Move to Jagran APP

हरियाणा में पहली बार फार्मेसी में दाखिले के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट, जानें आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा में इस बार फार्मेसी में एडमिशन के लिए एंट्रेस टेस्‍ट होगा। यह पहला मौका है कि जब राज्‍य में फार्मेसी में एडमिशन के लिए एंड्रेस टेस्‍ट होगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 23 Jun 2019 09:57 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 05:58 PM (IST)
हरियाणा में पहली बार फार्मेसी में दाखिले के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट, जानें आवेदन की प्रक्रिया
हरियाणा में पहली बार फार्मेसी में दाखिले के लिए होगा एंट्रेंस टेस्ट, जानें आवेदन की प्रक्रिया

हिसार, [संदीप बिश्नोई]। हरियाणा के फार्मेसी कालेजों में दाखिले के लिए पहली बार एंट्रेस टेस्ट होगा। रोहतक स्थित पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस की ओर से  इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इसके अनुसार 24 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। लेकिन इससे पहले ही विश्वविद्यालय प्रशासन विभिन्न कारणों से विवादों में घिर गया है। इस परीक्षा के लिए भारी भरकम फीस रखी गई है और इस पर सवाल उठाए जा रहे हैं। आवेदन 24 जून से किए जा सकेंगे।

loksabha election banner

पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस से संबद्ध 40 कालेजों में दाखिले को होनी है आवेदन प्रक्रिया

इस प्रक्रिया को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे हैं। पहला तो, विश्वविद्यालय द्वारा दाखिले के लिए आवेदन करने का नोटिफिकेशन ही इतनी देरी से निकाला गया कि विद्यार्थियों के पास तैयारी करने का समय ही नहीं बचा। देरी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि हिसार के गुरु जंभेश्वर विज्ञान विश्वविद्यालय में फार्मेसी की आवेदन प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है। दूसरा, रजिस्ट्रेशन फीस ही इतनी अधिक रख दी गई है कि अगर विद्यार्थी की पारिवारिक स्थिति ठीक नहीं है तो उसके आवेदन करने तक में लाले पड़ सकते हैं।

आवेदन की फीस 2400 रुपये जबकि नीट की थी 1400 रुपये, भारी फीस को लेकर उठे सवाल 

विश्वविद्यालय ने 2400 रुपये आवेदन फीस रखी है जबकि मेडिकल के लिए होने वाली राष्ट्रीय स्तर की नीट की परीक्षा के लिए भी रजिस्ट्रेशन फीस 1400 रुपये है। ऐसे में भारी-भरकम रजिस्ट्रेशन फीस को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन की मंशा और होने वाली दाखिला प्रक्रिया पर सवाल खड़े हो गए हैं। मामले को लेकर प्रदेश के फार्मेसी कालेजों के टीचर मंगलवार को कुलपति से मिलेंगे।

-----------

प्रदेश के 40 कालेजों की विवि प्रशासन के साथ हुई बैठक में भी नहीं हुई थी इस पर चर्चा

पंडित बीडी शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस रोहतक और उससे संबद्ध प्रदेशभर के 40 कालेजों के प्राचार्यों की बैठक रोहतक यूनिवर्सिटी में हुई थी। इसमें दाखिला प्रक्रिया सहित कई निर्णय लिए गए। बैठक में पहली बार एंट्रेंस टेस्ट के माध्यम से दाखिला करने का निर्णय हुआ। विश्वविद्यालय को 15 जून तक काउंसिङ्क्षलग प्रक्रिया भी पूरी कर लेनी थी। पूर्व की तरह मेरिट के आधार पर कालेजों को दाखिला लेना था, लेकिन विश्वविद्यालय ने 22 जून को नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि 24 जून से 8 जुलाई के बीच आवेदन प्रक्रिया चलेगी और 21 जुलाई को एंट्रेंस टेस्ट होगा।

इससे भी बड़ी बात ये है कि बैठक में 2400 रुपये विद्यार्थियों से बतौर रजिस्ट्रेशन या प्रोस्पेक्टस फीस लेने की बात ही नहीं हुई थी। इसके बावजूद विद्यार्थियों के हितों से खिलवाड़ किया जा रहा है। उधर, इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति ओपी कालरा ने कोई भी जानकारी देने से इंकार कर दिया। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.