Move to Jagran APP

20 अगस्त तक जिला प्रशासन और कॉलेज एनएसएस के 2000 विद्यार्थी गावों को बनाएंगे चकाचक

प्रत्येक खंड में कम से कम दो या तीन टीमें बनाकर 20 अगस्त तक जिला के हर गाव को स्वच्छ बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Jul 2018 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 02:01 PM (IST)
20 अगस्त तक जिला प्रशासन और कॉलेज एनएसएस के 2000 विद्यार्थी गावों को बनाएंगे चकाचक
20 अगस्त तक जिला प्रशासन और कॉलेज एनएसएस के 2000 विद्यार्थी गावों को बनाएंगे चकाचक

जेएनएन, हिसार : जिला के सभी गावों को स्वच्छ बनाने के लिए 1 अगस्त से सघन स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा जिसमें विभिन्न कॉलेजों के एनएसएस के 2000 विद्यार्थी भी सहयोग करेंगे। प्रत्येक खंड में कम से कम दो या तीन टीमें बनाकर 20 अगस्त तक जिला के हर गाव को स्वच्छ बनाया जाएगा।

loksabha election banner

यह बात उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने आज अपने कार्यालय में आयोजित एक बैठक के दौरान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने अभियान के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए गाव अनुसार शेड्यूल तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान प्रत्येक खंड के लिए एचसीएस स्तर के अधिकारी को ओवर ऑल इंचार्ज बनाते हुए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए।

उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान शुरू हो रहा है जिसके तहत केंद्रीय टीमें किसी भी दिन जिला के किसी भी गाव में आकर स्वच्छता का मूल्याकन करेंगी। इससे पहले जिला के प्रत्येक गाव को स्वच्छ बनाने के लिए सघन अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गाव की देह आबादी में पीडब्ल्यूडी बीएंडआर व मार्केटिंग बोर्ड के तहत आने वाली सडक़ों की सफाई ये विभाग अपने स्तर पर करेंगे। इनकी सफाई के लिए इन विभागों के अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

इसके अलावा गाव की गलियों, फिरनी, प्रवेश द्वार, आगनवाड़ी केंद्रों, स्वास्थ्य केंद्रों, मार्केट व अन्य सार्वजनिक स्थानों को साफ करने के लिए प्रशासनिक टीमें अभियान चलाएंगी जिसमें ग्रामीणों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक खंड के लिए कम से कम दो टीमें बनाई जाएं। इनमें एनएसएस के कार्यकर्ता, सक्षम युवा, स्वयं सहायता समूहों, गर्वित कार्यकर्ता, नेहरू युवा केंद्र के सदस्य, आशा वर्कर्स, आगनवाड़ी वर्कर्स, ग्राम सचिव व अन्य अधिकारी-कर्मचारी शामिल होंगे। प्रतिदिन सुबह 9 बजे अभियान शुरू किया जाएगा जिसमें सबसे पहले ग्रामीणों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सफाई को अपनाने का संदेश दिया जाएगा। इसके पश्चात पूरी टीम एक साथ मिलकर निर्धारित स्थलों की सफाई शुरू करेगी। इस अभियान के तहत प्रतिदिन हर खंड के कम से कम 2 गाव और जिला के 16 से 20 गावों को स्वच्छ बनाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि सभी ओवरऑल इंचार्ज व नोडल अधिकारी अपनी देखरेख में गंभीरता के साथ अभियान चलवाएं। ऐसा नहीं होना चाहिए कि अभियान के नाम पर औपचारिकता की जा रही है। उपायुक्त ने कहा कि वे स्वयं बीच-बीच में रेंडमली गावों में जाकर अभियान की गंभीरता का निरीक्षण करेंगे। यदि कहीं उन्हें लगा कि अभियान को गंभीरता से नहीं चलाया जा रहा है तो संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने टीमों को निर्देश दिए कि अभियान से पूर्व और सफाई के बाद की स्थिति की फोटो भी तैयार करवाई जाएं।

उन्होंने बताया कि नगर निगम के आयुक्त अशोक बंसल खंड हिसार-प्रथम, संयुक्त आयुक्त डॉ. जयवीर यादव हिसार-द्वितीय, सीटीएम शालिनी चेतल खंड अग्रोहा, हिसार एसडीएम परमजीत सिंह खंड आदमपुर, जिला परिषद के सीईओ विकास यादव नारनौंद, हासी के एसडीएम राजीव अहलावत खंड हासी, रोडवेज जीएम सुरेंद्र कुमार हासी-द्वितीय तथा बरवाला एसडीएम पृथ्वी सिंह बरवाला खंड के ओवर ऑल इंचार्ज होंगे, जो स्वच्छता अभियान का निरीक्षण करेंगे और विभागों में आपसी समन्वय कायम करते हुए अभियान को सफल बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि अभियान के समापन पर 22 अगस्त को एक समारोह का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रत्येक खंड की सबसे स्वच्छ एक-एक पंचायत को सम्मानित किया जाएगा। इन गावों में काम करने वाली एनएसएस टीमों को भी प्रमाण पत्र व स्मृति चिह्नं देकर सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्त्रम में सभी गावों के सरपंच, ग्राम सचिव, एनएसएस के विद्यार्थी व अन्य सरकारी कर्मचारी भी भाग लेंगे। इस दौरान इन्हें स्वच्छता पर बनी फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त अमरजीत सिंह मान, जिला परिषद के सीईओ विकास यादव, जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. साहिब गोदारा, डीडीपीओ अश्वीर सिंह, जिला परियोजना अधिकारी डॉ. राजकुमार नरवाल, डीईईओ देवेंद्र सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यक्त्रम अधिकारी डॉ. पूनम रमन, जिप के डिप्टी सीईओ सूरजभान, एक्सईएन रमेश कुमार, डीआईपीआरओ पारू लता, बीडीपीओ जयपाल तंवर, एसडीओ नवदीप, डीपीएम पिंकी यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.