Move to Jagran APP

आठवीं व दसवीं फेल युवाओं के पास भी पालिटेक्निक में भविष्य संवारने का मौका, कोर्स की सुविधा शुरू

पढ़ने की इच्‍छा नहीं रखने वाले युवा भी पालिटेक्निक से अपना भविष्य संवार सकते है। इसके लिए पालिटेक्निक में स्पेशल कोर्स की सुविधा शुरू कर दी गई है। जो युवा पढ़ना नहीं चाहते या उनकी पढ़ने में रुचि नहीं है। वे भी हाथ का काम सीख सकते हैं।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 12:37 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:37 PM (IST)
जो युवा पढ़ना नहीं चाहते, उनके हाथ में भी डिप्लोमा होगा और वे रोजगार पा सकेंगे

जागरण संवाददाता, हिसार। अब आठवीं या दसवीं कक्षा में फेल युवा भी पालिटेक्निक से अपना भविष्य संवार सकते है। इसके लिए पालिटेक्निक में स्पेशल कोर्स की सुविधा शुरू कर दी गई है। जो युवा पढ़ना नहीं चाहते या उनकी पढ़ने में रुचि नहीं है। या जो शिक्षा से हटकर रोजगार से या अलग लाइन अपनाकर जिंदगी शुरू करना चाहते है।

loksabha election banner

ऐसे युवाओं के पास अच्छा मौका है कि वह पालिटेक्निक में दाखिला लेकर डिप्लोमा हासिल करें। इससे युवा के पास डिप्लोमा ही नहीं होगा, जबकि उनको रोजगार में कौशल व सक्षम बनाया जाएगा। कोर्स करने के बाद उनके हाथों में डिप्लोमा भी होगा और साथ में काबिलयत भी होगी। यह उनको समाज में मुकाम हासिल करने में काफी है।

दिल्ली बाईपास रोड पर स्थित राजकीय बहुतकनीकी संस्थान (गर्वनमेंट पालिटेक्निक) में ही ऐसे कोर्स की सुविधा है। इन कोर्स की सुविधा कोविड के चलते दो साल से बंद थी। साल 2022-23 सत्र से यह सुविधा फिर से शुरू की जाएगी। इस सत्र से इन कोर्स में दाखिले भी शुरू हो गए हैं। खास बात यह है कि इन कोर्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों से पढ़ाई की कोई फीस नहीं ली जाएगी।

क्योंकि यह भारत सरकार की योजना है। कम्यूनिटी डिवलेपमेंट स्कीम भारत सरकार की योजना है। इसका बजट भारत सरकार से आता है। इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए सक्षम बनाना है, ताकि हर युवा आत्मनिर्भर बन सके। चाहे वह लड़का हो या लड़की।

यह होंगे कोर्स

पालिटेक्निक में ब्यूटीशियन में ब्यूटी पार्लर व मेकअप, कटिंग एंड सेल्सिंग, डाटा एंट्री आपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कार पेंटर आदि। यह सभी कोर्स छह माह के है। ऐसे में युवाओं को परेशानी भी नहीं होगी, क्योंकि उनको कम समय में डिप्लोमा मिल जाएगा।

हर कोर्स में 40-40 सीटें

पालिटेक्निक में शुरू हुए इन हर कोर्स में 40-40 सीटे निर्धारित की गई है। ऐसे में कोई भी युवा दाखिले के लिए आवेदन कर सकता है और योजना का लाभ उठाएं। मंगलवार से ही आनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

----पालिटेक्निक में कुछ ऐसे कोर्स हैं, जिनको इस सत्र से शुरू कर दिया है। जो युवा आठवीं या 10वीं फेल है। यह सुविधा उनके लिए अच्छी है। उनको कौशल व सक्षम बनाने के अलावा डिप्लोमा दिया जाएगा, ताकि इस डिप्लोमा के जरिए अपना रोजगार शुरू कर सके। यह कोर्स छह माह के लिए है।

अशोक कुमार, प्राचार्य, गर्वनमेंट पालिटेक्निक हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.