Move to Jagran APP

Hisar, Drinking Water Crisis: हिसार की हनुमान कॉलोनी में पेयजल संकट, 250 परिवार बूंद-बूंद को तरसे

आरडल्ब्लयू प्रधान ओम सिंह ने बताया 27 अक्टूबर 2020 को सीएम विंडो में शिकायत लगाई। सीएम से समस्या समाधान के लिए गुहार लगाई। लेकिन सीएम विंडो में यह कहते हुए मामले को बंद कर दिया कि समस्या का समाधान करवा दिया गया है।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 02:13 PM (IST)
Hisar, Drinking Water Crisis: हिसार की हनुमान कॉलोनी में पेयजल संकट, 250 परिवार बूंद-बूंद को तरसे
एक साल से जेई से लेकर सीएम तक गुहार लगाई, लेकिन समाधान के नाम पर आश्वासन मिला।

हिसार, जेएनएन। हनुमान कॉलोनीवासियों ने घर-घर जाकर चंदा इकट्ठा किया। जनस्वास्थ्य विभाग को बूस्टिंग के लिए जमीन खरीदकर दी। बूस्टिंग स्टेशन बना और लोगों काे उम्मीद जगी की अब उन्हें पेयजल सप्लाई मिल पाएगा। लेकिन अवैध कॉलोनाइजरों के कारण वह सपना भी अधूरा रह गया और अवैध कॉलोनिवासियों ने उस पेयजल लाइन के अवैध कनेक्शन कर डाले।

loksabha election banner

स्थिति यह है कि हनुमान कॉलोनी निवासियों के यहां वैध पेयजल कनेक्शन तो है लेकिन उस लाइन में पानी नहीं आता। उधर प्रशासनिक तंत्र इतना कमजोर है कि अवैध कनेक्शन हटवाने के लिए प्रदेश मुख्यमंत्री से लेकर जेई तक कई गुहार लगा चुके हैं। लेकिन एक साल से आज तक न अवैध कनेक्शन बंद हो पाए और न ही कॉलोनिवासियों को पेयजल सप्लाई मिली। ऐसे में एक बार फिर जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षक अभियंता से हनुमान कॉलोनी की आरडल्ब्ल्यूए के बैनर तले कॉलोनी वासी मिले। कॉलोनी के 32 परिवारों के सदस्यों ने अपने हस्ताक्षर कर आरडब्ल्यूए के नेतृत्व में एसई को पत्र सौंपकर अवैध कनेक्शन काटने और पेयजल सप्लाई दुरुस्त करने की मांग की है।

यह है पूरा मामला 

कैंट के पास बसी हनुमान कॉलोनी की आरडब्ल्यूए के प्रधान सूबेदार ओम सिंह ने बताया कि सरकारी तंत्र अवैध कॉलोनाइजरों के पक्ष में इतना मजबूत है कि एक साल से जेई, एसडीओ, एक्सईएन और एसई तक शिकायत कर चुके हैं लेकिन आज तक अवैध कनेक्शनों पर सख्त कार्रवाई नहीं की। कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति के लिए दो चार कनेक्शन हटवाते हैं जो चंद घंटों बाद फिर लग जाते हैं। इस कारण हमारी कॉलोनी में पानी सप्लाई नहीं पहुंच पा रही है। जबकि हमारी कॉलोनी साल 1984-85 में बसी थी। हमने किसी घर से 2 हजार किसी से 5 हजार की आर्थिक मदद लेकर जनस्वास्थ्य विभाग को कॉलानी का बूस्टिंग स्टेशन बनाने के लिए जमीन खरीदकर दी। उसमें सातरोड से पानी आता है।

अवैध कालोनी वालों ने किए हैं अवैध कनेक्शन

अब बीच में क्षेत्र में कई अवैध कॉलोनी बस चुकी हैं। इस कॉलोनी के निवासियों ने सातरोड से हनुमान कॉलोनी बूस्टिंग स्टेशन तक पहुंचने वाली लाइन में अवैध कनेक्शन कर लिए हैं। इसके कारण हमारे बूस्टिंग स्टेशन में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिससे हमारी कॉलोनी के करीब 250 परिवार ऐसे हैं जो हजारों खर्च करने के बावजूद पेयजल से वंचित है। जबकि हमारी कालोनी पूर्व में वैध के दायरे में आई हुई है। पेयजल के लिए एक बार फिर आरडब्ल्यूए के बैनर तले कॉलोनी वासी राजपाल, जयलाल, अवतार सिंह, पवन, बलवान सिंह सहित करीब 25 परिवारों के सदस्यों ने एसई से मुलाकात कर उन्हें अपना मांगपत्र सौंपा है। ओम सिंह ने कहा कि हमारे पास के क्षेत्र में प्रशासन की नजर हाेने के बावजूद अवैध कॉलोनी धड़ल्ले से बस रही है। कार्रवाई करने के नाम पर जिम्मेदार मूकदर्शक है।

सीएम विंडो पर दोषियों को बचाने का चल रहा खेल

आरडल्ब्लयू प्रधान ओम सिंह ने बताया 27 अक्टूबर 2020 को सीएम विंडो में शिकायत लगाई। सीएम से समस्या समाधान के लिए गुहार लगाई। लेकिन सीएम विंडो में यह कहते हुए मामले को बंद कर दिया कि समस्या का समाधान करवा दिया गया है। जबकि आज तक समाधान नहीं हुआ। जो सीएम विंडो जनता की समस्या के समाधान की उम्मीद बनी थी वह भी सरकारी तंत्र की तरह अब फेल होती नजर आ रही है।

दो दिन में समाधान न हुआ तो उठाएंगे सख्त कदम  

हनुमान कॉलोनी आरडब्ल्यूए प्रधान ओम सिंह ने बताया कि काॅलोनी के 32 परिवारों के सदस्यों के हस्ताक्षर कर जनस्वास्थ्य विभाग के एसई को  मांगपत्र सौंपा है। उन्होंने एसडीओ भेजकर समस्या समाधान का आवश्वासन दिया है। यदि एक दो दिन में वे संज्ञान नहीं लेते हैं तो इस मामले में आरडब्ल्यूए की मीटिंग बुलाकर आगामी कदम उठाने के लिए संयुक्त रूप से फैसला लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.