Move to Jagran APP

भाजपा नेता टुटेजा और पार्षद ढल में तनातनी, मारपीट तक पहुंचा वि‍वाद

भाजपा नेता टुटेजा पर आरोप शौचालय की दीवार गिराई टुटेजा बोले सब झूठे है आरोप। बाद में मौके पर पार्षद राधेश्याम ढल पहुंचे टुटेजा पर कॉलर पकडऩे के लगाए आरोप।

By manoj kumarEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 04:19 PM (IST)Updated: Sat, 23 Feb 2019 04:19 PM (IST)
भाजपा नेता टुटेजा और पार्षद ढल में तनातनी, मारपीट तक पहुंचा वि‍वाद
भाजपा नेता टुटेजा और पार्षद ढल में तनातनी, मारपीट तक पहुंचा वि‍वाद

जेएनएन, रोहतक : गांधी कैंप में निर्माणाधीन शौचालय को लेकर शुक्रवार को फिर से हंगामा खड़ा हो गया। दोपहर करीब दो बजे निर्माणाधीन शौचालय की दीवार को गिरा दिया गया। मौके पर स्थानीय दुकानदारों ने पार्षद को बुलाया। भाजपा पार्षद राधेश्याम ढल मौके पर पहुंचे। वहीं पार्षद ढल और भाजपा नेता लवलीन टुटेजा आपस में उलझ गए। टुटेजा ने पार्षद का गिरेबां तक पकड़ लिया। बाद में पार्षद के बेटे भी मौके पहुंच गए। जब अपने पिता के साथ अभद्रता करने का कारण पूछा तो इसी बात को लेकर दोनों के बीच मारपीट हो गई। दो घंटे तक जबरदस्त हंगामा हुआ। महिलाओं ने सड़क पर जाम लगा दिया। बाद में पुलिस भी पहुंची। वहीं, टुटेजा ने आरोपों को पूरी तरह से गलत बताते हुए दावा किया है कि जब वह मौके पर पहुंचे तो दीवार गिरी हुई थी। उसने किसी के साथ मारपीट नहीं की बल्कि उसी के साथ मारपीट की गई है।

loksabha election banner

पूरा मामला आर्य नगर थाने तक पहुंच गया। वहीं, इसी प्रकरण को शौचालय का निर्माण कराने वाले ठेकेदार और पार्षद की तरफ से आर्य नगर थाने में शिकायत दी है। दूसरी ओर, लवलीन व एक अन्य व्यक्ति ने पार्षद व उनके बेटे के खिलाफ शिकायत दी है।

टुटेजा ने दीवार ढहाई, कारण पूछा तो कॉलर पकड़कर मुझसे कहा, ऐसा ही होगा : ढल

वार्ड-14 के पार्षद राधेश्याम ढल ने बताया कि नगर निगम प्रशासन 5.26 लाख रुपये की लागत से शौचालय का निर्माण करा रहा है। स्थानीय व्यापारियों, रेहड़ी वालों की दो-तीन साल से मांग थी कि शौचालय का निर्माण कराया जाए। दोपहर करीब दो बजे लवलीन टुटेजा ने दीवार में लात मारकर दीवार गिरा दी। स्थानीय दुकानदारों के फोन के बाद में मौके पर पहुंचा और पूछा बेटा लवलीन टुटेजा ऐसा नहीं करते। जनता का काम है फिर मेरा कॉलर पकड़कर यही कहा कि ऐसा ही होगा।

सहकारिता मंत्री के इशारे पर हो रहा सब, मैं तो दीवार गिरने के बाद पहुंचा : टुटेजा

लवलीन टुटेजा ने सभी आरोप पूरी तरह से गलत बताए हैं। आरोप लगाया है कि सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर के इशारे पर सब हो रहा है। इनका यह भी कहना है कि शौचालय के निर्माण का कुछ स्थानीय महिलाएं विरोध कर रहीं थीं। जब मैं मौके पर पहुंचा तो शौचालय की दीवार किसी ने गिरा दी थी। मैंने किसी से कोई मारपीट नहीं की और नहीं अभद्रता। टुटेजा ने कहा कि वह तो समझाने गया था कि किसी के घर की बगल में शौचालय निर्माण नहीं होना चाहिए। उलटा उनके साथ ही मारपीट की गई।

बेटे ने कारण पूछा तो उलटी बात कही, इसलिए बेटे से हुई मारपीट

पार्षद ढल का दावा है कि मेरा कॉलर पकड़ा। बेटे मनीष को जानकारी हुई तो वह मौके आ गया। बेटे ने कारण पूछा कि मेरे बाबूजी के साथ अभद्रता नहीं करनी चाहिए थी। इसी बात को लेकर जवाब दिया कि मैंने कोई अभद्रता नहीं की और बेटे के साथ भी उलटी बात करने लगा। फिर क्या था। इसी बात को लेकर दोनों के बीच मारपीट हुई। इस दौरान मनीष के कपड़े भी फट गए। प्रत्यक्षदर्शी धीरज कहते हैं कि शिवकुमार के घर के अंदर भी दोनों में मारपीट हुई।

शिव कुमार के घर की बगल में बन रहा था शौचालय, यहीं से शुरू हुआ विवाद

वार्ड-14 स्थित गांधी कैंप गल्र्स स्कूल के गेट से थोड़ी ही दूरी पर दीवार के सहारे और स्थानीय निवासी शिव कुमार के घर बगल में शौचालय बन रहा है। महज दो-तीन फीट की दूरी पर ही शिव कुमार का घर है। दो साल पहले संबंधित शौचालय इसी दीवार के सहारे दूसरी तरफ बन रहा था। वहां गेट निकट होने के कारण स्थानीय दुकानदारों ने शौचालय के निर्माण का विरोध किया था। शिव कुमार ने घर के निकट ही शौचालय होने पर आपत्ति जताई। निगम प्रशासन से शिकायत की।

हमने बचाया, नहीं तो दुकानदार पीटते

स्थानीय दुकानदार अंकुर नागपाल ने दावा किया है कि व्यापारियों, रेहड़ी संचालकों व दूसरे सभी लोगों की सहमति से शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। बुजुर्ग पार्षद का कॉलर पकडऩे को लेकर मौके पर स्थानीय दुकानदार इक_े हो गए। गुस्सा इस कद्र था कि टुटेजा को पीटते। लेकिन बाद में मैंने ही उन्हें यहां से निकाला। वहीं, कुछ व्यापारियों ने कहा कि इस प्रकरण में राजनीतिक तूल दिया जा रहा है। शौचालय का निर्माण आपसी सहमति के बाद किया जा रहा था।

बृहस्पतिवार की रात 9.30 बजे शौचालय का बदला गया डिजाइन, फिर भी हुआ विवाद

पार्षद राधेश्याम ढल कहते हैं कि किशनपुरा के पूर्व पार्षद जगबीर राठी के पास शिव कुमार और उनका परिवार पहुंचा। शौचालय संबंधित स्थान से दूसरी जगह निर्मित कराने की मांग की थी। हालांकि इसमें यही तय हुआ कि शौचालय का निर्माण थोड़ी दूरी पर किया जाएगा। डिजाइन में गेट घर की बजाय मुख्य सड़क की तरफ बाउंड्री साइड में रखा जाएगा। बाद में यह भी हुआ कि एक भ_ी वाले को भी यहां से दूर किया जाए। भ_ी वाले को भी मना लिया गया। बृहस्पतिवार की रात तक शिव कुमार, उनके रिश्तेदार और दूसरे परिचितों के साथ वार्ता हुई। यही कारण रहा कि शौचालय का डिजाइन निगम के अधिकारियों और ठेकेदार से कहकर बदला।

कोर्ट से स्टे का पहुंचा समन, ठेकेदार बोला निर्माण होगा

शौचालय के निर्माण से जुड़े ठेकेदार दीपक का दावा है कि दोपहर में मजदूर काम कर रहे थे। इसी दौरान टुटेजा और एक अन्य व्यक्ति मौके पर आए। वह उस वक्त दूसरी जगह था। दूसरे व्यक्ति को मेरे मजदूर पहचानते नहीं हैं। मौके पर लात मारकर टुटेजा व दूसरे व्यक्ति ने दीवार गिराई थी। मैंने पूरे प्रकरण में थाने में दोनों के खिलाफ मजदूरों से मारपीट करने और सरकारी कार्य में दखल देने की शिकायत दी है। दीवार चार-पांच फीट की बन चुकी थी। वहीं, शिव कुमार की तरफ से कोर्ट से शौचालय के निर्माण पर कोर्ट का स्टे भेजा गया है। वहीं, पार्षद ढल का दावा है कि समन आ चुका है। ठेकेदार कहते हैं कि शनिवार को भी निर्माण होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.