Move to Jagran APP

लॉकडाउन के चलते अंडे और चिकन का बिजनेस धड़ाम, पोल्ट्री फार्म संचालकों का भारी नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स वायरस को ऑटो इम्यून डिजीज बता रहे हैं यानि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता होती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने का अच्छा स्रोत अंडा व चिकन है। मगर लॉकडाउन के कारण हरियाणा में अंडे और चिकन की दुकान बंद है

By Manoj KumarEdited By: Published: Sat, 08 May 2021 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 08 May 2021 05:05 PM (IST)
लॉकडाउन के चलते अंडे और चिकन का बिजनेस धड़ाम, पोल्ट्री फार्म संचालकों का भारी नुकसान
लॉकडाउन में दुकानें बंद होने से चिकन और अंडे की बिक्री बिल्‍कुल गिर चुकी है

ढिगावा मंडी ( मदन श्योराण ) कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। तो ऐसे में लोगों को अपना ख्याल रखने की ज्यादा जरूरत है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हों या फिर वैज्ञानिक हर कोई रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक के अध्ययन से हेल्थ एक्सपर्ट्स इस वायरस को ऑटो इम्यून डिजीज बता रहे हैं, यानि की कोरोना वायरस से लड़ने के लिए शरीर में प्रोटीन की  आवश्यकता होती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने का अच्छा स्रोत अंडा व चिकन है।

loksabha election banner

मगर लॉकडाउन के कारण हरियाणा में अंडे और चिकन की दुकान बंद है, जिसके चलते अंडे और मुर्गे के भाव तेजी से नीचे गिर गए हैं। कच्‍चा अंडा पांच रुपये प्रति के हिसाब से बिक रहा है। संजय जोगी, विकास, सुरजभान, मनोज आदि पोल्ट्री फार्म संचालकों ने बताया कि कभी लॉकडाउन तो कभी बर्ड फ्लू ने पोल्ट्री फार्म संचालकों की कमर तोड़ दी। आज मुर्गों को आधे रेटों में बेचने पर मजबूर हैं, जबकि कोरोना महामारी में सबसे ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो कि अंडा और चिकन से मिलती है।

अंडा और इम्युनिटी

मेडिकल ऑफिसर डॉ गौरव चतुर्वेदी ने बताया कि अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जिसके सेवन से शरीर का इम्युन सिस्टम बेहतर तरीके से कार्य करने में सक्षम होता है। इसके अलावा, अंडा विटामिन-डी का भी बेहतर स्रोत माना जाता है। बता दें कि जिन लोगों के शरीर में ये विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, उनकी इम्युनिटी भी मजबूत रहती है। साथ ही साथ, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी दूसरे पोषक तत्व जैसे कि विटामिन-ए, विटामिन बी-12 और सेलेनियम भी अंडे में मौजूद होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.