थान खेल स्टेडियम बनाया गया है। इसके अलावा कालेज के बाहर एचएसवीपी की कई एकड़ जगह खाली पड़ी है। बिना पहचान पत्र के किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है।
झारखंड के सशस्त्र पुलिस के जवान : 200
बाहर से पुलिस कर्मचारी : 200
स्थानीय पुलिस कर्मचारी : 100
एसपी : 1
डीएसपी: 4

भिवानी में भी किया गय रुट डायवर्ट
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड को मतगणना केंद्र बनाया गया है। जहां पर पांच विधानसभा क्षेत्रों के मतों की गणना की जाएगी। इसके लिए पुलिस द्वारा निर्वाचन आयोग के आदेश पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। सुरक्षा के मद्देनजर 300 पुलिस कर्मचारी व एक पैरामिल्ट्री कंपनी तैनात की गई है। मतगणना केंद्र के दोनों तरफ के रोड पर 23 मई सुबह 5 बजे से शाम बजे तक वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। केवल निर्वाचन आयोग से अनुमति प्राप्त अधिकारियों व प्रत्याशियों के वाहन ही नाके से आगे आ पाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था का मंगलवार दोपहर को रोहतक रेंज आईजी संदीप खिरवर व पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने जायजा लिया।

झज्‍जर-बहादुरगढ़ में भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेगी रोक
बृहस्पतिवार को झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के मद्देनजर भारी वाहनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। भारी वाहनों को डाइवर्ट करने के लिए झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर विशेष नाके लगाए जा रहे हैं। झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर राशलवाला चौक तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी। 23 मई को वाहनों के मार्ग परिवर्तन व यातायात एवं शांति व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के मध्येनजर 10 विशेष सुरक्षा नाके लगाए जाएंगे। विशेष सुरक्षा नाकों पर तैनात पुलिस जवानों द्वारा भारी वाहनों को अन्य वैकल्पिक मार्गों की तरफ मोड़ दिया जाएगा।

पीसीआर व राइडर्स भी लगातार झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर गश्त पर तैनात रहेंगे। कॉलेज की तरफ आने वाले हल्के वाहनों के लिए मतगणना केंद्र के आसपास अलग-अलग 4 स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जिनमें झज्जर बहादुरगढ़ रोड पर स्थित कैमल गढ़ रोड पर केंद्रीय विद्यालय का खेल ग्राउंड , बहुतकनीकी संस्थान झज्जर का ग्राउंड, मॉडल स्कूल झज्जर के खेल का मैदान तथा नेहरू कॉलेज के स्टाफ के लिए बनी पार्किंग आदि शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.