Move to Jagran APP

हिसार में खाली प्लाटों की करनी होगी चहारदीवारी, हर कम्यूनिटी सेंटर व पार्क में बनेगी खाद

निगम प्रशासन ने यह कदम स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में हिसार को देश के स्वच्छ शहरों में बेस्ट रैंकिंग दिलाने के लिए लिया गया है। सभी अधिकारियों की जिम्‍मेदारी तय की गई है।

By Manoj KumarEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 04:21 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 04:21 PM (IST)
हिसार में खाली प्लाटों की करनी होगी चहारदीवारी, हर कम्यूनिटी सेंटर व पार्क में बनेगी खाद
हिसार में खाली प्लाटों की करनी होगी चहारदीवारी, हर कम्यूनिटी सेंटर व पार्क में बनेगी खाद

हिसार, जेएनएन। शहर के करीब 40 हजार खाली प्लाट मालिकों को अब अपने प्लाट की चहारदीवारी करना अनिवार्य होगा। निगम प्रशासन ने यह कदम स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में हिसार को देश के स्वच्छ शहरों में बेस्ट रैंकिंग दिलाने के लिए लिया गया है। यह निर्णय सीएम जीजीए एलीना मसूदी और सफाई शाखा के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में एसई रामजीलाल ने लिया। इसके अलावा बैठक में शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में कई ओर अहम कदम उठाए गए। जिसमें मुख्य रूप से कम्यूनिटी सेंटरों और पार्कों में खाद तैयार करने के लिए कंपोस्टिग पीट लगाना जैसे फैसले शामिल रहे।

loksabha election banner

नगर निगम एसई रामजीलाल ने वीरवार को सफाई शाखा के अफसरों के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के मुद्दे पर बैठक ली। जिसमें उन्होंने पहले अधिकारियों से शहर को स्वच्छ बनाने पर उनकी प्लाङ्क्षनग पूछी। इसके अलावा शहर को साफ सुथरा बनाने की प्लानिंग की कि शहर को कैसे स्वच्छ बनाया जाए। इसको लेकर अब सभी की जिम्मेदारी भी तय की गई है।

बैठक में एसई ने लिये ये 10 फैसले

- शहर में जितने भी खाली प्लाट है सभी की चहारदीवारी करनी अनिवार्य होगी। सीएंडडी वेस्ट रुल के तहत जिस भी खाली प्लाट में कचरा या मलबा मिलता है उसके मालिक को पहले नोटिस भेजकर चहारदीवारी के आदेश दिए जाएंगे। इसके बाद भी वे नहीं माने तो नियमानुसार आगामी कार्रवाई की जाएगी। निगम की पूर्व गृहकर शाखा के रिकॉर्ड के अनुसार 1.36 लाख प्रॉपर्टी में से शहर में करीब 40 हजार खाली प्लाट है।

- सभी कम्यूनिटी सेंटर व पार्कों में खाद तैयार की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक कम्यूनिटी सेंटर व पार्क में दो-दो कम्पोस्टिंग पीट रखी जाएगी ताकि गीले कचरे व सूखे पत्तों से खाद तैयार हो सके।

- शहर में हर घर से सेग्रीगेशन शतप्रतिशत करवाई जाएगी।

- शहर में करीब 75 शौचालय है। जिसमें मोबाइल शौचालय से लेकर निर्माणाधीन शौचालय तक शामिल है। इसमें से 25 फीसद शौचालयों को आदर्श शौचालय बनाए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक शौचालय के गेट के पास पौधे भी लगाए जाएंगे ताकि जनता हरियाली फ्रेंडली बन सके। इसके अलावा उनके आकर्षित पेंङ्क्षटग के साथ उन्हें अति सुंदर बनाया जाएगा। साथ ही उनमें शौचालय से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा जनता की फीडबैक मशीन और पैड वैंडिंग मशीनें लगाई जाएगी।

- प्रत्येक वार्ड का पार्षद व जनता स्वच्छता अभियान में शामिल हो इसके लिए कमेटियों का गठन होगा। जिसमें पार्षद, एएसआई, दरोगा, डाइवर, सक्षम व पार्क समितियों को कमेटी में शामिल कर शहर को स्वच्छ बनाया जाएगा।

- मार्केट एसोसिएशनों को डस्टबिन सौंपकर स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जाएगा। इसी कड़ी में करीब 150 डस्टबिन मार्केट एसोसिएशनों को वितरित किए जाएंगे।

- हर शनिवार को स्वच्छता को लेकर अधिकारियों की निगम सभागार में बैठक होगी।

- निगम में कार्यरत 176 में से करीब 150 समझ हटा दिए गए है। अब 500 नए सक्षम की मांग की जाएगी। जिसमें साइंस साइड के अधिक युवा लिये जाएंगे। ताकि शहरवासियों को सेग्रीगेशन व अन्य स्वच्छता के प्रति जागरुकता के बारे में जनता तक जानकारी पहुंचाई जा सके। उन्हें शहर को स्वच्छ बनाने के प्रति जागरुक किया जा सके।

- शहर में कहां कहां कचरा स्वच्छता को लेकर कचरा प्रबंधन में दिक्कत आ रही है। उन समस्याओं को एक टीम चिन्हित करेगी। इसके बाद उनका समाधान करवाया जाएगा।

--शहर को स्वच्छ बनाने के लिए प्लाङ्क्षनग की गई है। इसके लिए सफाई शाखा के अधिकारियों की मीङ्क्षटग ली है। देश के स्वच्छ शहरों में हिसार को बेस्ट स्थान दिलाने के लिए नगर निगम की टीम कार्यरत है। आमजन से भी आग्रह है कि वे स्वच्छता में अपना सहयोग दे ताकि शहर स्वच्छ हो।

- रामजीलाल, एसई, नगर निगम हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.