जागरण संवाददाता, हिसार। त्योहारी सीजन को देखते हुए बिजली निगम ने कमर कस ली है। बिजली निगम द्वारा सभी बिजली घरों की मरम्मत करवाई जाएगी। इस समय कुछ बिजली घरों में मरम्मत कार्य चल रहा है तो कुछ बिजली घरों में मरम्मत कार्य शुरू करवाया जाएगा। 

अभी दशहरा व दीपावली का त्योहार आने वाला है। ऐसे में बिजली की खपत बढ़ सकती है। इसलिए बिजली निगम ने यह कदम उठाया है, ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके। हिसार सर्कल में सभी 11 केवी फीडर और 33 केवी फीडरों पर मरम्मत होगी। बिजली निगम हर सप्ताह आठ से 10 फीडरों पर मरम्मत कर रहा है।

लोड बढ़ने से बिजली घरों में फाल्ट होने या केबल व तारें जलने का खतरा होता है। इससे बार-बार बिजली कटों की समस्या होती है और बिजली सप्लाई बंद रहती है। ऐसे में उपभोक्ता भी कटों से परेशान होकर संबंधित डिविजनों में फोन करते है, पर उनकी समस्या का हल नहीं होता। अब ऐसा नहीं होगा। इसके लिए बिजली निगम ने ठेकेदारों को आदेश दे दिए है। उनकी टीम भी काम में जुटी है।

यह होगी मरम्मत

ट्रांसफार्मर में कुछ दिक्कत है या फाल्ट है तो उसे ठीक करना, फ्यूज बदलना, कंडक्टर बदलना, कोई केबल जली हुई है तो नई लगाना, जैमर बदलना।

----

'नए बिजली घर बनाने को बन रही योजना'

 बिजली निगम की ओर से कुछ नए बिजली घर बनाने की योजना चल रही है। कुछ क्षेत्रों में नए बिजली घर बनाने का प्रस्ताव प्रस्तावित है, जो जल्द ही सिरे चढ़ सकता है। त्योहारी सीजन को देखते हुए फीडरों पर मरम्मत करवाई जा रही है, ताकि उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिल सके। जल्द ही काम पूरा कर लिया जाएगा।

                                                                                                                    - एसएस राय, एसई।

Edited By: Kuldeep Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट